बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

मंत्री विश्वास सारंग ने किया कथक नृत्य पर केंद्रित बेवसाईट kathakswati.com का उद्घाटन

मंत्री विश्वास सारंग ने किया कथक नृत्य पर केंद्रित बेवसाईट  kathakswati.com का उद्घाटन 



भोपाल। मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने kathakswati.com का उद्घाटन किया, जो एक वेबसाइट है जो कथक नृत्य की प्रासंगिकता को नए युग के दर्शकों के लिए सीखने के अपने अनुभवात्मक तरीके से वापस लाने के लिए समर्पित है।
यह वेबसाइट उन सभी लोगों के लिए वन स्टॉप डेस्टिनेशन साबित होगी जो न केवल कथक नृत्य सीखने में रुचि रखते हैं, बल्कि वे भी जो इसके इतिहास, इसके सामाजिक महत्व और वैश्विक स्तर पर इसके पदचिह्न को मजबूत करने की क्षमता के बारे में जानना चाहते हैं।


वेबसाइट का शुभारंभ करते हुए मंत्री श्री विश्वास सारंग ने कहा, “मैं इस तरह की पहल से बेहद खुश हूं। इस वेबसाइट के माध्यम से www.kathakswati.com उत्साही दुनिया भर में ऑनलाइन आकर्षक निर्देशात्मक वीडियो के माध्यम से कथक नृत्य शैली के बारे में जान सकते हैं और दर्शकों के व्यापक समूह तक पहुंच सकते हैं। यह छात्रों और आम लोगों को इस कथक नृत्य की पेचीदगियों को समझने में काफी मदद करेगा।”

कथक को आमतौर पर भारत के सात शास्त्रीय नृत्यों में से एक माना जाता है और यह उत्तर भारत का एकमात्र नृत्य है।  कथक उत्तरी भारत का एक सुंदर नृत्य है और भारतीय प्राचीन और पौराणिक संस्कृति से संबंधित कहानी कहने की अवधारणा के इर्द-गिर्द घूमता है।  कथक चार अलग-अलग रूपों में पाया जाता है जिन्हें घराना नाम कहा जाता है, उन शहरों के बाद जहां कथक नृत्य परंपरा विकसित हुई, वे हैं जयपुर, बनारस, लखनऊ, और रायगढ़।


नवधा कथकालय की संस्थापक स्वाति पिल्लई ने कहा, "कथक हमेशा से मेरा जुनून रहा है। हम एक प्रसिद्ध कथक अकादमी बनना चाहते हैं जहां एक छत के नीचे कथक नृत्य शैली सीखी जा सके। फॉर्म के बारे में गहराई से सोचना, सख्ती से प्रशिक्षण जारी रखना और आकार देने के लिए अपनी स्वयं की व्याख्याओं का प्रयास करना महत्वपूर्ण है।
स्वाति निस्संदेह उन सभी युवा लड़कियों के लिए एक प्रेरणा है, जो कथक सीखने का लक्ष्य रखती हैं।




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट


इंस्टाग्राम


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive