बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

एक ही सिरिंज से 40 स्कूली बच्चों को कोविड वैक्सीन लगाने का मामला★ जिला टीकाकरण अधिकारी सस्पेंड, वेक्सीनेटर पर FIR दर्ज★ जिन बच्चों का हुआ वेक्सीनेशन उनके लिए गए ब्लड सेम्पिल

 एक ही सिरिंज से 40 स्कूली बच्चों को कोविड वैक्सीन लगाने का मामला
★ जिला टीकाकरण अधिकारी सस्पेंड, वेक्सीनेटर पर FIR दर्ज
★ जिन बच्चों का हुआ वेक्सीनेशन उनके लिए गए ब्लड सेम्पिल

सागर।  कोविड वेक्सीनेशन के महाअभियान में मध्यप्रदेश के सागर में एक स्कूल में 41 बच्चों को एक ही सिरिंज से डोज लगाने के बेहद गम्भीर लापरवाही के मामले में  सागर सम्भाग के कमिश्नर मुकेश शुक्ला ने जिला टीकाकरण अधिकारी को सस्पेंड कर दिया है। वही वेक्सीनेटर पर FIR दर्ज कराई गई है।
क्या है मामला
सागर के जैन पब्‍ल‍िक स्‍कूल में  कल बुधवार को स्‍कूली बच्‍चों के ल‍िए कोरोना वैक्‍सीनेशन का कैंप लगाया गया था। इसमें स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग ने न‍िजी कॉलेज नर्स‍िंग कॉलेज में अध्‍ययनरत नर्स‍िंग छात्रों की ड्यूटी लगई  थी। वैक्‍सीनेशन शुरू हुआ और छात्रों को ज‍ितेंद्र राज नाम के थर्ड ईयर के छात्र ने बच्‍चों को वैक्‍सीनेशन प्रारंभ कर द‍िया। एक के बाद एक उसने करीब 30 बच्‍चों को एक ही सीर‍िंज से कोव‍िड वैक्‍सीन लगा दी। मामले में जब एक छात्रा के प‍िता की नजर पडी तो स्‍कूल में हंगामा हो गया। घटना के बाद छात्र को मौके से गायब भी कर द‍िया गया। सूचना ज‍िला प्रशासन तक पहुंची तो हड़कंप मच गया। इसकी जानकारी फैलते ही जिन बच्चों को डोज लगे थे वे चिंता में आ गए। 
जैन पब्‍ल‍िक स्‍कूल में पढने वाली छात्रा के प‍िता द‍िनेश नामदेव ने बताया कि वैक्‍सीनेशन के दौरान जब उन्‍होंने देखा तो एक ही स‍िर‍िंज से सारे बच्‍चों को वैक्‍सीन लगा रहे थे। द‍िनेश के अनुसार जो वैक्‍सीन लगा रहा था, उससे पूछा तो बताया कि एचओडी सर ने कहा है कि एक ही स‍िरिंज से सबको वैक्‍सीन लगाना है। यद‍ि बच्‍चों को कुछ होता है तो इसकी जवाबदारी कौन लेगा, प्रशासन लेगा या सरकार लेगी? इतनी लापरवाही तो अंग्रेजी शासनकाल में नहीं हुई। 


वेक्सीनेटर बोला एक ही सिरिंज मिली
एक स‍िर‍िंज से 30 बच्‍चों को कोरोना वैक्‍सीन लगाने वाले थर्ड ईयर के नर्स‍िंग छात्र ज‍ितेंद्र राज से जब मीड‍िया ने सवाल-जवाब क‍िए तो उसने साफ कहा कि उसे कॉलेज के एचओडी सर कार से लेकर गए थे, उन्‍होंने एक ही स‍िर‍िंज दी थी, इसल‍िए सभी बच्‍चों को एक ही स‍िर‍िंज से लगाई है।
हडबडाया प्रशासन पहुचा स्कूल

शिकायत गम्भीर होने के कारण प्रभारी कलेक्टर श्री क्षितिज सिंघल द्वारा जांच हेतु तत्काल मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी  डॉ डी के गोस्वामी को निर्देशित किया गया। शिकायत की जांच हेतु मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने टीम के साथ वैक्सीनेशन स्थल का निरीक्षण किया। निरीक्षण में ग्घटना सही पाई गई। इसके बाद प्रशासन ने वेक्सीनेटर पर fir दर्ज कराई।

वेक्सीनेटेड बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण और ब्लड सेम्पिल लिए गए


इस घटना के बाद स्वास्थ्य विभाग ने कल रात से ही  वेक्सीनेटेड बच्चों को तलाशना
शुरू किया और जांचकर ब्लड सेम्पिल लिए। आज गुरुवार को  जेन स्कूल में  परिजनों  और बच्चों को बुलाया और उनके ब्लड सेम्पिल आदि लिए गए। 

मौके पर  जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एम एल जैन ने बताया कि अभी कुल 41 बच्चों का परीक्षण किया गया है।सभी सुरक्षित है। इनके सीबीसी और हेपिटाटिस बी के टेस्ट कराए है। 


कमिश्नर ने किया सस्पेंड

एक सिरिंज से वेक्सीनेशन की घटना को लेकर मचे भोपाल तक हड़कम्प के बाद  आज पूरे मामले की जांच रिपोर्ट आने पर  सागर कमिश्नर मुकेश शुक्ला ने टीकाकरण अभियान में लापरवाही बरतने पर जिला टीकाकरण अधिकारी डा. एस.आर. रोशन को निलंबित किया।


कमिश्नर मुकेश शुक्ला ने  प्रथम दृष्टया पाया कि  जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. शोभाराम रोशन ने समय-समय पर टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण नहीं किया, टीकाकरण अभियान में घोर लापरवाही बरतने पर तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है।




 
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive