बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

सागर: कोविड संक्रमण से मौतों की समीक्षा, मरीज का देरी से पहुचना और अन्य बीमारियों का होना रहा बड़ी वजह, पीपीई किट पहनकर कमिश्नर पहुंचे मरीजों का हाल जानने

सागर: कोविड संक्रमण से मौतों की समीक्षा, मरीज का देरी से पहुचना और अन्य बीमारियों का होना  रहा बड़ी वजह

पीपीई किट पहनकर कमिश्नर पहुंचे मरीजों का हाल जानने 



सागर ।(तीनबत्ती न्यूज़) । सागर सम्भाग के कमिश्नर जे के जैन ने बताया है कि बीएमसी में स्वास्थ्य सेवाओं में लगातार सुधार हुआ है। कोविड मरीजो  की मौत के कारणों की लगातार समीक्षा की जा रही है। मरीजो और आम नागरिकों की आशंकाये ज्यादा है। जबकि बेहतर इलाज यहां हो रहा है। वर्तमान  में मरीज को  भय और चिंता से मुक्त करने की दिशा में भी सफल  प्रयास  हुए है। कमिश्नर ने आज बीएमसी में पीपीटी किट पहनकर मरीजो का हालचाल जानने  पहुचे।



उन्होंने आज मीडिया से चर्चा  में कहा कि   कोविड संक्रमण से हुई मौतौ के अध्ययन से ये तथ्य सामने आया कि  करीब 24 ऐसे लोग थे जो समय पर हॉस्पिटल नही पहुँचे। किसी अन्य हॉस्पिटल में उपचार कराते रहे। मेने सभी जिला कलेक्टरों और CMHO कोनिर्देश दिए है कि समय रहते इनको जल्द जल्द भर्ती करें।  इसके अलावा कुछ ऐसी भी मृत्यु हुई है । जिनमे  मरीज को पहले से कैंसर, हार्ट अटैक ,वीपी और  अस्थमा जैसी बीमारियां थी।  अब यह व्यवस्था की है कि  कोविड  मरीज  की मेडिकल हिस्ट्री भी तत्काल की जाए ताकि सम्बंधित बीमारी का इलाज भी हो।  बीएमसी में किसी भी चूक से मरीज की मौत नही होना चाहिए।

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
भय का मनोविज्ञान खतरनाक होता है, यदि लोग सावधानियां रखें तो ,कोरोना से बचाव आसान
★ कोरोना काल मे मीडिया की भूमिका विषय पर वेबिनार सम्पन्न

उन्होंने बताया कि मरीज और परिजनों के बीच सम्वाद को लेकर हेल्प  डेस्क बनाई है  ताकि    लोग चिंता न करे। परिजन और मरीज के बीच वीसी के जरिये सम्वाद किया जा रहा है।  वही उनको  मानसिक दवाव से मुक्ति  के लिए मनोरजन हेतु टीवी, योगा,मनोचिकित्सक की सलाह और धार्मिक वीडियो भी उपलब्ध कराए है।  भोजन व्यवस्था भी बदली है। कमिश्नर ने निर्देश दिए है  की कोविड के  मामलों में कलेक्टर-डीन -cmho  रेगुलर चर्चा कोविड व्यवस्थाओं को लेकर करे। ताकि इस संक्रमण से मुक्ति मिल सके। बीएमसी में 390 पलँगो पर सीधे आक्ससीजन की व्यवस्था है। इसे 660 पलँगो तक बढाई जा रही है। वही वायरोलॉजी लेब का निर्माण भी किया जा रहा है। इस मौके पर डीन डॉ जी इस पटेल ,सयुंक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाएं वीरेंद्र यादव , निगमायुक्त आर पी अहिरवार ,डॉ सुमित रावत आदि मौजूद थे। 

निर्माणाधीन वायरॉलॉजी लैब, ऑडिटोरियम एवं प्राईवेट वार्डों की भी देखी व्यवस्थाएं

कमिश्नर श्री जेके जैन ने बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज पहुंचकर वायरॉलॉजी लैब, ऑडिटोरियम, वार्डो में भर्ती मरीज एवं निर्माणाधीन प्राइवेट वार्ड का आकस्मिक निरीक्षण कर बीएमसी डीन डॉ जीएस पटेल को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर नगर निगम कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार, बीएमसी अधीक्षक डा. राजेश जैन, डॉ सुमित रावत,  डॉ मनीष जैन, डॉ रमेश पांडे, डॉ एसपी सिंह, पीआईयू के ईई श्री विजय सिंह सहित अधिकारी/डॉक्टर मौजूद थे।
कमिश्नर श्री जैन ने मेडिकल कॉलेज के निरीक्षण के दौरान माइक्रोबायोलॉजी लैब पहुंचकर वहां हो रहे कोरोना संक्रमण टेस्टिंग के बारे में डॉक्टर सुमित रावत से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रयास ऐसा हो कि, कोई भी सैंपल रिजेक्ट न हो सके।  उन्होंने ऑडिटोरियम पहुंचकर वहां फॉल सीलिंग एवं सेंट्रल एयर कंडीशन के कार्यों का निरीक्षण किया।
उन्होंने बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में बेहतर व्यवस्थायें एवं सुविधाएं देने हेतु बन रहे प्राइवेट वार्डों का भी निरीक्षण किया। प्राइवेट वार्डों में इस प्रकार का निर्माण हो रहा है, जिसमें किसी व्यक्ति को सिंगल रूम एवं चार लोगों तक के लिए रूम तैयार किए जा रहे हैं, जो एयर कंडीशन्ड रहेंगे।

पढ़े : सागर:  सागर और छत्तरपुर के एक एक मरीज की मौत, आज मिले 14 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज

कमिश्नर श्री जेके जैन ने सर्जिकल वार्ड में पहुंचकर पलंग नंबर-16 पर बसारी निवासी सुनीता, पलंग नंबर-17 निवासी  देवल चोरी गुलाब एवं पलंग नंबर-15 इतवारी वार्ड निवासी जानकी रैकवार से उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त की और मौके पर ही मौजूद डॉक्टरों को उनके स्वास्थ्य के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कमिश्नर श्री जैन ने हेल्प डेस्क पहुंच कर वहां की व्यवस्थाएं देखी एवं वीडियो कॉलिंग कर कोरोना संक्रमित मरीजों से बात की।

पीपीई किट पहन कमिश्नर  पहुंचे कोविड-19 वार्ड बीएमसी में, मरीजों के स्वास्थ्य की ली खबर

कमिश्नर श्री जेके जैन ने सोमवार को बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के कोविड-19 वार्डों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कोविड-19 के तहत आवष्यक समस्त प्रोटोकॉल का पालन किया। उन्होंने पीपीई किट, मास्क, फेस शील्ड, हेण्ड ग्लब्स आदि समस्त प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट पहनकर कोविड-19 वार्ड में प्रवेष किया। तत्पष्चात इलाज करा रहे कोरोना संक्रमित व्यक्तियों से उनके इलाज एवं स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने वार्ड में प्रत्येक मरीज से बात की एवं उनके स्वास्थ्य तथा वहां दी जा रही अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट


कमिष्नर श्री जेके जैन ने कोरोना वार्ड के टॉयलेटों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि, कोविड वार्ड के शौचालय प्रत्येक उपयोग के बाद सैनिटाईज किये जाते है। जिसके लिए सफाई कर्मियों को विषेष निर्देष दिए गए है। उन्होंने बीएमसी के कोविड-19 वार्ड में वितरित हो रहे भोजन का भी अवलोकन किया।  
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive