आपदामपहर्तारं दातारं सर्वसम्पदाम्‌ । लोकाभिरामं श्रीरामं भूयो भूयो नमाम्यहम्‌ ॥ श्री रामनवमी की हार्दिक शुभकामनाएं

गुरुवार, 24 दिसंबर 2020

सागर में बनेगा आधुनिक टाउन हॉल, स्टार्म वाटर ड्रेनेज नेटवर्क सिस्टम से वर्षा के जलभराव की समस्या से मिलेगी निजात : मन्त्री भूपेंद्र सिंह

सागर में बनेगा आधुनिक टाउन हॉल, स्टार्म वाटर ड्रेनेज नेटवर्क सिस्टम से वर्षा के जलभराव की समस्या से मिलेगी निजात : मन्त्री भूपेंद्र सिंह

सागर। सागर के विकास में बजट बाधा नहीं बनेगा एवं सागर का संपूर्ण विकास कर सागर को विकसित जिले की श्रेणी में प्रदेष की पटल पर स्थापित किया जाएगा। उक्त विचार नगरीय विकास एवं आवास विभाग मंत्री भूपेंद्र सिंह  स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत विकास कार्यों के भूमि पूजन एवं लोकार्पण कार्यक्रम में व्यक्त किए।मंत्री श्री ठाकुर ने सागर के बच्चों को स्मार्ट स्कूल की सौगात दी। उन्होंने कहा कि अब स्मार्ट शहर के साथ-साथ अब स्मार्ट क्लास से बच्चे विषयों को बेहतर ढंग से समझ पाएंगे। उन्होंने कहा कि शहर में विभिन्न गतिविधियों के लिए आधुनिक टाउन हॉल के लिए कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करें। जिससे शीघ्र ही पंडित मोतीलाल नेहरू उमावि में टाउनहाल अपना आकार ले सके।  मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि शहर के विकास में पैसे की कमी नहीं आने दी जाएगी।।  

ये स्कूल हुई स्मार्ट

सागर की म्यूनिसिपल स्कूल, तीन बत्ती, सागर, ज्ञानोदय विद्यालय, सागर, शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उच्च. माध्य. विद्यालय क्र.01 सागर, पं.रविशंकर शुक्ल कन्या उच्च. माध्य. विद्यालय, सागर, शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, सागर, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मर्जी, सागर शासकीय माध्यमिक बालक शाला, सुभाष नगर, सागर, डी.एन.सी.बी. उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, छावनी परिषद्, सागर, न्यू केन्ट प्राथमिक, माध्यमिक कन्या हाई स्कूल, छावनी परिषद्, सागर को स्मार्ट स्कूल बनाया गया है। 9 करोड़ रुपये की परियोजना के अंतर्गत किये जाने वाले प्रमुख कार्यों में 48 डिजिटल स्मार्ट क्लास रूम तैयार करना, सभी चयनित 9 स्कूलों में आई.टी.लैब की स्थापना , 7 डिजिटल साइंस लैब की स्थापना , 6 डिजिटल पुस्तकालयों की स्थापना आदि शामिल हैं। 
मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम एवं सुलभ बनाने के लिए चकराघाट से बस स्टेण्ड, बस स्टेण्ड से तिली चौराहे तक एलीवेटेड कॉरिडोर तैयार किया जाएगा। साथ ही उन्होंने शहर की दूध डेयरी विस्थापन एवं ट्रांसपोर्ट नगर निर्माण हेतु शीघ्र कार्यवाही के निर्देष दिए।  

 विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा कि सागर अब बदलकर विकासशील शहर बन रहा है। उसी दिषा में सागर विकसित शहरों की श्रेणी में शामिल होगा। उन्होंने सागर के लिए एक अत्याधुनिक टाउन हॉल की आवश्यकता भी बताई। श्री जैन ने कहा कि सागर में जो विकास कार्य स्मार्ट सिटी के माध्यम से कराए जा रहे है उनको समय-सीमा में एवं गुणवत्तापूर्ण कराए जाए।
 नगर निगम कमिष्नर श्री आरपी अहिरवार ने लोकार्पण समारोह का प्रतिवेदन एवं स्वागत भाषण देते हुए बताया कि नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी के द्वारा शहर को पूर्ण विकसित करने के लिए शासन के निर्देषानुसार एवं शहर की आवष्यकतानुसार कार्य किए जा रहे है। जिससे आने वाले समय में शहर के नागरिकों को समस्त सुविधाओं युक्त सागर  मिल सकेगा।

इस अवसर पर संभागायुक्त  मुकेश शुक्ला, कलेक्टर श्दीपक सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट श्री सी एल वर्मा, स्मार्ट सिटी सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत, उपायुक्त डा. प्रणय कमल खरे, श्री मनोज अग्रवाल,  जगन्नाथ गुरैया,  मुकेष जैन ढाना, श्रीमती सरोज केशरवानी और   जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण एवं नागरिक उपस्थित थे।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB

वेबसाईट

स्टार्म वाटर ड्रेनेज नेटवर्क सिस्टम से वर्षा के जलभराव की  समस्या से मिलेगी निजात

मंत्री श्री ठाकुर ने शहर को वर्षा के जल भराव की स्थिति से निजात दिलाने के लिए स्मार्ट सिटी के तहत एक महत्वपूर्ण परियोजना का क्रियान्वयन किया गया है। जिसमें 52.02 करोड़ रूपये की लागत से नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत स्टार्म वाटर ड्रेनेज नेटवर्क सिस्टम तैयार किया गया है। इसे मुंबई की लैंडमार्क कारपोरेशन प्राइवेट लिमिटेड एजेंसी द्वारा तैयार किया जा रहा है। इस परियोजना के तहत नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत 9.8 कि.मी. के बड़े नाले एवं 41.4 कि.मी. के मझोले नाले सम्मिलित हैं। परियोजना के द्वारा प्रमुख रूप से शहर में वर्षा के जल भराव की समस्या का निराकरण होगा। स्मार्ट सिटी द्वारा विगत वर्षों की अधिकतम वर्षा के अनुमान (हाईड्रोलोजिकल सर्वे) के अनुसार क्रास सेक्सन तैयार किये गये है। इस परियोजना के पूर्ण होने से नालों के कैंचमेंट एरिया की गणना अनुरूप क्रॉस सेक्सन भी डिजाईन किये गये है। जल भराव की समस्या को दूर करने के साथ साथ यह परियोजना भू-गर्भ जल के संचय के लिये भी लाभकारी होगी। साथ ही भविष्य में यह परियोजना पर्यावरण हितैषी साबित होगी। 

स्वसहायता समूह की महिलाओं को मेन मार्केट मे दुकान 
,उत्पाद  विक्रय हेतु दुकान
-मंत्री  भूपेंद्र सिंह

अपने नाम को सार्थक करते हुए स्व सहायता समूह की महिलाएँ अब आर्थिक रूप से सक्षम बन रहीं हैं।विभिन्न समूह की महिलाओं द्वारा बनाए जा रहे उत्पादों को बेहतर बाजार उपलब्ध कराने के लिए समूह को शहर के मेन मार्केट में दुकान उपलब्ध करायी जाएगी। नगरीय विकास एवं आवास विभाग मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर ने गुरुवार को म्युनिसिपल स्कूल में स्वसहायता समूह की एक दुकान का उद्घाटन करते हुए कहा कि स्व सहायता समूह के लिए दो दुकाने नगर निगम के स्टेडियम तथा एक दुकान बस स्टैंड के पास प्रदान की जाएगी। इससे अधिक से अधिक लोगों को स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाय जा रहे उत्पादों के बारे में जानकारी मिलेगी साथ ही समूह की महिलाओं को बेहतर मार्केट भी मिलेगा  मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि सागर के स्व सहायता समूह अलग-अलग क्षेत्र में अपना नाम रोशन कर रहे हैं इसी विश्वास के कारण, मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 13 करोड़ रुपए की राशि का स्ूली छात्रों के लिए गणवेश बनाने का आर्डर प्रदान किया है।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


SAGAR : ऑक्सीजन की प्रति घंटे के हिसाब से कीमत तय ,लो फ्लो ऑक्सीजन प्रति घंटे डेढ़ सौ एवं हाईफ्लो ऑक्सीजन व्हिथ वेंटीलेटर 300 रुपये

Archive