सागर की पहचान -लाख बंजारा झील

बुधवार, 23 दिसंबर 2020

सागर : 10 हजार से अधिक चिन्हितो को लगेगी कोरोना वैक्सीन * पांच सहायक परियोजना अधिकारियों को कारण बताओं नोटिस तथा राहतगढ़ सीडीपीओ की 2 वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश

सागर : 10 हजार से अधिक चिन्हितो
को लगेगी कोरोना वैक्सीन

* पांच सहायक परियोजना अधिकारियों को कारण बताओं नोटिस तथा राहतगढ़ सीडीपीओ की 2 वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश

* जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक 
 
सागर । कोविड-19 वैक्सीन हेतु समस्त आवष्यक सुविधाएं तैयार रखें एवं प्रथम चरण में 10 हजार से अधिक चिन्हित किए गए व्यक्तियों को कोविड-19 वैक्सीन लगाई जाएगी। उक्त निर्देष कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बुधवार को आयोजित जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक में कलेक्टर सभाकक्ष में दिए। इस अवसर पर सीएमएचओ डा. आईएस ठाकुर, महिला एवं बाल विकास के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री भरत सिंह राजपूत, आईएमए के अध्यक्ष डा. एचएस खन्ना, डा. संजीव मुखारया, समस्त बीएमओ एवं सभी सहायक परियोजना अधिकारी मौजूद थे।
बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देष दिए कि कोविड-19 वैक्सीन हेतु समस्त आवष्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु कार्ययोजना बनाई जाए। उन्होंने निर्देष दिए कि प्रथम चरण में जिले के 10 हजार 824 स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को 324 टीकाकरण अधिकारियों द्वारा टीकाकरण का कार्य किया जाएगा। उन्होंने निर्देष दिए कि वैक्सीनेषन बूथ चयन के लिए स्थान सुनिष्चित करें। साथ ही वैक्सीनेषन में लगने वाले कर्मचारियों की भी ड्यूटी प्रारंभ से ही लगाई जाए। सुरक्षा की दृष्टि से प्रत्येक बूथ पर पुलिसकर्मी तैनात हों। उन्होंने बूथ पर आने जाने के अलग-अलग दरवाजे एवं प्रतीक्षालय की व्यवस्था हो। टीकाकरण होने के पष्चात टीका लगने वाले व्यक्तियों को 30 मिनिट तक प्रतीक्षालय में रखा जाएगा। कलेक्टर श्री सिंह ने वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए शासन की गाईड लाईन के अनुसार स्टोरेज सेंटर बनाएं जाएं।
कलेक्टर श्री सिंह ने 11 से 13 जनवरी तक चलने वाले दस्तक अभियान की समीक्षा करते हुए निर्देष दिए कि अभियान को सफल बनाने के लिए जन-जागरूकता अभियान प्रारंभ किया जाए एवं शासकीय विभागों के साथ अषासकीय संस्थाओं से सहयोग लेकर जन-जागरूकता बढ़ाई जाए। अभियान में 0 से 5 साल के बच्चों की जानकारी एएनएम, आषा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से एकत्रित कर पोर्टल पर अद्यतन की जाए। साथ ही अभियान के तहत 5 प्रकार की जांचे सुनिष्चित की जाएं।
राष्ट्रीय पल्स पोलिया अभियान की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देष दिए कि 17 से 19 जनवरी तक आयोजित होने वाले अभियान में महिला एवं बाल विकास, षिक्षा, रेल्वे, परिवहन, वन, उद्योग, उर्जा विभाग से समन्वय कर अभियान में जोड़कर जन-जागरूकता फैलाएं। कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देष दिए कि जिला पंचायत एवं जनपद पंचायत के सीईओ, नगर निगम, नगर पालिकाओं के सीएमओ अपने-अपने क्षेत्रों में पल्स पोलिया अभियान के संबंध में टास्क फोर्स की बैठक आयोजित कर कार्ययोजना तैयार करें। कलेक्टर श्री सिंह ने रोटरी क्लब, आईएमए एवं स्वयंसेवी संस्थाओं से पल्स पोलिया अभियान में सहभागिता निभाने की अपील की।

कारण बताओ नोटिस

महिला एवं बाल विकास विभाग समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देष दिए कि लाड़ली लक्ष्मी योजना, पीएम मातृ वंदना योजना में शत-प्रतिषत लक्ष्य पूरा करें एवं लक्ष्य पूरा नहीं करने पर 5  सहायक परियोजना अधिकारियों को कारण बताओं नोटिस तथा राहतगढ़ सीडीपीओ की 2 वेतनवृद्धि रोकने के निर्देष दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने उक्त योजनाओं में लक्ष्य के अनुसार कार्य न करने वाली आषा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बर्खास्त करने के निर्देष भी दिए। श्री सिंह ने महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री राजपूत को निर्देष दिए कि सघन मॉनीटरिंग कर अगली बैठक में प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। कलेक्टर श्री सिंह ने पोषण पुनर्वास केन्द्र की समीक्षा करते हुए समस्त एनआरसी में लक्ष्य के अनुसार कुपोषित बच्चों का इलाज प्रारंभ किया जाए। सागर के एनआरसी में और पलंग बढ़ाने के भी निर्देष दिए। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------


0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


SAGAR : ऑक्सीजन की प्रति घंटे के हिसाब से कीमत तय ,लो फ्लो ऑक्सीजन प्रति घंटे डेढ़ सौ एवं हाईफ्लो ऑक्सीजन व्हिथ वेंटीलेटर 300 रुपये

Archive