तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

मण्डला से गायब हुई बालिका को शादी के नाम पर ट्रैफिक कर सागर में भेजा गया ★बालिका को मण्डला,सागर पुलिस, और भोपाल की आवाज संस्था ने किया रेस्क्यू

मण्डला से गायब हुई बालिका को शादी के नाम पर ट्रैफिक कर सागर में भेजा गया

बालिका को मण्डला,सागर  पुलिस, और भोपाल की आवाज संस्था ने किया रेस्क्यू

सागर। मण्डला के बिछिया थाना क्षेत्र से 19 मार्च को गायब हुई नाबालिग बालिका को कल मण्डला पुलिस टीम ने बरायठा पुलिस और भोपाल की आवाज संस्था ने बंडा तहसील के धवारे गांव से रेस्क्यू किया। टीम के पहुंचने पर बालिका आंगन लीपती हुई मिली। बालिका का कथित पति और परिजन सभी फरार हो गये। 

ज्ञात हो कि मार्च 2020 में जिला मण्डला के बिछिया थाना  से 16 साल की नाबालिग बालिका की गुमशुदगी दर्ज हुई । बालिका का कोई  पता न चला। बिछिया के बाल अधिकार कार्यकर्ता  विवेक  पवार ने यह सूचना भोपाल में चाइल्ड ट्रैफिकिंग पर काम कर रही संस्था आवाज को सूचना दी। सूचना में पता चला कि बालिका को शादी के नाम पर उसकी ही एक परिजन अनिता यादव द्वारा सागर की शाहगढ़ तहसील के गांव धवारे में किसी परिवार के पास भेजा गया है। 


तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
डिफेंस कॉरिडोर की स्थापना से बदल जाएगा बुंदेलखंड का ओद्योगिक परिदृश्य

आवाज संस्था के निदेशक प्रशान्त दुबे बताते हैं कि हमने सूचना को डेवलप किया और हमारे साथी को कम से कम 10 बार सागर जिले की शाहगढ़ तहसील के  सम्बंधित गांव भेजा। गांव में कई बार गये, तस्दीक की, मौका मुआयना किया, नक्शा बनाया। बालिका का  फाइनली पता लग जाने के बाद यह सूचना आईजी (महिला अपराध) भोपाल, दीपिका सूरी तथा पुलिस अधीक्षक मण्डला  दीपक शुक्ला  को सूचित कर मदद मांगी। 

इसी सिलसिले में एसपी मण्डला ने एक टीम सागर भेजी। मण्डला टीम के एसआई श्री प्रधान, बरायठा थाना प्रभारी शैलेन्द्र सिंह व आवाज भोपाक के प्रशान्त दुबे और नितेश के साथ मिलकर  आज सागर के बरायठा थाना क्षेत्र से इस नाबालिग को रेस्क्यू किया। बालिका को उसी घर से बरामद किया, जिसकी तफ़्तीश विगत कई दिनों से आवाज टीम कर रही थी। 

सागर: कोविड संक्रमण से मौतों की समीक्षा, मरीज का देरी से पहुचना और अन्य बीमारियों का होना  रहा बड़ी वजह, पीपीई किट पहनकर कमिश्नर पहुंचे मरीजों का हाल जानने

जो महिला अनिता इसे यहां लाई थी वह गांव में नहीं मिली। जबकि बालिका को टीम ने रेस्क्यू किया। बच्ची सुरक्षित है। बच्ची को टीम अपने साथ मण्डला ले गई है। जानकारी के अनुसार आरोपी अनीता इसी तरह से कुछ और बालिकाओं को बहला फुसलाकर लाई है और यहां लाकर शादी के नाम पर उन्हें ट्रैफिक करती है। 


तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट

ज्ञात हो कि सागर क्षेत्र और बुंदेलखंड के कई हिस्सों में इस तरह से चाइल्ड ट्रैफिकिंग के मामले बढ़ते जा रहे हैं । आवाज के निदेशक प्रशांत दुबे कहते हैं कि यह सीधे रूप से चाइल्ड ट्रैफिकिंग का मामला है। लोग जानकारी के अभाव में और उदासीनता के चलते इस तरह की सूचना नहीं देते हैं, जिसके कारण ये मामले बढ़ते जा रहे हैं। आमजन को चाहिये कि वह इस तरह के मामले रिपोर्ट करें और बच्चों को  ट्रैफिकिंग से बचायें। 


---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive