सागर की पहचान -लाख बंजारा झील

शनिवार, 26 दिसंबर 2020

सागर की अमूल्य धरोहरों को सहेजने के लिए कलेक्टर ने शुरू की मुहिम, ‘वॉकिंग दी हेरीटेज ऑफ सागर’ बुक हुई लाँच

सागर की अमूल्य धरोहरों को सहेजने के लिए कलेक्टर ने शुरू की मुहिम, 'वॉकिंग दी हेरीटेज ऑफ सागर' बुक हुई लाँच

सागर।  सागर की अमूल्य धरोहरों, ऐतिहासिक इमारतों,प्राकृतिक स्थानों और सांस्कृतिक महत्व की विरासत को सहेजने के लिए कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने मुहीम शुरू कर दी है। अब बच्च, युवा, पर्यटक सागर शहर की विरासत से रूबरू हो सकेंगे। शहर से पहचान कराती ऐसी ही एक किताब  'वॉकिंग दी हेरीटेज ऑफ सागर' को कलेक्टर  दीपक सिंह ने इंटेक् के चेयरमैन मेजर जनरल एलके गुप्ता, बुक की रचयिता सुश्री अंजली भरथरी, नगर निगम कमिशनर श्री आरपी अहिरवार, स्मार्ट सिटी सी ई ओ श्री राहुल सिंह राजपूत, इंटेक सागर चौप्टर के  रजनीश जैन, ताई श्रीमती मीना पिंपलापुरे , अनिरुद्ध पिंपलापुरे, अतुल जैन आदि की उपस्थिति में लॉन्च किया।
किताब की रचयिता सुश्री अंजली जो कि मूल रूप से देहरादून निवासी हैं ने बताया कि जब वे सागर में थी तो पूर्व कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक के संयोग से सागर हेरिटेज वॉक की शुरुआत हुई। धीरे-धीरे उनके समूह से लोग जुड़ते गये। एतिहासिक तथा पुरातत्व विशेषज्ञों के साथ ने इस सफर को और भी रोचक बना दिया। शहर की विभिन्न विरासतों से अनजान लोग अब इस किताब के माध्यम से सागर से जुड़े विभिन्न ऐतिहासिक, सांस्कृतिक पहलुओं को समझ पाएँगे।

कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने इस अवसर पर बताया कि सागर में ऐसे अनेक स्थान हैं जो सागर की समृद्ध विरासत को प्रदर्शित करते हैं। आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा संरक्षित ऐरण के शिलालेख से गुप्त काल में सती प्रथा के साक्ष्य मिलते हैं। इस प्रकार ऐतिहासिक दृष्टि से ऐरण एक महत्वपूर्ण साइट है। उन्होंने बताया कि हमारा उद्देश्य जिले के स्थानों, स्मारकों को संरक्षित करना है, साथ ही बच्चों, युवा पीढ़ी को इन धरोहरों से अवगत कराना है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB


वेबसाईट


कॉफी टेबल बुक करेंगे तैयार

उन्होंने बताया कि शीघ्र ही जिला प्रशासन द्वारा सागर की इन धरोहरों को संकलित करने के लिए एक कॉफी टेबल बुक तैयार की जाएगी। इसके पूर्व भी वे धार कलेक्टर रहते हुए माण्डू कॉफी टेबल बुक तथा बुरहानपुर कलेक्टर रहते हुए बुरहानपुर कॉफी टेबल बुक तैयार करवा चुके हैं।
कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने कहा कि इस प्रकार के कार्य करना इसलिए भी आवश्यक है जिससे की इन विरासतों का संरक्षण और विकास किया जा सके।जिले में कई ऐसे स्थान हैं जिन्हें संरक्षण की आवश्यकता है। जिला कलेक्टर का इस प्रकार जिले की धरोहर के प्रति रुचि लेने से निश्चित तौर पर इस क्षेत्र का भी संरक्षण एवं विकास होगा।

तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
नगरीय निकाय चुनाव 20 फरवरी और पंचायत चुनाव फरवरी-2021 के बाद होंगे
★राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा आदेश जारी -https://www.teenbattinews.com/2020/12/20-2021.html

कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने इंटेक के सदस्यों से भी वर्चुअल कॉन्फ्रेन्स के माध्यम से इस कार्य में सक्रिय रूप से सहयोग करने की अपील की। उन्होंने बताया कि सागर में स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत भी पुरानी बावड़ी, कुंए, छतरी, नदी किनारे के घाट आदि को संरक्षित किया जा रहा है।
वर्चुअल कार्यक्रम के अंत में शहर की जानी मानी समाज सेविका ताई श्रीमती मीना पिंपलापुरे ने समस्त प्रशासनिक अधिकारियों तथा इंटेक के सदस्यों का आभार व्यक्त किया।
                             
 ---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


कोविड संक्रमण: कमिश्नर ने बीएमसी के चिकित्सकों की बैठक ली

Archive