बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

नेपाल में नजर आया गोल्डन कछुआ, भगवान विष्‍णु का अवतार मान रहे लोग

नेपाल में नजर आया गोल्डन कछुआ, भगवान विष्‍णु का अवतार मान रहे लोग

साभार : एबीपी न्यूज

काठमांडू: नेपाल में एक दुर्लभ सुनहरा पीले रंग का कछुआ मिला है. नेपाल के धनुषा जिले के धनुषधाम नगर निगम इलाके में पाया गया यह कछुआ अपने दुर्लभ रंग की वजह से चर्चा में बना हुआ है. कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि जींस में बदलाव की वजह से कछुए का रंग सुनहरा हो गया. क्रोमैटिक ल्यूसिजम की वजह से पशुओं के चमड़े का रंग सफेद या मध्‍यम भी हो जाता है. हालांकि कुछ लोग कछुए को भगवान विष्णु का अवतार भी मान रहे हैं.

मिथिला वाइल्डलाइफ ट्रस्ट के अनुसार, इस सुनहरे कछुए को धनुशधाम संरक्षित वन में पशु रक्षक चंद्रदीप सदा ने खोजा है. नेपाल में ऐसा दुर्लभ कछुआ पहली बार स्पॉट किया गया है. इसके बाद से कछुए की तस्वीरें सोशल मीडिया पर बड़े पैमाने पर वायरल हो रही हैं.

पिछले महीने ओडिशा में दुर्लभ प्रजाति का पीला कछुआ पाया गया

इससे पहले ओडिशा के बालासोर जिले में एक दुर्लभ प्रजाति के पीले रंग के कछुए को देखा गया था. स्थानीय लोगों ने उसे सुरक्षित बचाकर वन विभाग के हवाले कर दिया. कछुआ साजनपुर गांव के वासुदेव महापात्र नामक किसान की खेत में पाया गया था. कछुए को पकड़कर वह अपने घर ले गया. बाद में उसने कछुए को वन अधिकारियों को सौंप दिया.

एबीपी न्यूज़
सोशल मीडिया पर वायरल एमपी का विडियो, स्मार्ट सिटी सागर में जब बैरिकेड साथ में ले चली भैंस...

बालासोर के वरिष्ठ आईएफएस और चिल्का डेवलपमेंट अथॉरिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुशांत नंदा ने अपने ट्विटर हैंडल से कछुए का वीडियो भी शेयर किया था. उन्होंने ट्वीट कर बताया था कि पीले रंग का एक कछुआ बालासोर में देखा गया और उसे रेस्क्यू कर लाया गया है. यह संभवत: अल्बिनो है. इस तरह का एक और कछुआ कुछ साल पहले सिंध में पाया गया था. कछुए की आंखें गुलाबी रंग की दिखाई दे रही हैं।

---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive