सतर्क रहें..बने सायबर योद्धा

बुधवार, 5 जनवरी 2022

शासकीय महाविद्यालय मकरोनिया के नवनिर्मित भवन को लोकार्पण ★ 357 लाख रूपये से निर्मित होने वाले अतिरिक्त कक्ष का भूमिपूजन

शासकीय महाविद्यालय मकरोनिया के नवनिर्मित भवन को लोकार्पण
★ 357 लाख रूपये से निर्मित होने वाले अतिरिक्त कक्ष का भूमिपूजन

सागर । षासकीय महाविद्यालय मकरोनिया में 1237 लाख रूपये की लागत के नवनिर्मित भवन के लोकार्पण एवं 357 लाख रूपये से निर्मित होने वाले अतिरिक्त कक्ष का भूमिपूजन कार्यक्रम सांसद श्री राजबहादुर सिंह के मुख्य अतिथ्य एवं नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया की अध्यक्षता में आज संपन्न हुआ। कार्यक्रम के विषिष्ट अतिथि श्री दीपक आर्य कलेक्टर, सागर व प्रसिद्ध समाज सेवी श्री गुलझारी लाल जैन थे।

कार्यक्रम का विधिवत से शुभारंभ कन्या पूजन एवं मां सरस्वती के छाया चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन किया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ ए ़ सी ़ जैन ने स्वागत भाषण एवं प्रतिवेदन में बताया कि महाविद्यालय की स्थापना में विधायक ने महती भूमिका निभाई है। विधायक श्री लारिया की सक्रियता से मात्र 2 वर्षो में ही महाविद्यालय का भवन निर्माण हुआ उन्होनें कहा कि श्री गुलझारी लाल जैन ने जो आर्थिक सहयोग दिया है, निष्चित ही महाविद्यालय के लिए उनका ये योगदान बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होनें बताया कि महाविद्यालय में वर्तमान में 1750 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत है। प्राचार्य ने महाविद्यालय में स्नातकोत्तर कक्षाओं, षिक्षकीय पद एवं बाउंड्रीवॉल के निर्माण के लिए सांसद एवं विधायक से निवेदन किया।

अतिरिक्त संचालन उच्च षिक्षा डॉ ़ जी ़ एस ़ रोहित ने कहा कि इस महाविद्यालय के विद्यार्थी जिला एवं संभाग स्तर पर विभिन्न विधाओं में चयनित हो रहे है। उन्होनें उच्च षिक्षा मंत्री का महाविद्यालयों में राजगार मूलक पाठ्यक्रम चालू करने के लिए आभार माना इन पाठ्यक्रमों अध्ययन करने पर छात्रों के लिए स्वरोजगार के क्षेत्र में अवसर पैदा होगें। कार्यक्रम के विषिष्ट अतिथि श्री गुलझारी जैन ने कहा कि महाविद्यालय के विकास में जो भी आवष्यकता होगी। उसे वें पूरा करने का भरोसा दिया। उन्होनें 50 सीटर कन्या छात्रावास के निर्माण में भी आर्थिक सहयोग देने का कहा।

विधायक श्री प्रदीप लारिया ने कहा कि महाविद्यालय के इस सुन्दर भवन में विद्यार्थी षिक्षा के साथ साथ अपनी अन्य अभिरूचियों का भी विकास करें और आगे बढ़े उन्होनें खेल स्टेडियम के लिए वुडन कोर्ट के निर्माण लिए अपनी स्वीकृति दी। विद्यार्थी षिक्षा के साथ साथ खेल गतिविधियों में भरपूर भाग ले और अपना और महाविद्यालय का नाम रोषन करें। महाविद्यालय में षिक्षा गृहण करने के साथ-साथ वे अपने अभिरूचियों को भी बढाऐं। साथ ही महाविद्यालय में जो भी कमी है, उसे वे पूरा करने का भरपूर प्रयास करेगें ताकि यह महाविद्यालय षिक्षा के क्षेत्र में एक नया क्रीर्तिमान स्थापित करे।

सांसद श्री राजबहादुर सिंह ने कहा कि इस आकर्षक भवन की सुन्दरता एवं षिक्षा की गुणवत्ता का भी प्राचार्य एवं षिक्षक दायित्व निभाएगें। उन्होनें अपने उद्बोधन में कहा कि षिक्षकगण बच्चों को षिक्षा के साथ साथ नैतिक षिक्षा भी दे, यदि वे षिक्षा के साथ-साथ अपने मानवीय गुणों का भी विकास करते है तो निष्चित ही वे समाज व देष के योग्य नागरिक बनेगें।

कार्यक्रम में महाविद्यालय की विभिन्न विधाओं में विजेता छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र दिये गए। कार्यक्रम में लोक नृत्य की प्रस्तुति भी छात्र-छात्राओं द्वारा दी गई । कार्यक्रम में अतिथियों के रूप में डॉ ़ उमाकांत स्वर्णकार डॉ ़ नीरज दुबे , डॉ ़ संजीव दुबे, डॉ ़ संगीता मुखर्जी उपस्थित रहे। अंत में आभार प्रदर्षन महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ ़ अजय सिंह ठाकुर ने किया। कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ ़ दिव्या  गुरू ने किया। इस आयोजन में महाविद्यालय का समस्त शैक्षणिक एवं स्टॉफ उपस्थित रहा ।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense