बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

डॉ. गौर जंयती और सागर गौरव दिवस के लिए सवा करोड़ स्वीकृत की ,मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने नगरीय विकास विभाग की ओर से▪️आयोजन के लिए मिला 20 लाख से अधिक का जनसहयोग▪️हर साल डॉ. हरिसिंह गौर जंयती पर मनेगा सागर गौरव दिवस


डॉ. गौर जंयती और सागर गौरव दिवस के लिए सवा करोड़ स्वीकृत की ,मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने नगरीय विकास विभाग की ओर से

▪️आयोजन के लिए मिला 20 लाख से अधिक का जनसहयोग

▪️हर साल डॉ. हरिसिंह गौर जंयती पर मनेगा सागर गौरव दिवस

▪️तीन दिवसीय आयोजन की तैयारियों और सुझाव लेने सभी वर्गो
और जनप्रतिनिधियों की बैठक हुई



सागर 17 नवंबर, 2022(तीनबत्ती न्यूज)। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री  भूपेन्द्र सिंह ने इस साल भव्य एवं ऐतिहासिक रूप से मनाए जा रहे डॉ. हरि सिंह गौर की जंयती और सागर गौरव दिवस के आयोजन के लिए नगरीय विकास विभाग की ओर से सवा करोड़ रू. की राषि स्वीकृत करने की घोषणा की है। श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि सागरवासियों की सहभागिता से आगामी 26 नवम्बर को  डॉ. गौर जंयती और सागर गौरव दिवस  को दिवाली पर्व जैसा मनाया जाएगा। शहर के घरों में रंगोली और दीप जलाए जाएगें। घर और दुकानों में आकर्षक साज-सज्जा के साथ प्रकाष की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि 26 नवम्बर को कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान ने अपनी सहमति दी है। उन्होंने बताया कि शाम 5 बजे मुख्य मंत्री श्री चौहान डॉ. गौर की समाधि पर पुष्पचक्र अर्पित कर उनका पुण्य स्मरण करेंगे तथा तीनबत्ती पर उनकी प्रतिमा पर माल्यअर्पण करेंगे।  इसके बाद वे मुख्य कार्यक्रम में शामिल होंगे। श्री भूपेन्द्र सिंह  आज कलेक्टर कार्यालय परिसर में डॉ. गौर की जंयती और सागर गौरव दिवस मनाने के तीन दिवसीय आयोजन की तैयारियों और सुझाव लेने को लेकर सभी वर्गो, जनप्रतिनिधियो, व्यवसायिक संस्थानों के प्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों और पत्रकार बंधुओं की बैठक को संबोधित कर रहे थे।


हरेक साल मनेगा गौर जयंती पर गौरव दिवस

श्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि प्रख्यात विधिवेत्ता और षिक्षाविद डॉ. हरिसिंह गौर की जंयती को हर साल सागर गौरव दिवस के रूप मे ंमनाया जाएगा।  इसी वर्ष से आगामी 26 नवम्बर को डॉ. गौर के जन्म दिवस को सागर गौरव दिवस मनाने का ऐतिहासिक निर्णय लिया गया है ताकि प्रत्येक सागरवासी अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर सकें। उन्होंने कहा कि सागर के इतिहास को डॉ. हरि सिंह गौर से अलग करके नहीं देखा जा सकता। श्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि सागर का ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जो डॉ. गौर का ऋणी नहीं हो। अगर डॉ. गौर सागर में यह विष्वविद्यालय नहीं बनाते तो अनेक लोग बीडी ही बनाते होते, यही कारण है कि आज सागर जो भी है डॉ. गौर की देन है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मानव जीवन की सार्थकता इसी में है कि आज हम सब एकजुट होकर डॉ. गौर के कर्ज को चुकाएं। इसी कर्ज को चुकाने के लिए गौर जंयती के साथ सागर गौरव दिवस कार्यक्रम तय किया गया है। कार्यक्रम को गरिमामय बनाने के लिए आयोजन समिति में शहर के गणमान्य नागरिकों को शामिल किया गया है।  
श्री भूपेन्द्र सिंह नें कहा कि डॉ. गौर की जयंती और सागर गौरव दिवस चूकिं गैर राजनैतिक आयोजन है, इसलिए इसमें सभी को आंमत्रित किया गया है।  पूर्व में गौर जंयती का आयोजन गरिमामय तरीके से होता था, जो बाद में औपचारिकता बन कर रह गया। लेकिन इस साल इसे भव्य रूप देकर अविस्मरणीय बनाया जाएगा। प्रत्येक नगारिक आयोजन से स्वयं को जोडे तभी यह भव्य बनेगा। 26 नवम्बर को तीनबत्ती से कटरा चौकी के बीच कार्यक्रम होगा। जिसमें प्रख्यात कलाकारों की प्रस्तुति होगी। श्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि डॉ. हरि सिंह गौर विष्वविद्यालय देष का एकमात्र है, जो एक ही व्यक्ति के दान से बना है। युवा पीढ़ी विषेषकर छात्र-छात्राओं को डॉ. गौर से प्रेरणा मिले, इसके लिए उनके कृतित्व एवं व्यक्त्तिव पर आधारित डाक्यूमेंट्री फिल्म के प्रदर्षन के साथ ही रंगोली, निबंध आदि प्रतियोगिताएं भी होगी। आयोजन में षिरकत करने हेतु गौर विष्वविद्यालय से षिक्षित और वर्तमान में उच्च पदों पर आसीन व्यक्तियों को भी आंमत्रित किया जाएगा। श्री भूपेन्द्र सिंह ने सभी पार्षदां से अनुरोध किया कि वे अपने वार्ड में भी आयोजन को लेकर समिति गठित करें। 20 नवम्बर को एक ही समय पर बैठक आयोजित कर घर-घर जाकर लोगों को हल्दी पीले चावल देकर आंमत्रित करे। सोषल मीडिया पर भी आयोजन के संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए भी उन्होंने कहा।

विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने कहा कि डॉ. गौर के प्रति सागरवासियो के मन में सदैव आत्मीय और समर्पण का भाव रहा है। श्री जैन ने सागर का नाम सागौर और विष्वविद्यालय में डॉ. गौर के नाम से पीठ स्थापित करवाने का सुझाव दिया।  श्री जैन ने अपनी ओर से आयोजन के लिए 2.51 लाख रू. देने की घोषणा की।

 जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हीरासिंह राजपूत ने  सुझाव दिया कि 1974-75 के दौरान जो कालेज विष्वविद्यालय से संबद्व थे, उन्हें भी गौर जंयती मनाने के लिए कहा जाए। श्री राजपूत ने घोषणा की कि हर पंचायत मुख्यालय पर दीपावली जैसा पर्व मनाया जाएगा। श्री राजपूत ने अपनी ओर से एक लाख रू. देने की घोषणा की। बैठक में श्री सुरेश आचार्य,  योगाचार्य विष्णु आर्य, डॉ. सुखदेव मिश्रा, पार्षद श्री शैलेन्द्र ठाकुर, श्री अमर जैन, श्री कृष्णवीर सिंह अधिवक्ता, बार एसोसिएषन के अध्यक्ष एड. श्री अंकलेष्वर दुबे, श्री शैलेष केषरवानी, पत्रकार रजनीश जैन, अभिषेक यादव,  संदीप तिवारी के अलावा श्री सुरेन्द्र जैन, श्री संतोष जैन, सुश्री रानी अहिरवार पार्षद, सुश्री याकृति जडिया पार्षद, देवेन्द्र पुस्केले, धमेन्द्र खटीक आदि ने महत्वपूर्ण सुझाव दिए।
 
आयोजन के लिए मिला 20 लाख से अधिक का जनसहयोग


बैठक में उपस्थित अनेकजनप्रतिनिधियों, प्रतिष्ठित नागरिकों, व्यापारिक संस्थाओं की ओर से जनसहयोग स्वरूप धनराषि देने की भी घोषणा की गई। उक्त राषि को आयुक्त नगर निगम श्री चन्द्रषेखर शुक्ला के पास जमा कराया जाएगा। सहयोग राषि देने वालों में समाज सेवी श्रीमती मीना पिंपलापुरे 3 लाख रू. ,  नेवी जैन 1.11 लाख रू. , प्रकाश चौबे 1 लाख रू , सत्येन्द्र सिंह होरा 1 लाख रू. , अषोक साहू चकिया 21 हजार रू. , अषोक दुबे 21 हजार रू. , महेष साहू 1 लाख रू. , गोलू जैन 51 हजार रू. , राधे-राधे मंडल 11 हजार रू. , रमेष चौरसिया कल्प धाम गुप्र 3 लाख रू. , संतोष जैन गडी 1 लाख रू. , नंदकिषोर 51 हजार रू. , राजेष मलैया 51 हजार रू. उमेष यादव पत्रकार 51 हजार रू., मनोज रैकवार 21 हजार रू. , राहुल साहू राजा क्रॉउन पैलेस होटल 2.21 लाख रू. , कमलेष बघेल 51 हजार रू.,  अरूण सिघंई एवं सागर प्रसूति गृह 31-31 हजार रू. प्रमुख है।



प्रारंभ में जिला कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने तीन दिवसीय आयोजन की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि  पहले दिन स्कूल स्तर से विभिन्न प्रतियोगिताएं होगी। प्रत्येक वार्ड से रैली निकलकर पद्माकर सभागार में समाप्त होगी। फिल्म कलाकार श्री आषुतोष राणा व युवाओं और छात्रों के बीच संवाद का कार्यक्रम होगा। शाम को महापौर श्रीमती संगीता तिवारी की अध्यक्षता में महिलाओं को कार्यक्रम होगा। 25 नवम्बर को हर वार्ड से साईकिल रैली निकलेगी, जो पद्माकर सभागार में समाप्त होगी। सुबह 9 बजे सभी विद्यालय के बच्चे रैली के रूप में निकलकर गौर मूर्ति पर माल्यार्पण करेंगे। 12 बजे फिल्म प्रदर्षन के द्वारा स्कूली बच्चों को डॉ. गौर व सागर के विकास की जानकारी दी जाएगी। दोपहर 1 बजे रक्तदान षिविर तथा 4 बजे सिने कलाकार श्री मुकेष तिवारी का संवाद कार्य्रकम होगा।  शाम 6 बजे सभी वार्डो में दीप, उत्सव होगा।
बैठक में नगर निगम अध्यक्ष श्री वृंदावन अहिरवार,  पूर्व मंत्री  नारायण कबीर पंथी, पदमश्री रामसहाय पांडे,  महापौर के प्रतिनिधि श्री सुषील तिवारी, पुलिस अधीक्षक श्री तरूण नायक , पत्रकार सुदेश तिवारी, विनोद आर्य, राजेश श्रीवास्तव, महेंद्र भट्ट, बसंत सेन,  पार्षद विनोद तिवारी, जाहर सिंह, जगन्नाथ गुरैया,रामू ठेकेदार,  याकृति जड़िया, नईम खान, उमेश यादव, शिव शंकर यादव, हेमंत यादव, रिशांक तिवारी, सुरेन्द्र जैन मालथौन, विक्रम सोनी, प्रदीप जैन खाद,अर्पित पांडे, अंशुल परिहार, सहित अनेक जनप्रतिनिधि मौजूद थे। बैठक का संचालन नगर निगम आयुक्त श्री चन्द्रशेखर शुक्ला ने किया।

डा गौर प्रतिमा को पुराने स्वरूप में लाने का मुद्दा उठा



तीनबत्ती स्थित डा हरिसिंह गौर की प्रतिमा के  साफ सफाई और रंग को लेकर भी बैठक में उठाया गया। डा गौर प्रतिमा को सुनहरे रंग किए जाने पर सुखदेव मिश्रा ने आपत्ति जताई। सुखदेव मिश्रा के अनुसार डा गौर को बैरिस्टर के रूप में देशभर काले कोट पहने वाले फोटो ही है। इसी रूप में देखा गया है। । लगभग यही पहचान बनी है।  तीनबत्ती पर पुराना स्टेचू रंग सही था। इसे वापिस किया जाए। ज्ञातव्य है तीनबत्ती स्थित गौर प्रतिमा का रंग बदल जाने का अनेक लोगो ने विरोध दर्ज किया है। 
                             

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive