बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

बिजली के बिना हमारा जीवन अधूरा है इसे बचाने के हर संभव प्रयास किए जाएं : सांसद राजबहादुर सिंह ★ उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य, कार्यक्रम का हुआ आयोजन

बिजली के बिना हमारा जीवन अधूरा है इसे बचाने के हर संभव प्रयास किए जाएं : सांसद राजबहादुर सिंह

 ★ उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य, कार्यक्रम का हुआ आयोजन

सागर।  आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर रविंद्र भवन, सागर में उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य, पावर 2047 कार्यक्रम का शुभारंभ सांसद राजबहादुर सिंह एवं सागर विधायक शैलेंद्र जैन द्वारा किया गया । यह आयोजन नवकरणीय और नवीन ऊर्जा मंत्रालय तथा विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देशन में और मध्यप्रदेश शासन के संयुक्त तत्वावधान में बिजली महोत्सव कार्यक्रम सम्पन्न हुआ । कार्यक्रम संयोजन-आयोजन एन टी पी सी गाडरवाड़ा और मध्यप्रदेश पूर्वं क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी ने संयुक्त रूप से किया ।
सांसद राजबहादुर सिंह ने कहा कि बिजली के बिना हमारा जीवन अधूरा है इसे बचाने की हर संभव प्रयास किए जाएं और बिजली विभाग के द्वारा दिए जाने वाले बिलों का समय सीमा में भुगतान करें ।
उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के अवसर पर आयोजित किया जा रहा है । देश के प्रत्येक जिले में 25 जुलाई से 30 जुलाई 2022 के बीच उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य पावर 2047 के रूप में मनाया जा रहा है ।


इस कार्यक्रम को जश्न की तरह मनाने के लिए विद्युत मंत्रालय द्वारा निर्देश प्रसारित किए गए कि जिले में विद्युत विभाग द्वारा बिजली महोत्सव का आयोजन किया जाए । बिजली विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य राज्य और केंद्र सरकारों के बीच सहयोग और बिजली क्षेत्र की प्रमुख उपलब्धियों को उजागर करना है । इस कार्यक्रम में अधिक से अधिक जनभागीदारी की आवश्यकता है ताकि बिजली क्षेत्र के विकास एवं उससे संबंधित जानकारी जन-जन तक पहुंचायी जा सके ।


सांसद श्री सिंह से आगे कहा कि विद्युत उत्पादन क्षमता वर्ष 2014 में 248554 मेगावाट से बढ़कर आज 4 लाख मेगावाट हो गई है जो हमारी मांग से 185000 मेगा वाट अधिक है। अब भारत अपने पड़ोसी देशों को भी बिजली निर्यात कर रहा है। करीब 163000 किलोमीटर संचरण लाइन का निर्माण कर पूरे देश को एक ग्रिड से जोड़ दिया गया है। लद्दाख से कन्याकुमारी तक और कच्छ से म्यांमार सीमा तक यह दुनिया में सबसे बड़े एकीकृत ग्रिड के रूप में उभरा है। इस ग्रिड का उपयोग कर देश के एक कोने से दूसरे कोने को 112000 मेगावाट बिजली पहुंचाई जा सकती है।
बिजली महोत्सव पूरे देश में उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य ऊर्जा 2047 की छत्रछाया में मनाया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक जनभागीदारी हो और बिजली क्षेत्र के विकास को बड़े पैमाने पर नागरिकों तक पहुंचाया जा सके।


अतिथियों द्वारा बिजली के लाभों पर प्रकाश डाला को पिछले कुछ वर्षों से बिजली के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास के बारे में जागरूक किया इस आयोजन में कई लाभार्थियों ने अपने अनुभव सांझा की सांस्कृतिक और बिजली क्षेत्र फिल्मों की स्क्रीनिंग का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम को विधायक श्री शैलेंद्र जैन ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री  नरेंद्र मोदी  के नेतृत्व में हमने चहूं ओर विकास किया है। ऊर्जा क्षेत्र में आज हम काफी आगे आ चुके हैं। इस समय देश में लगभग 400000 मेगावाट विद्युत का उत्पादन होता है जो कि सर प्लस है। मध्यप्रदेश में भी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में आज हम 20000 मेगावाट विद्युत का उत्पादन कर रहे हैं जो पूर्व में हम 3200 मेगावाट पर थे जो कि देश में सर्वाधिक विद्युत का उत्पादन है इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि हम किसी भी तरह से प्राकृतिक संसाधनों का दोहन नहीं कर रहे हैं। यह उपलब्धि हमारे लिए गर्व की बात है परंतु हमें विचार करना होगा कि आज हम उत्पादन में तो निरंतर आगे बढ़ रहे हैं परंतु वितरण के क्षेत्र में हमें काफी सुधार की आवश्यकता है। आज अघोषित बिजली कटौती, बिजली बिलों में काफी कमियां, संसाधनों की आवश्यकता अनुसार इस्तेमाल करना हमारे लिए चुनौती है।
उन्होंने आम जनता से अपील की कि हम अपने संसाधनों का अपव्यय न करें। हम संकल्प लें कि हम विद्युत का दुरुपयोग ना करें और भारत को सर्वश्रेष्ठ बनाने की दिशा में कार्य करें।



बिजली सम्बन्धी योजनाओं पर केंद्रित फिल्मों का प्रदर्शन

कार्यक्रम में भारत सरकार और प्रदेश सरकार के द्वारा विद्युत के क्षेत्र में लागू विभिन्न योजनाओं पर आधारित फिल्मों के प्रदर्शन के साथ एक्सीलेंस स्कूल सागर, और सनराइज स्कूल मकरोनिया सागर के बच्चों ने विद्युत आधारित विषयों पर स्किड प्रस्तुत किये । बिजली कंपनी के श्री रवींद्र दुबे कक्का ने निर्देशन में भी एक स्किड का प्रदर्शन हुआ ।कार्यक्रम में आज़ादी से लेकर अब तक बिजली क्षेत्र में हुए कार्यों और विद्युत उत्पादन में हुई वृद्धि पर प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम में आने वाले अमृत काल में विद्युत क्षेत्र के लिए निर्धारित लक्ष्यों और संकल्पों पर विमर्श हुआ ।

कार्यक्रम संयोजक नोडल अधिकारी श्री अभिषेक सिंह एनटीपीसी गाडरवाड़ा और उपमहाप्रबंधक श्री सिद्धार्थ सिंह ने कार्यक्रम के आयोजन पर प्रकाश डाला बिजली कंपनी सागर के अधीक्षण अभियंता श्री योगेश कुमार सिंघई ने कार्यक्रम में सहभागियों का आभार व्यक्त कर प्रमाण पत्र वितरित किये । कार्यक्रम का संचालन डॉ. नवनीत धगट ने किया।
इस अवसर पर जिला नोडल अधिकारी, एनटीपीसी लिमिटेड, अधीक्षण अभियंता, मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड, सागर सहित जनप्रतिनिधिगण, पार्षदगण, विद्यार्थी सहित कई गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया।



 
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive