बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

शराबबंदी आंदोलन : सभी को सहयोग करना चाहिए: विधायक शैलेंद्र जैन

शराबबंदी आंदोलन : सभी को सहयोग करना चाहिए: विधायक शैलेंद्र जैन


सागर। बहुत बड़ा युवा वर्ग शराब और अन्य नशों में गिरफ्त है। आज का युवा खुद अपने आप  का सामना नहीं कर पा रहा है इसलिए खुद को नशे में डुबो देता है , यह कहना है सागर विधायक शैलेंद्र जैन का। सागर विधानसभा से शुरू हुए शराबबंदी आंदोलन के मुख्य अतिथि के तौर पर सागर विधायक शैलेंद्र जैन ने कहा कि युवाओं को मनोवैज्ञानिक संगत सलाह की जरूरत है ।उन्होंने कहा कि नशे के  अंधकारमय  वातावरण से समाज को प्रकाश के वातावरण में ले जाने के लिए शराबबंदी आंदोलन मील का पत्थर साबित होगा । वहीं उन्होंने यह भी कहा कि बिहार और गुजरात में पूर्ण शराबबंदी होने के बावजूद जितनी शराब की खपत गुजरात में होती है उतनी कहीं और नहीं होती। शराबबंदी के बाद  गांव के गांव खेती-बाड़ी छोड़ कर अवैध शराब के धंधे में लिप्त हो गए हैं।  इन इलाकों में शराब की स्मगलिंग भी बहुत बढ़ गई है ।  विधायक शैलेंद्र जैन ने शराबबंदी आंदोलन के प्रणेता बृज बिहारी चौरसिया और उनकी पूरी टीम के इस प्रयास की सराहना की। 

कार्यक्रम के शुभारंभ में शराबबंदी आंदोलन के प्रवक्ता शिवा पुरोहित ने सभी आमंत्रित अतिथियों का पुष्प हार से स्वागत करवाया एवं कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर शिवा पुरोहित ने कहा की सागर के जनप्रतिनिधि इसलिए निष्ठा के साथ काम कर पाते हैं उनमें से कई जनप्रतिनिधि शराब जैसी बुराई से दूर है।
 कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि और महापौर प्रत्याशी  निधि सुनील जैन ने कहा कि शराब का दुष्प्रभाव सबसे ज्यादा महिलाओं और उनके परिवार को झेलना पड़ता है ।यदि शराब घर से निकल जाए तो परिवार खुशहाल हो सकता है ।उन्होंने कहा कि वे ऐसे कई परिवारों को जानती हैं जहां  कोई शराब नहीं पीता और उनके घर में रामराज्य दिखाई देता है। ऐसे परिवार तरक्की करते हैं ।उन्होंने कहा कि वह पूरे तरीके से शराबबंदी आंदोलन के साथ है और जहां उनकी जरूरत होगी वहां खड़ी नजर आएंगी। 

शराबबंदी आंदोलन का औचित्य बताते हुए आंदोलन के प्रमुख बृज बिहारी चौरसिया ने कहा कि यह पहला कार्यक्रम है जिसमें न पीने वालों को जोड़ा जा रहा है। जो पीते हैं वह शराब छोड़कर  कर इस अभियान में शामिल हो सकते हैं और अपने परिवार को सुख शांति और समृद्धि की सौगात दे सकते हैं ।आंदोलन के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य संतोष प्रजापति ने बताया कि अभियान को पूरी 230 विधानसभा में विस्तारित किया जाएगा इस आयोजन के बाद यह अभियान गली गली और मोहल्ले मोहल्ले में लोगों को शराब मुक्त करने के लिए प्रयास शुरू करेगा ।
शराबबंदी आंदोलन से जुड़े राजकुमार धनोरा ने कहा कि वह भी ग्रामीण समाज के बीच में जाएंगे और लोगों को शराब मुक्त बनाने और उनके परिवारों में खुशहाली लाने के लिए काम करेंगे। ।शराबबंदी आंदोलन सागर विधानसभा के अध्यक्ष पंकज सोनी ने सागर की सभी पार्टियों के नेताओं से अपील करते हुए कहा कि यदि सभी पार्टियों के नेता एक साथ बैठकर चुनाव के दौरान शराब न बांटने का संकल्प लें और इसे निभाए तो एक बड़ी सकारात्मक पहल 2023 -2024 के चुनावों में सागर से शुरू हो सकती है.  सागर को इस तरह का क्रांतिकारी कार्य करने  की अगुवाई का मौका मिल सकता है।  कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वरिष्ठ नेता सुरेंद्र सिंह लोधी ने कहा कि उन्होंने जीवन में कभी शराब नहीं पी इसके बाद भी वे जीवन में सफल हैं ।शराब न पीने से अपने जीवन को वे अपने विवेक से संचालित कर पाते हैं।  कांग्रेस की ओर से अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष  अंकलेश्वर दुबे ने कहा कि शराबबंदी आंदोलन गैर राजनीतिक और वैचारिक है इस वजह से सभी वर्ग के लोग इसमें जुड़कर अपना सहयोग दे पाएंगे और इसी वजह से इसके अच्छे और सकारात्मक परिणाम भी निकलेंगे।

 शराबबंदी आंदोलन की सागर विधानसभा प्रभारी सुनीता मिश्रा ने सभी आमंत्रित अतिथियों एवं लोगों का आभार प्रकट किया।  कार्यक्रम में भाजपा से मंडल अध्यक्ष विक्रम सोनी ,समाजवादी पार्टी के नगर प्रमुख आशिक अली, कांग्रेसी के वसीम खान, मधुकर शाह वार्ड पार्षद रिचा सिंह, डॉक्टर डीपी चौबे, आर्ट एंड कॉमर्स कॉलेज के जनभागीदारी समिति  के अध्यक्ष बंटी नितिन शर्मा, मोनी केशरवानी, दुर्गेश यादव  आयोजन में बिहारी कुशवाहा, मुंशी अवनीश जैन, मनोरथ गर्ग ,रविंद्र सिंह लोधी, दिलीप पटेल जैसीनगर, पंकज कुमार पटेल, शिवराज सिंह ठाकुर, हेमराज सिंह राठौर, देवेंद्र कश्यप पत्रकार, केशव सेन, अधिवक्ता के के दुबे,  शुभम सोनी, अंकित वाजपेई,  रूपेंद्र कुमार जैन, हेमंत कुमार सोनी, राहुल सोनी, पत्रकार विपिन दुबे, शिवम चौरसिया, राजकुमार सिंह, शिवानी दुबे, विक्रम सिंह सागौनी, टोनू निर्मल, उमेश चौबे, स्वतंत्र जैन, पीयूष जैन, अजय छाबड़ा, रमेश बौद्ध, पुरुषोत्तम सेन अधिवक्ता, विजय नामदेव, शुभम सैनी, ज्योतिष सोनी,  शुभम कुर्मी, एडवोकेट घनश्याम पटेल, डॉक्टर बीपी उपाध्याय, एडवोकेट पवन ननौरिया, गिरधारी पटेल, महेश अहिरवार, विशेष अहिरवार, प्रभाव जैन, प्रभात जैन पूर्व पार्षद, विक्रम,  रितेश दुबे, एचडी श्रीवास्तव, शुभम गोस्वामी, राजन गुप्ता, सुमित यादव, कुंदन विश्वकर्मा, हल्के प्रसाद साहू, विजेंद्र रैकवार, राहुल नामदेव, सुरेंद्र कुमार रैदास, कृष्ण कुमार ,अनिल कुमार पांडे, नीरज पटेल, सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित हुए।

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive