सतर्क रहें..बने सायबर योद्धा

शनिवार, 4 दिसंबर 2021

पीएमआवास योजना : 1186 हितग्राहियो के खातों में 11 करोड़ 86 लाख रू अंतरित किये मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने

पीएमआवास योजना : 1186 हितग्राहियो  के खातों में 11 करोड़ 86 लाख रू अंतरित किये मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने

सागर । प्रदेष के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने नगर परिषद मालथौन में आयोजित कार्यक्रम में सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना के 1186 हितग्राहियों के खातों में 11 करोड़ 86 लाख रूपये की राषि किष्त के रूप में अंतरित की। उन्होंने इस अवसर पर मालथौन में 7 करोड़ 42 लाख रू. के विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण भी किया। नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह कहा कि जब विकास होता है तो समद्वि आती है। क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियां बढ़ती है और रोजगार के नए अवसर सृजित होते है।
कार्यक्रम श्री रामदयाल पाठक, श्री दुर्ग सिंह परिहार, श्री गोविन्द्र सिंह मालथौन, श्री शम्भू दयाल मिश्रा, श्री रावराजा राजपूत, श्री दुर्गा आदिवासी, श्री शंकर लाल अहिरवार, विभिन्न विभाग के अधिकारी और बड़ी संख्या में नागरिकगण और हितग्राही मौजूद थे।
नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह ने कार्यक्रम में कहा कि गरीब का भी पक्का मकान बने इसके लिये प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास स्वीकृत किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान की सोच है कि गरीब व्यक्ति का भी पक्का मकान हो। शहरी क्षेत्र में प्रत्येक आवास के लिये 2 लाख 50 हजार रू.की राषि दी जाती है। यह राषि सीधे हितग्राही के बैंक खाते में जमा की जाती है। जिससे राषि में कोई हेर-फेर न सके। आज 1186 हितग्राहियों के खातों में 11 करोड़ 86 लाख रू.की राषि अंतरित की गई है। उन्होंने बताया कि मालथौन क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 हजार 954 आवास स्वीकृत किये गए हैं। इन पर लगभग 100 करोड़ रू. की राषि खर्च होगी। उन्होंने बताया कि मालथौन में एक साल के भीतर 179 करोड़ के कार्य स्वीकृत किये गए हैं। नगरीय विकास मंत्री ने कहा कि जब मकान बनते हैं तो गरीब को मजदूरी मिलती है, मिस्त्री को काम मिलता है। इसी प्रकार सीमेन्ट, गिट्टी, रेत, लोहा, बिजली का सामान, नलों का सामान आदि के व्यापार की गतिविधयां भी तेज हो जाती हैं। उन्होंने कहा कि जब क्षेत्र का विकास होता है तो समृद्वि आती है और इसका लाभ सभी को मिलता है।
नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह ने कहा कि पिछले 7 सालों में हुये मालथौन के विकास को लोग स्वयं अनुभव कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मालथौन में हाट बाजार बनाया जायेगा। पक्की दुकानें बनेगी।छोटे दुकानदारों को बिना प्रीमयम दुकानें आंवटन की जायेगी। केवल मासिक किराया लिया जायेगा। जो जिस जगह पर है उसे उसी जगह पर दुकान दी जायेगी।
नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मालथौन की पेयजल समस्या के लिये 48 करोड़ की राषि स्वीकृत की गई है। घर-घर टोटी से पानी मिलेगा।
उन्होंने महिलाओं से कहा कि वे स्व सहायता समूह गठित कर आर्थिक गतिविधियों से जुड़े। आत्म निर्भर बने। उन्होंने नगर पालिका अधिकारी को निर्देष दिये कि स्व सहायता समूहों को बैंकों से लोन दिलवायें। उन्होंने पथ बिक्रताओं को बिना ब्याज के 10-10 हजार रू. की राषि दिलाने के निर्देष भी दिये।
कार्यक्रम में जिन कार्यों का भूमिपूजन किया गया उनमें जिम निर्माण 56.13 लाख रू.आडिटोरियम मैरिज हॉल 292.64 लाख, अधोसंरचना विकास कार्य वन विभाग के प्राप्त भूमि पर, टॉय टेन स्थापना कार्य 28.78 लाख, नवीन कन्या छात्रावास की बाउन्ड्रीलवाल निर्माण कार्य 24.49 लाख और लोकार्पण में नवीन स्टेडियम के सामने सीसी रोड़ 9.43 लाखा, लोक सेवा केन्द्र पर टीन शेड निर्माण 5.68 लाख, सुभाष चौधरी के प्रमोद जैन के घर तक सीसी रोड़ 7.30 लाख, लोक सेवा केन्द्र से हास्टल तक सीसी रोड़ 37. 20 लाख और ब्रिज से पुलिया तक डामरीकरण राषि 14.64 लाख रू. के कार्य शामिल हैं।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense