तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

गौर विश्वविद्यालय में बाल दिवस पर डे-केयर सेन्टर का हुआ शुभारंभ

गौर विश्वविद्यालय में बाल दिवस पर डे-केयर सेन्टर का हुआ शुभारंभ 


सागर 14 नवम्बर. डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर में भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिवस 14 नवम्बर, बाल दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय के आवासीय परिसर बी-4, में विश्वविद्यालय के डे-केयर सेन्टर का शुभारंभ माननीय कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ. इस कार्यक्रम में सागर के विधायक माननीय शैलेन्द्र जैन एवं श्रीमती अनु जैन इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे. इस अवसर पर कुलपति प्रो नीलिमा गुप्ता ने कहा कि भारत में महिलाओं के बारे में यह समझा जाता है कि नौकरीपेशा होने के बावजूद घर संभालना और बच्चे की परवरिश करना उसी का काम है। कामकाजी महिलाओं के सामने काम करते हुए बच्चे का लालन पालन करना एक चुनौती है। ऐसी महिलाओं के बच्चों को केयर फ्री वातावरण और सुरक्षा के साथ कार्यालयीन समय में देख रेख हो सके इसके किये यह सेंटर महत्त्वपूर्ण होगा। उन्होंने कहा कि अभी इसकी नींव रखी गई है। आधुनिक विशेष सुविधाओं के साथ यह सेंटर और विकसित किया जाएगा।


विशिष्ट अतिथि विधायक शैलेन्द्र जैन ने कहा कि डे केयर की शुरुआत सबसे पहले फ्रांस में हुई और इसके बाद इस तरह की सुविधा यूरोपीय देशों में दी जाने लगी। भारत में इस तरह की अवधारणा बाद में आई जब काम करने वाली महिलाओं की संख्या बढ़ने लगी। आज मातृशक्ति हर क्षेत्र में कार्य कर रही हैं। इसके लिए आवश्यक है कि वे कार्य करने के समय में अपने बच्चों के पालन की चिंता से मुक्त रहें। यह एक बेहतर शुरुआत है। विश्विद्यालय से मेरा शैक्षणिक एवं आत्मीय जुड़ाव रहा है। सेंटर के विकास में जो भी योगदान हो सकेगा मैं उसके लिए सहर्ष तैयार हूं।
विशिष्ट अतिथि श्रीमती अनु जैन ने कहा कि महिलाएं काम के समय यदि बच्चों की सुरक्षा और देख रेख की चिंता से मुक्त रहें तो ज्यादा सक्रिय और उत्पादक कार्य कर पाएंगी। इसके लिए यह सेंटर काफी उपयोगी सिद्ध होगा। सभी अतिथियों ने कार्यक्रम में मौजूद बच्चों को बाल दिवस की शुभकामनाएँ दीं। कार्यक्रम में बच्चों से द्वारा स्वागत गीत एवं अन्य सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ दी गईं।


डे केयर सेंटर की नोडल अधिकारी प्रो. वर्षा शर्मा ने स्वागत वक्तव्य देते हुए सेंटर के उद्देश्यों एवं उसकी रूपरेखा बतलाई। समन्वयक डॉ. रश्मि सिंह ने कार्यक्रम का संचालन किया एवं आभार डॉ. पूनम डहेरिया ने दिया। इस अवसर पर प्रो जनक दुलारी आही, कुलसचिव संतोष सोहगौरा, डॉ राकेश शर्मा, डॉ राकेश सोनी, डॉ. सुषमा यादव, रेणु शुक्ला, डॉ हिमांशु, डॉ दीपक सिंहई, राहुल गिरी, डॉ वीरेंद्र, डॉ बेंद्रे सहित विवि परिवार के अन्य सदस्य एवं शिक्षक-अधिकारी परिवार के बच्चे उपस्थित थे।



_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive