सतर्क रहें..बने सायबर योद्धा

शनिवार, 8 जनवरी 2022

कर्रापुर नगर परिषद का नोटिफिकेशन शीघ्र होगाः मंत्री भूपेंद्र सिंह ★ एक करोड़ रूपए की राशि स्वीकृत की


कर्रापुर नगर परिषद का नोटिफिकेशन शीघ्र होगाः मंत्री भूपेंद्र सिंह

★ एक करोड़ रूपए की राशि स्वीकृत की

सागर।नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बहुप्रतीक्षित व प्रस्तावित कर्रापुर नगर परिषद के लिए एक करोड़ रूपए की राशि स्वीकृत की है। उन्होंने नगर परिषद के मुख्यालय कर्रापुर में आयोजित एक स्कूल लोकार्पण के दौरान अपने उद्बोधन में यह जानकारी दी कि एक सप्ताह के भीतर कर्रापुर नगरपरिषद के गठन संबंधी औपचारिक नोटिफिकेशन हो जाने की आशा है।_
  मंत्री भूपेंद्र सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि कर्रापुर नगर पंचायत के गठन की फाइल को उनके हस्ताक्षर के बाद महामहिम राज्यपाल के पास भेज दिया गया है जहां से शीघ्र ही नोटिफिकेशन जारी होगा। उन्होंने इस प्रक्रिया में आए विलंब के कारणों की जानकारी देते हुए बताया कि पहले कुछ गांवों को नगर परिषद में जोड़ने घटाने की कवायद और फिर पंचायत चुनाव की प्रकिया के दौरान इसमें विलंब हुआ। मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि एक करोड़ रूपए की आरंभिक राशि वे कर्रापुर नगर परिषद को स्वीकृत कर रहे हैं और जैसे जैसे आवश्यकता होगी, धनराशि की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कर्रापुर को शहरी जलजीवन मिशन के अंतर्गत लेकर साल भर के भीतर यहां के घर-घर तक नलों से पानी पहुंचा दिया जाएगा। इसके लिए जो भी उपयुक्त जलस्रोत होगा उससे  पानी सप्लाई होगा। आवश्यकता पड़ने पर नया जलस्रोत भी निर्माण किया जा सकता है। इसके लिए फंड की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी। 

मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि कर्रापुर से उनके व्यक्तिगत जुड़ाव का कारण राजनीति नहीं है, बल्कि पीढ़ियों से उनका पारिवारिक जुड़ाव कर्रापुर से रहा है। उन्होंने कहा कि कर्रापुर में महाविद्यालय खोले जाने की मांग से वे पूरी तरह सहमत हैं और जल्दी ही वे इस मांग को पूरा करने के लिए विधायक प्रदीप लारिया को लेकर मुख्यमंत्री से मिलेंगे और मुझे विश्वास है कि मुख्यमंत्री इस जनहितैषी कार्य के लिए  इंकार नहीं करेंगे।
निजी स्कूल के लोकार्पण कार्यक्रम में मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए हर पंद्रह बीस किमी की दूरी पर सीएम राईजिंग स्कूल खोले जाने की महत्वाकांक्षी योजना पर काम शुरू हो चुका हैं। केंद्रीय विद्यालयों जैसे स्तर व सुविधाओं वाली हरेक सीएम राईजिंग स्कूल 38 करोड़ की लागत से बनेगी जिसमें सभी एक ही केंपस में हर विषय की सर्वांगीण, श्रेष्ठ शिक्षा के सारे इंतजाम होंगे। इन स्कूलों के लिए उत्कृष्ट शिक्षकों का चयन परीक्षा के माध्यम से होगा जिनके रहने के लिए आवास भी स्कूल कैंपस में ही होंगे। इन स्कूलों के विद्यार्थियों को गांवों से लाने ले जाने के लिए स्कूल की ओर से बसों की निःशुल्क व्यवस्था होगी। 
विधायक प्रदीप लारिया ने कहा कि वर्ष 2018 में कर्रापुर में कार्यक्रम में पधारे प्रदेष के मुख्यमंत्री षिवराज सिंह जी चौहान से कर्रापुर को नगर पंचायत गठन की मांग की गई थी। मुख्यमंत्री जी द्वारा मंच से कर्रापुर को नगर पंचायत गठन की घोषणा की गई थी।  सागर जिले में कम जनसंख्या/आबादी वाली ग्राम पंचायतों को नगर पंचायत का दर्जा प्रदान कर दिया गया है। 


लोकार्पण कार्यक्रम में सांसद राजबहादुर सिंह, विधायक प्रदीप लारिया, जाहर सिंह, डा अनिल तिवारी, रंजोरसिंह बुंदेला, बलवंत सिंह, वैभवराज कुकरेले, गोविंद सिंह, विजय पटेल ,वैभव मिश्रा, हरप्रसाद प्रजापति, केदारसिंह, शैलेंद्र सिंह तथा स्कूल के संचालक राजेश प्रजापति व पूरनलाल प्रजापति मौजूद थे।



 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense