शुक्रवार, 25 दिसंबर 2020

पिछले 6 वर्षों में जो कार्य किसानों के लिए हुए वह किसी अन्य सरकार के शासन काल में नहीं हुए :केंद्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल *किसान राहत राशि योजना विश्व में इस प्रकार की पहली योजना : मंत्री श्री भार्गव *मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने दो करोड़ 97 लाख के निर्माण कार्याें की सौगात दी

पिछले 6 वर्षों में जो कार्य किसानों के लिए हुए वह किसी अन्य सरकार के शासन काल में नहीं हुए :केंद्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल


*किसान राहत राशि योजना विश्व में इस प्रकार की पहली योजना : मंत्री श्री भार्गव


*मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने दो करोड़ 97 लाख के निर्माण कार्याें की सौगात दी



सागर। पीएम किसान सम्मान निधि कार्यक्रम और सुशासन दिवस के तहत आज सागर जिले में विभिन्न  विधानसभा क्षेत्रों में केंद्रीय राज्य मन्त्री प्रह्लाद पटेल, मन्त्री गोपाल भार्गव,भूपेंद्र सिंह , सांसद राजबहादुर सिंह,विधायक शेलेन्द्र जैन, गोविंद राजपूत और प्रदीप लारिया सहित जनप्रतिनिधियों मुख्य अथिति के रूप में शामिल हुए और पूर्व प्रधानमंत्री स्व अटल जी को याद किया।   प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश में 9 करोड़ किसानों के परिवार को 18 हजार करोड़ रुपए के हित लाभ वितरण किए गए।

देवरी में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने  कहा कि, मुझे यह सौभाग्य प्राप्त हुआ है कि मुझे दोनों प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेई एवं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के साथ काम करने का मौका मिला। पिछले 6 वर्षों में किसानों के उत्थान के लिए जो कार्य किये गये हैं वे अन्य किसी सरकार के नही किये। किसान भाईयों की बेहतरी के संदर्भ में  यदि कोई नाम आता है तो वह है श्री अटल बिहारी बाजपेई का।





आज सुशासन दिवस के रूप में पूर्व  प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेई जी का जन्मदिन मनाया जा रहा है। इसका कारण है उनकी सोच। उनकी कोशिश रहती थी कि किसी के अधिकार नहीं छिनने चाहिए। जिसका जो अधिकार है उसे मिलना ही चाहिए।

आज किसानों के खाते में सीधी राशि जाती है। किसान, किसान होता है उसे जाति धर्म के आधार पर नहीं बांटा जा सकता। इसी को सुशासन कहा जाता है।

कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री इच्छित गढ़पाले ने लाभार्थियों को पात्रता पर्ची, पथ विक्रेताओं की स्वीकृत प्रकरण, लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र आदि वितरित किए।  इस अवसर पर जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष राजकुमार बरकोटी, श्री शिवराज सिंह, सांसद प्रतिनिधि श्री अवनीश मिश्रा सहित जनप्रतिनिधि , अधिकारी आदि मौजूद थे।


किसान राहत राशि योजना विश्व में इस प्रकार की पहली योजना : मंत्री श्री भार्गव


किसान राहत राशि योजना विश्व की पहली ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत एक डिसमिल जमीन पर खेती करने वाले कृषकों को भी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान द्वारा किसानों के खाते में राशि हस्तांतरित की जा रही है। उक्त विचार लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने  रहली जनपद कार्यालय परिसर में आयोजित प्रधानमंत्री किसान राहत राशि वितरण समारोह में व्यक्त किए।

इस अवसर पर जनपद पंचायत रहली के अध्यक्ष श्री संजय दुबे, एडवोकेट एवं सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री राजेंद्र राजोरिया, तहसीलदार श्री संदीप तिवारी, सीईओ पूजा जैन, सीएमओ ज्योति शिवहरे, तहसीलदार श्री कुलदीप पाराशर सहित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे।

लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि क्षेत्र में आज फसल की प्रकृति को बदलने की आवश्यकता है जिससे किसान 12 माह लाभ प्राप्त कर सकें। श्री भार्गव ने कहा कि आज इस योजना के माध्यम से करोड़ों हितग्राही लाभान्वित हो रहे हैं। अटल जी ने अपने प्रधानमंत्री रहते ऐसी अनेक योजनाएं किसानों के लिए क्रियान्वित की थी जिसे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी आगे बढ़ाकर किसानों को लाभान्वित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं से किसान लाभ की खेती कर रहा है। मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि पहले किसान कर्ज से नहीं उभर पाता था किंतु आज किसान खेती करके लाभ प्राप्त कर रहा है। 

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश शासन 36 रूपये प्रति किलो में राशन खरीद कर प्रदेश की जनता को एक 5 रूपये पसेरी राशन उपलब्ध करा रही है। मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि मध्य प्रदेश के सागर जिले में फसल की प्रकृति को बदलना आवश्यक है। यहाँ के किसानों को फल, सब्जी, दूध,मछली पालन का उत्पादन करने के लिए आगे आना चाहिए। मंत्री श्री भार्गव ने क्षेत्र के किसानों से आग्रह किया कि वे अब अधिक से अधिक गन्ने की पैदावार करें। जिससे यहां शुगर मिल स्थापित की जा सके। उन्होंने शीघ्र ही रहली में उद्यानिकी महाविद्यालय प्रारंभ करने की भी घोषणा की। कार्यक्रम का शुभारंभ कन्या पूजन से किया गया।





मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने दो करोड़ 97 लाख के निर्माण कार्याें की सौगात दी


 प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने  मालथौन में आयोजित कार्यक्रम में  कहा कि, देश के 9 करोड़ किसानों के खाते में 2 हजार रूपए प्रति किसान के माप से 18 हजार करोड़ की राशि बटन दबाकर सीधे किसानों के खाते में पहुंचाई जा रही है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी के जन्मदिन को हम सुशासन दिवस के रूप में मनाते हैं।उन्होंने कहा कि मालथौन ब्लाक के किसानों को लगभग 15 करोड़ 85 लाख की राशि प्रधानमंत्री श्री मोदी बटन दबाकर सीधे उनके खाते में डालेंगे। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, केन्द्र सरकार की ओर से 6 हजार रूपए एवं राज्य सरकार की ओर से 4 हजार की राशि किसानों के खाते में डाली जाएगी। राज्य सरकार की ओर से किसानों के खातें में 84 लाख 36 हजार की राशि डाली जाएगी। इस प्रकार प्रति किसान को साल में 10 हजार रूपए का सीधा लाभ मिलेगा। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भाषण को सीधा प्रसारण किया गया।

उन्होंने कहा कि, कांगे्रस के शासन में किसानों के फसल बीमा के पैसा रोक दिया गया था, भाजपा की सरकार बनने के बाद फसल बीमा का पैसा मंजूर किया और किसानों के खातें में पहली बार में पूरे प्रदेश में 31 सौ करोड़ की राशि डाली गई और दूसरी बार में 46 सौ करोड़ की राशि। 

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, हमने पांच साल में मालथौन ब्लाक में दो सिंचाई परियोजनाएं मंजूर करा दीं। मालथौन को बीना नदी परियोजना से भी जोड़ दिया है एवं बण्डा के पास जो धसान नदी पर जो परियोजना है उससे भी मालथौन को जोड़ दिया। आने वाले समय में मालथौन ब्लाक में 100 प्रतिशत सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होगी, इससे किसान समृद्ध होंगे, बेरोजगारी दूर होगी। 

कार्यक्रम में नीलकमल राजपूत, रामदयाल पाठक, पुष्पेन्द्र सिंह तोमर, रामकुमार बघेल, गोविंद सिंह राजपूत, राजेन्द्र सिंह रामछायरी, रावराजा राजपूत, दुरग सिंह परिहार, लल्लूराजा इटवा, शंभूदयाल मिश्रा, मनोहर सोनी, श्रीमती सीमा राय, प्रहलाद सिंह राजपूत, भीकम यादव, वीरेन्द्र सिंह बुंदेला, नन्हेराजा, कोमल यादव, जयंत सिंह बुंदेला, शंकर अहिरवार, वीरसिंह यादव, कल्याण सिंह राजपूत, बाबू सिंह सिसोदिया, सुरजन लोधी, जितेन्द्र सिंह सिसोदिया, सौवीर जैन, संतोष कुमार जैन, सिरनाम सिंह, गोविंद सिंह रेगुंवा, जमना राय सहित भाजपा के वरिष्ठ नेता, कार्यकर्ता एवं आमजन उपस्थित थे। 



किसानों के हित के लिए प्रतिबद्ध मोदी सरकार- सांसद राजबहादुर सिंह


 सागर सांसद  राजबहादुर सिंह ने   बण्डा मे वर्चुअल कार्यक्रम में  कहा कि  मोदी सरकार किसानों के साथ है । कृषि सुधार कानूनों के बारे में किसानों के बीच भ्रम फैलाया जा रहा है, जिसकी सच्चाई यह है कि एमएसपी मूल्य मिलता रहा है, मिलता रहेगा । सरकारी मंडी व्यवस्था जारी रहेगी ।नए कानून मंडियों को किसानों के लिए बेहतर सेवाएं देने के लिए प्रोत्साहित करेंगे । किसान अब अपनी फसल कहीं भी किसी को भी बेच सकता है और ज्यादा मुनाफा कमा सकता है । किसान ही अपनी जमीन के मालिक रहेंगे । कानून के तहत जमीन की बिक्री लीज और गिरवी रखना प्रतिबंधित रहेगा । उन्होंने कहा कि किसानों के हित में मोदी सरकार और भी कदम उठा रही है । ग्रामीण क्षेत्रों में पोस्ट हार्वेस्ट मैनेजमेंट से किसानों के लिए कृषि बुनियादी ढांचे के लिए 1.0 लाख करोड़ रूपये के कृषि अवसंरचना कोष का प्रावधान किया गया है, इससे ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों का सृजन होगा । उन्होंने आगे कहा कि 10,000 किसान उत्पादक संगठन शत-प्रतिशत केंद्रीय सहायता से स्थापित किए जा रहे है ।

राष्ट्र को समर्पित इस गरिमामय कार्यक्रम में श्री मुरारी असाटी वरिष्ठ भाजपा, श्री महेंद्र जैन भूसा वरिष्ठ भाजपा, श्री जाहर सिंह पूर्व जिला अध्यक्ष, श्री अर्जुन राणा,श्री वैभव कुकरेले,श्री विवेक मिश्रा मंडल अध्यक्ष नगर,श्री नितेश जैन नैनधरा, श्री कुलदीप सिंह राजपूत,श्री राजदीप सिंह राजपूत, श्री उमेश जैन, श्री बाबू सिंह मुड़िया, श्री अपरवल सिंह मगरदा, श्री अशोक राय पूर्व मंडी अध्यक्ष, श्री लखन सिंह पटौआ, श्री मेहरबान सिंह,श्री शिवम सिंह भड़राना, श्री अमान सिंह खारमऊ एवं श्री सुल्तान सिंह सहित समस्त भाजपा कार्यकर्ता,जनप्रतिनधि,

कृषकबंधु एवं पत्रकारगण मौजूद है ।


किसान हितेषी सरकार है भाजपा की : पूर्व मंत्री गोविंद राजपूत ने 


राहतगढ़ में आयोजित इस कार्यक्रम में पूर्व मंत्री और विधायक गोविंद राजपूत ने कहा कि भाजपा की सरकार किसान हितेषी है। इसका प्रमाण है देशभर में एक क्लिक पर किसानों के खाते में सम्मान निधि पहुच रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के 9 करोड़ किसान परिवारों को 18 हजार करोड़ की बांटी गई है। इस मौके पर उनका तुलादान कर स्वागत क्षेत्र के लोगो ने किया।  




---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive