SAGAR : 8000 से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जीती जंग ,आत्मबल और मनोबल बनाए रखें

शनिवार, 22 अगस्त 2020

कोरोना संक्रमण की पहचान घर पर रहकर भी संभव , घबराए नहीं : डॉक्टर तल्हा शाद

कोरोना संक्रमण की पहचान घर पर रहकर भी संभव , घबराए नहीं : डॉक्टर तल्हा शाद          

सागर । कोरोना संक्रमण की बीमारी को आप घर पर रहकर भी आसानी से पहचान सकते हैं इससे घबराए नहीं और लक्षण पाए जाने पर तत्काल अपने नजदीकी फीवर क्लीनिक या कोरोना केयर सेंटर, नजदीकी डॉक्टर से संपर्क कर अपना इलाज कराएं। उक्त निर्देश बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर  तल्हा शाद ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से  शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में दिए।  इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक सिंह  सहित  समस्त एस डी एम , समस्त बीएमओ सहित अधिकारी डॉक्टर मौजूद थे ।  
डॉ तल्हा शाद  ने कहा कि कोरोना संक्रमण की पहचान  में विशेष रुप से  आपके पास घर पर ऑक्सीमीटर  और थर्मामीटर है तो पहचान आसानी से की जा सकती है । इसमें सिर्फ यह ध्यान रखना है कि ऑक्सीमीटर में अपनी ऑक्सीजन नापते समय 10 सेकंड के बाद ही उसकी रेटिंग को माना जावे और यदि 45 प्रतिशत कार्बन डाइऑक्साइड से अधिक होती है और ऑक्सीजन कम होती है तब सांस लेने में परेशानी होने लगती है।  इसी प्रकार यदि आप की ऑक्सीजन 60 प्रतिशत से नीचे आ जाए तब सांस फूलने लगती है तब माना जाएगा कि आप कोरोना संक्रमित होने की स्थिति में हैं ।  ऐसी स्थिति में तत्काल अपने नजदीकी डॉक्टर या कोविड सेंटर पर जाकर अपना छाती का एक्सरे और ब्लड शुगर की जांच कराएं साथ ही तत्काल में  ट्रू-नाट मशीन से भी अपनी जांच करा सकते हैं । उन्होंने कहा कि अब  एंटीजन टेस्ट के माध्यम से भी तत्काल कोरोना संक्रमित होने की सूचना प्राप्त होने लगी है ।

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
सागर: कोविड हॉस्पिटल में  खून की उल्टियां हुई मरीज को, पड़ा रहा फर्श पर ,हुई मौत , जांच के आदेश
  
डॉ तल्हा शाद  ने कहा कि  एंबुलेंस में समस्त मूलभूत सुविधाएं जिसमें प्रमुख रुप से ऑक्सीजन होना अति आवश्यक है और  एंबुलेंस में कार्यरत डॉ जो एंबुलेंस रवाना होने से लेकर कोविड वार्ड  तक पहुंचने तक लगातार कोविड वार्ड के डॉक्टर से संपर्क में रहें । उन्होंने बताया कि  यदि आप घर पर भी  रहते हैं तो पेट नीचे करके लेटे, पेट के नीचे तकिया को नीचे रखकर रखे।  जिससे आपका पौर्न वेंटिलेशन आराम से किया जा सकेगा।

एबीपी न्यूज़
सागर में मन्त्री गोविंद राजपूत के सुरखी विधानसभा क्षेत्र में  कार्यक्रमों में उडी सोसल डिस्टेंस की धज्जियां, बच्चो की जुटी भीड़, नही पहने दिखे मास्क लोग


  मेडिकल कॉलेज के चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा कोरोना के संबंध वर्चुअल कान्फ्रेंस के माध्यम से अनुविभागीय अधिकारी , समस्त, मुख्य कार्यपालन अधिकारी , जनपद पंचायत समस्त, मुख्य नगर पालिका अधिकारी , समस्त ब्लॉक मेडिकल ऑफीसर , समस्त सभी सिविल हॉस्पिटल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सक एवं पैरामेडिकल स्टाफ एवम अधिकारियों को दिया गया। 

---------------------------- 



तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885

-----------------------------

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें


SAGAR: जिला अस्पताल में 10 दिन में तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट , 100 बिस्तरों को रोज मिलेगी ऑक्सीजन

Archive