बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

कॉमनवैल्थ फूड फीचर कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे सागर स्मार्ट सिटी सीईओ


कॉमनवैल्थ फूड फीचर कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे सागर स्मार्ट सिटी सीईओ 


सागर। बर्मिंघम यूके में 27 जुलाई 2022 से फूड फाउंडेशन द्वारा आयोजित होने वाली कॉमनवैल्थ फूड फीचर कॉन्फ्रेंस में मध्यप्रदेश के चार शहरों के फूड विभाग और नगरीय प्रशासन के 6 प्रतिनिधि शामिल होंगे। इस प्रतिनिधिमंडल में सागर स्मार्ट सिटी का प्रतिनिधित्व सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत करेंगे। यह दल सोमवार को रवाना होगा। सीईओ श्री राहुल सिंह राजपूत मिलान अर्बन फूड पॉलिसी पैक्ट के तहत सागर में हाईजीन और हेल्दी फूड के लिए बनाए गए प्लान का प्रेजेंटेशन देंगे।


 अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बर्मिंघम यूके में इस बेहतर प्लान के लिए सागर स्मार्ट सिटी को सम्मानित भी किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि देशभर से 11 और मध्यप्रदेश से चार स्मार्ट सिटी मिलान अर्बन फूड पॉलिसी पैक्ट (एमयूएफपीपी) में शामिल हुई थीं, जिनमें जबलपुर, उज्जैन, इंदौर के साथ सागर शहर भी शामिल है। अब इन शहरों के प्रतिनिधियों को बर्मिंघम में आमंत्रित किया गया है। इस उपलब्धि पर सागर स्मार्ट सिटी को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने सम्मानित भी किया था।


मिलान की वाइस मेयर अना स्केबूजो और अन्य प्रतिनिधियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न शहरों द्वारा अपने-अपने शहर में हाईजीन और हेल्दी फूड के लिए बनाए गए प्लान की समीक्षा की थी और सागर स्मार्ट सिटी द्वारा बनाए गए प्लान की सराहना करते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बर्मिंघम यूके में इसके प्रदर्शन के लिए चयन किया था। इस दौरान मिलान अर्बन फूड पॉलिसी पैक्ट के तहत सागर स्मार्ट सिटी में हाईजीन और हेल्दी फूड के लिए बनाए गए प्लान का प्रेजेंटेशन दिया गया था। मिलान की वाइस मेयर अना स्केबूजो ने कहा सागर स्मार्ट सिटी द्वारा तैयार की गई योजना को हम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बर्मिंघम में प्रस्तुत करेंगे। प्रजेंटेशन के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्म पर सागर का परिचय दिया जाएगा।
सागर की जनसंख्या, पर्यावरणीय व भौगोलिक परिस्थितियों एवं संस्कृति आदि सभी बातों का ध्यान रखते हुए शहर में हाईजीन और हेल्दी फूड को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सागर का विजन एंड मिशन तैयार किया गया है। जिसके तहत स्थानीय लोगों को पौष्टिक व स्वच्छ भोजन की आदतों को अपनाने के लिए जागरूक करने के लिए एक एप तैयार किया जाएगा। इस एप के माध्यम से लोगों को भोजन से मिलने वाले न्यूट्रिशन एवं उनके शरीर को न्यूट्रिशन की आवश्यकता जैसी जानकारी मिल सकेगी। कौन सी बीमारी से बचने के लिए किन हेल्दी पदार्थों का सेवन किया जाना चाहिए आदि। जिससे नागरिकों को भोजन से मिलने वाले न्यूट्रिशन की जानकारी मिलेगी और बेहतर भोजन से उनके स्वास्थ्य में सुधार होगा।


ईट स्मार्ट सिटीज चैलेंज में देश के टॉप-11 शहरों में सागर का चयन किया गया था। अब सागर शहर एमयूएफपीपी में शामिल हो गया है। इसके तहत 2023 तक जागरूकता के लिए विभिन्न स्तरों पर काम किया जाएगा। शहर में हाइजीन फूड प्लाजा बनाए जा रहे हैं। लोगों को विभिन्न माध्यमों से सुरक्षित भोजन के प्रति जागरूक किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि एमयूएफपीपी शहरी खाद्य प्रणाली को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध शहरों के बीच अंतरराष्ट्रीय समझौता है, जो समावेशी, सुरक्षित, जलवायु अनुकूल, स्वस्थ व किफायती भोजन के लिए काम करता है।   
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive