बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

24 हजार शासकीय पदों पर भर्ती होगी आदिवासी समाज के बेटे-बेटियों की : मंत्री गोपाल भार्गव

24 हजार शासकीय पदों पर भर्ती होगी आदिवासी समाज के बेटे-बेटियों की : मंत्री गोपाल भार्गव


सागर 15 नवंबर 2022
आदिवासी वर्ग को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का कार्य सरकार का प्रथम कार्य है, जिसको सरकार पूरी शिद्दत के साथ कर रही है। साथ ही 24 हजार शासकीय पदों पर आदिवासी समाज के बेटा, बेटियों की भर्ती भी 1 वर्ष में की जाएगी। अपने बच्चों को पढ़ाने का कार्य आप करें। नौकरी दिलाने का कार्य गोपाल भार्गव करेगा ।
उक्त विचार लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर रहली विधानसभा क्षेत्र के 5 मील में आयोजित आदिवासी जनजाति समाज के विशाल सम्मेलन में व्यक्त किए।
इस अवसर पर आदिवासी समाज के श्री धीरज सिंह, श्री पन्नालाल, श्री कमल सिंह, श्री राजेश शाह, श्री गौरव सिरोठिया, श्री राजेंद्र जरौलिया, श्री अभिषेक दीपू भार्गव, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, अनुविभागीय अधिकारी श्री गोविंद दुबे, तहसीलदार श्री संदीप तिवारी, सहित जनप्रतिनिधि, जनजाति समाज की विशाल संख्या के रूप में समाज के जन मौजूद थे।


आदिवासी जनजाति समूह के बिरसा मुंडा जयंती के अवसर पर आयोजित विशाल सम्मेलन में लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि यह मेला नहीं आदिवासियों समाज का सैलाब है। उन्होंने कहा कि आज मैं अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर  अभिभूत हो रहा हूं कि आप सभी का सम्मान करने का मौका प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि आदिवासियों को समाज की मुख्यधारा से जोड़कर देश के मुख्य पटल पर उनकी पहचान स्थापित की गई है। उन्होंने कहा कि आपकी संस्कृति की रक्षा करना हमारा धर्म एवं कर्म है।
  मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि आप अपने-अपने बच्चों को पढ़ाने का कार्य करें, नौकरी दिलाने का कार्य आपका गोपाल भार्गव करेगा। उन्होंने कहा कि जो आदिवासी बेटी कक्षा 12वीं पास करेगी, उसको नौकरी दिलाने का कार्य मैं करूंगा। उन्होंने कहा कि खूब पढ़ो, खूब बढ़ो, इसके लिए रहली में सी.एमत्र. राइज स्कूल प्रारंभ किया गया है। जिसमें आप सभी को निशुल्क प्रवेश दिया जाएगा। जिसके माध्यम से आदिवासी बच्चों की पढ़ाई निशुल्क होगी और आप समाज की मुख्यधारा से जुड़ सकेंगे। मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि जनजातीय वर्ग के बच्चों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए सरकार विदेश तक में निशुल्क पढ़ाई कराने के लिए संकल्पित है।
  मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि यह मेरा संकल्प है कि आपको कभी भी कर्जदार, चौकीदार नहीं बनने देंगे। इसके लिए जो भी होगा, वह किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा आदिवासी समाज के व्यक्तियों के लिए अनेक हितकारीमूलक योजनाएं प्रारंभ की गई हैं, जिसके माध्यम से अनेक लाभ प्राप्त होंगे ।


उन्होंने कहा कि सरकार ने 1 लाख पदों पर भर्ती करने का निर्णय लिया है। जिसमें से 24000 पदों पर मात्र आदिवासी बेटा-बेटियों की नियुक्ति होगी। उन्होंने सम्मेलन में आदिवासी भाइयों, बहनों से अपील की कि वे सभी आयुष्मान कार्ड बनवाएं और 5 लाख तक का  निशुल्क इलाज कराएं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार एवं मध्यप्रदेश शासन आपकी हितों के लिए अनेक प्रकार की योजनाएं प्रारंभ की हैं। जिसमें संबल कार्ड योजना के माध्यम से अनेक लाभ दिए जा रहे हैं। मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि 2006 की पूर्व जिन भाइयों के पट्टे थे, उनको स्थाई मालिकाना हक दिया जा रहा है।
  मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि जनजाति समाज के लोगों ने जंगलों में रहकर तपस्या की और देश के लिए बलिदान दिया, अब समय आ गया है कि आपकी संस्कृति और आपको को सम्मानित किया जाए। उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज के संग्रहालय भी ग्राम कड़ता में लोकार्पण किया जा रहा है।
इस अवसर पर श्री गौरव सिरोठिया ने कहा कि यह जनजाति आदिवासी समाज का ऐतिहासिक सम्मेलन है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में जहां शहडोल में देश की राष्ट्रपति श्रीमती द्रोपती मुर्मू आदिवासी समाज को सम्मानित कर रही हैं, वही दूसरा सम्मेलन मध्यप्रदेश शासन के मंत्री एवं क्षेत्र के विधायक श्री गोपाल भार्गव द्वारा किया जा रहा है। इस अवसर पर सम्मेलन के प्रभारी अभिषेक दीपू भार्गव ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive