बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

राज्य सरकार प्रति वर्ष बिजली पर दे रही है 22 हजार करोड़ रुपये की किसानों को सब्सिडी : मंत्री गोपाल भार्गव




राज्य सरकार प्रति वर्ष बिजली पर दे रही है 22 हजार करोड़ रुपये की किसानों को सब्सिडी : मंत्री गोपाल भार्गव


सागर, 25 जुलाई 2022
प्रदेश सरकार प्रति वर्ष बिजली पर 22 हजार करोड़ रुपये की  सब्सिडी देकर किसानों के लिए बिजली उपलब्ध करा रही है। जिससे सिंचाई में कोई्र दिक्कत न हो। आज हमारा जीवन बिजली पर इस प्रकार निर्भर हो गया है कि बिजली के बिना जीवन अधूरा लगता है। बिजली और प्रगति एक दूसरे के पूरक है। इसे बचाने के लिए हर संभव प्रयास करें और समय पर बिजली बिलों को अदा करें। । उक्त विचार मध्यप्रदेश शासन के लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने गढ़ाकोटा के नटराज ऑडिटोरियम में ऊर्जा विभाग एवं एनटीपीसी विभाग के संयुक्त तत्वाधान में आजादी के 75 वर्ष के अमृत महोत्सव के अवसर पर आयोजित उज्जवल  भारत उज्जवल भविष्य कार्यक्रम के में मुख्य अतिथि के रुप में संबोधित करते हुए व्यक्त किए।


 लोक निर्माण मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि बिजली के बिना हमारा जीवन अधूरा है इसे बचाने की हर संभव प्रयास किए जाएं और बिजली विभाग के द्वारा दिए जाने वाले बिलों का समय सीमा में भुगतान करें ।
उन्होंने कहा कि जिस प्रकार हम अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहते हैं ,उसी प्रकार हमें अपने कर्तव्यों के प्रति भी जागरूक रहकर बिजली के बिलों का भुगतान समय पर करना चाहिए। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश सरकार प्रतिवर्ष 22 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि किसानों को सस्ती बिजली उपलब्ध कराने के लिए सब्सिडी के रूप में प्रदान करती है।


 उन्होंने कहा कि पहले हमने बिजली की कमी के बहुत बुरे दिनों को देखा है ऐसा भविष्य मेंं  न हो इसके लिए हमें सचेत रहना होगा।
 मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि आज हमारा देश एवं प्रदेश बिजली के कारण ही तरक्की कर रहा है और बिजली का उत्पादन लगातार बढ़ रहा है जिससे हमारा प्रदेश अन्य  प्रदेशों को बिजली उपलब्ध करा रहा है ।


उन्होंने कहा कि आज देश में एवं प्रदेश में बिजली का उत्पादन सर प्लस में है पिछले 8 वर्षों में बिजली का उत्पादन लगभग 70 प्रतिषत  बढ़ा है जोकि गर्व की बात है ।
उन्होंने कहा कि विगत दिनों कोयले संकट को हमारी सरकार ने आसानी से निराकरण करते हुए भरपूर मात्रा में कोयला उपलब्ध कराया और बिजली संकट उत्पन्न नहीं होने दिया।
मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि किसान भाई अपने  खेतों में सौर ऊर्जा विभाग के माध्यम से सोलर पैनल लगाएं जिससे उनको पर्याप्त मात्रा में बिजली प्राप्त  होगी और अपनी खेती करने के साथ-साथ अधिक बिजली को 3 रूपया 67 पैसे की प्रति यूनिट की दर से सरकार को विक्रय भी कर सकेंगे। मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि सौर ऊर्जा विभाग के माध्यम से सोलर पैनल लगवाने के लिए विभाग ने को कुसुंम अ एवं कुसुम स योजना प्रारंभ की है जिसमें सब्सिडी भी प्रदान की जा रही है।अधीक्षण अभियंता श्री योगेश सिंघई  ने कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

 

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive