सतर्क रहें..बने सायबर योद्धा

मंगलवार, 4 जनवरी 2022

SAGAR : गाइड लाइन के अनुसार प्रायवेट अस्पताल कोविड का इलाज करे, शुल्क सूची करें चस्पा ★ बीड़ी अस्पताल को बनाया कोविड केयर सेंटर

SAGAR : गाइड लाइन के अनुसार प्रायवेट अस्पताल कोविड का इलाज करे, शुल्क सूची करें चस्पा

★ बीड़ी अस्पताल को बनाया कोविड केयर सेंटर

सागर 4 जनवरी 2022
सागर जिले के समस्त निजी चिकित्सालय शासन की गाइडलाइन के अनुसार कोविड का इलाज करना सुनिश्चित करें । साथ ही समस्त निजी चिकित्सालय में ली जाने वाली समस्त प्रकार की शुल्क की सूची मुख्य द्वार पर चस्पा करें। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने निजी चिकित्सालय संचालकों की बैठक में दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षितिज सिंघल सहित समस्त निजी चिकित्सालय के संचालक डॉक्टर मौजूद थे।

कलेक्टर श्री आर्य ने निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए समस्त निजी चिकित्सालय अनिवार्य रूप से इलाज में शासन की गाइड लाइन का पालन सुनिश्चित करें। पूर्व की भांति मुख्यमंत्री कोविड कल्याण योजना के अंतर्गत किए जाने वाले इलाज एवं आयुष्मान योजना के तहत जो चिकित्सालय अपना पंजीयन कराना चाहता है, वह शीघ्र अपना पंजीयन कराएं तथा इस योजना के माध्यम से इलाज करें ।

कलेक्टर श्री आर्य ने कहा कि संभावित तीसरी लहर को देखते हुए समस्त निजी चिकित्सालय ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित रखें। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार सभी चिकित्सालयां में कोविड के पलंग की भी संख्या मुख्य द्वार पर चस्पा करें । उन्होंने निर्देश दिये कि सार्थक के पर प्रतिदिन कोरोना से पीड़ित व्यक्तियों के किए जा रहे इलाज के बारे में जानकारी अध्ययन करें ।

कलेक्टर श्री आर्य ने निर्देश दिए कि निजी चिकित्सालय में सर्दी खांसी बुखार से पीड़ित व्यक्तियों की तत्काल आरटीपीसीआर जांच की जाए । उन्होंने निर्देश दिए कि आयुष्मान कार्ड योजना के अंतर्गत किए जाने वाले इलाज की समय-सीमा 31 मार्च 2022 शासन द्वारा की गई है। जिसके तहत अस्पताल में आने वाले व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड भी आयुष्मान मित्र के माध्यम से बनाना सुनिश्चित करें एवं इलाज करें ।

कलेक्टर श्री आर्य ने समस्त निजी चिकित्सालय के संचालकों को निर्देश दिए कि प्रतिदिन चिकित्सालय में उपलब्ध बिस्तर एवं डिस्चार्ज होने की संख्या सार्थक एप के साथ-साथ मुख्य द्वार पर अंकित करें

बीड़ी अस्पताल को बनाया गया कोविड केयर सेंटर

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश के तत्काल पश्चात कलेक्टर श्री दीपक आर्य द्वारा बीड़ी अस्पताल को कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। कलेक्टर श्री आर्य ने बीड़ी अस्पताल कोविड केयर सेंटर के निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए कि कोविड केयर सेंटर में शासन की गाइड लाइन के अनुसार समस्त आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।ं उन्होंने निर्देश दिए कि कोविड केअर सेंटर में 24 घंटे डॉक्टर एवं पैरामेडिकल स्टाफ की उपलब्धता सुनिश्चित करें। साथ ही ऑक्सीजन ,दवाईयों के साथ-साथ अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं को करने के निर्देश भी उन्होंने दिए ।
कलेक्टर ने निर्देश दिए कि शासन की निर्देशानुसार कोरोना संक्रमित व्यक्ति यदि घर में पर्याप्त गाइड लाइन के अनुसार कमरे उपलब्ध नहीं है तो उन्हें तत्काल कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराएं । उन्होंने कहा कि पैरा मेडिकल स्टाफ की भी पर्याप्त मात्रा 

पैरामेडिकल स्टाफ की सुनिश्चित करें। साथ ही ऑक्सीजन ,दवाईयों के साथ-साथ अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं को करने के निर्देश भी उन्होंने दिए ।

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि शासन की निर्देशानुसार कोरोना संक्रमित व्यक्ति यदि घर में पर्याप्त गाइड लाइन के अनुसार कमरे उपलब्ध नहीं है तो उन्हें तत्काल कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराएं । उन्होंने कहा कि पैरा मेडिकल स्टाफ की भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित करें ।उन्होंने संक्रमित व्यक्ति की हर संभव व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने गर्म पानी, रजाई के साथ-साथ पेयजल, चाय, नाश्ता की व्यवस्था करने के निर्देश दिए । उन्होंने कोविड केयर सेंटर में एंबुलेंस की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।

इस अवसर पर नगर निगम कमिश्नर श्री आरपी अहिरवार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुरेश बौद्ध,सिविल सर्जन डॉक्टर ज्योति चौहान, डॉक्टर देवेंद्र गोस्वामी सहित अन्य डॉक्टर एवं अधिकारी मौजूद थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense