बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

खुरई : लोधी क्षत्रिय समाज के सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया केंद्रीय मंत्री प्रहृलाद पटेल ने

खुरई : लोधी क्षत्रिय समाज के सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया केंद्रीय मंत्री प्रहृलाद पटेल ने


खुरई। हमारे राजनैतिक फैसले समझदारी भरे होना चाहिए प्रतिक्रियावादी नहीं होना चाहिए। जरूरी नहीं कि हम टकराएं, झगड़ा करें। अपनी बात को बड़ों का सम्मान रखते हुए आदरपूर्वक भी रखा जा सकता है। यह विचार केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण एवं जलशक्ति मंत्री श्री प्रहलाद पटेल ने खुरई में दो करोड़ की लागत से बने वीरांगना रानी अवंतीबाई सामुदायिक भवन का लोकार्पण करते हुए व्यक्त किए। कार्यक्रम में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने घोषणा की है कि मालथौन में भी लोधी क्षत्रिय समाज का ऐसा ही सामुदायिक भवन बनाया जाएगा। 

 मंत्री श्री प्रहलाद ने समारोह में बड़ी संख्या में पधारे लोधी क्षत्रिय समाज के गणमान्य सदस्यों से कहा कि मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने लोधी क्षत्रिय समाज का इतना बड़ा और व्यवस्थित सामुदायिक भवन बना कर समाज को दिया है जितना कि संभाग में दूसरा नहीं है। उन्होंने तो अपना बड़ा योगदान कर दिया लेकिन अब समाज के प्रमुख लोगों की जिम्मेदारी है कि इसके संचालन के लिए रजिस्टर्ड समिति के अंतर्गत कुछ नियम कायदे भी बनाएं जिससे कि सामुदायिक भवन का मेंटेनेंस भी हो सके। श्री पटेल ने सुझाव दिया कि वैवाहिक या व्यक्तिगत कार्यों के लिए कभी भी यह भवन किसी को निशुल्क नहीं दिया जाए। समाज के गरीब वर्ग को शुल्क में कुछ छूट दी जाए लेकिन उनसे भी कुछ शुल्क लिया जाए ताकि भवन का व्यवस्थित संचालन और रखरखाव हो सके। 
केंद्रीय मंत्री श्री पटेल ने मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के इस सुझाव की मुक्त कंठ से सराहना की है कि यह सामुदायिक भवन आगे चल कर दो मंजिला बना दिया जाएगा जिसमें लेट साथ अटैच कमरों की संख्या दस से बीस कर दी जाएगी और इन अतिरिक्त कमरों का उपयोग लोधी समाज की जरूरतमंद बेटियों के छात्रावास के रूप में उपयोग किया जाए। श्री पटेल ने कहा कि मैं श्री भूपेंद्र सिंह जी का 40 साल से मित्र और सहयोगी हूं उनकी भावनाओं के अनुरूप समाज इस सामुदायिक भवन की उपयोगिता तय करे। उन्होंने कहा कि यह सामुदायिक भवन वह पवित्र जगह बन सकती है जो समाज की दशा दिशा बदलने का केंद्र भी बन सकता है। इसका सदुपयोग मासिक बैठकें करने, कोचिंग पढ़ाने, श्रंद्धाजलि समारोहों आदि शुभकार्यों के लिए होना चाहिए।  उन्होंने कहा कि नशे और लड़ाई झगड़ों से मुक्त होने, एकजुट होकर चरित्र निर्माण पर विचार विमर्श करने और बेटियों, महिलाओं की भलाई करने के लिए इस जगह का सदुपयोग करें। मंत्री श्री पटेल ने समाज में महिलाओं की पिछड़ी हुई स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए प्रेरणा दी कि हमें वीरांगना रानी अवंतीबाई लोधी के समय को याद करना चाहिए जब 1858 में एक लोधी समाज की महिला जनजाति वर्ग के हितों के लिए तलवार लेकर अंग्रेजों से भिड़ गई। आज 2022 में समय बदल चुका लेकिन समाज में महिलाओं की स्थिति कमजोर हो गई। उन्होंने कहा कि रानी अवंतीबाई का संघर्ष समाज विशेष के लिए नहीं था देश के सभी समाजों के लिए था। हमें भी समाज में गुलदस्ते की तरह रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि पिछड़े होने का अर्थ है कि हमें अपनी यात्रा समृद्धि की ओर ऊपर ले जाना है।  स्तर बढ़ाने है। यह काम चरित्र और शिक्षा से होगा। यदि हमने नशा नहीं रोका, लड़ाई झगड़े बंद नहीं किए और शिक्षा अर्जित नहीं की तो समझ लीजिए कि हमने समाज को कलंकित करने काम काम किया है। 


 इसके पहले मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि श्री प्रहलाद पटेल जी मूल्यों सिद्धांतों के लिए संघर्ष करने वाले राजनीति के संत हैं जिन्होंने अनेक बार पैदल ही नर्मदा परिक्रमा की है। ऐसे शुभ हाथों से लोधी क्षत्रिय समाज के सामुदायिक भवन का लोकार्पण हुआ है यह प्रसन्नता की बात है। उन्होंने बताया कि खुरई में लोधी क्षत्रिय समाज का कोई ऐसा  सामुदायिक भवन नहीं था जिसमें सामाजिक कार्य आयोजित हो सकें। समाज की सहमति से प्राइम लोकेशन पर 1.25 करोड़ रुपए से अधिक मूल्य की यह एक एकड़ जगह नगरपालिका से विधिवत समाज को दिलाई गई जिसके भूतल पर 75 लाख रु की लागत से लेट साथ अटैच्ड दस कमरे, दो बड़े हाल, अपर ब्लाक हैं जो सभी गुणवत्ता पूर्ण बने हैं। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि समाज के आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लिए विवाह आदि समारोह में इस सामुदायिक भवन से बड़ा सहयोग मिलेगा। 

              मंत्री श्री सिंह ने कहा कि  वीरांगना अवंतीबाई ने अपने प्राणों का उत्सर्ग किसी एक समाज विशेष के लिए नहीं बल्कि देश और सभी समुदायों के हितों के लिए किया था। उनकी और उनके जैसे अनेक महापुरुषों की वीरगाथाओं को आजादी के बाद सत्ता पर काबिज हुए एक परिवार ने भुला दिया था और इतिहास में यह बताया जाने लगा था कि देश के लिए जो भी किया उसी एक परिवार ने किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में आई भाजपा सरकार ने अब ऐसे स्वतंत्रता संग्राम के वीरों , महापुरुषों की जानकारियां एकत्रित कर समाज के सामने रखने और उन सभी का सम्मान करने का काम शुरू किया है। यह इसलिए जरूरी था कि युवा पीढ़ी इस बात को समझ सके कि आजादी कितने त्याग और बलिदान से मिल सकी। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का मूल मंत्र सबका साथ सबका विकास है जिस पर हम सभी चल रहे हैं। मेरा मानना है कि न पूंजीवाद ,न  जातिवाद और न ही अन्य कोई वाद चल सकेगा। अब सिर्फ विकासवाद का युग है। 

कार्यक्रम में सांसद राजबहादुर सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष गौरव सिरोठिया,  महापौर प्रतिनिधि डा सुशील तिवारी, डा रामस्वरूप लोधी सागर, नपा अध्यक्ष नन्हींबाई अहिरवार, श्रीमती तृप्ति लोधी, केशरी सिंह बनखिरिया, लोकेंद्रसिंह ठाकुर, विश्वनाथ सिंह, राजेंद्र सिंह रामछांयरी बांदरी नप अध्यक्ष श्रीमती सुधा विश्वनाथ सिंह, बाबूसिंह पूर्व अध्यक्ष, रोशन सिंह, सुरेन्द्र सिंह, पप्पू मुकद्दम, महेश सिंह खैरा, कल्याण सिंह लोधी पहरगुवां, हीरा सिंह लोधी, जिला पंचायत सदस्य सरबजीत सिंह, राजेंद्र सिंह ठाकुर, जिला पंचायत सदस्य राजा सिंह लोधी, लक्ष्मण सिंह सिलारपुर, देवीसिंह, उमेंद्र सिंह खुरई, जगदीश सिंह मण्डल बेगमगंज, मानसिंह मण्डल बेगमगंज, कमल सिंह  सीहोरा, गोकुल सिंह सीहोरा, गोकुल सिंह सागर, शालीन सिंह सागर, गब्बर सिंह हरवंशपुरा, नरेन्द्र सिंह टीलाखेड़ी, महेन्द्र सिंह बड़कुआ, नेक नारायण सिंह सेमरा लोधी, पुष्पेन्द्र सिंह सागर, सुरेन्द्र सिंह जनपद सदस्य, जयराम सिंह लोधी बाॅदरी, अवदेश लोधी बाॅदरी, अमित बाॅदरी, राजू लोधी बाॅदरी, भगत सिंह सागर, महेन्द्र सिह सागर, पर्वत सिंह जी सागर, चन्द्रभान सिंह सागर, तरवत सिंह सरपंच जैसीनगर अध्यक्ष लोकमन सिंह सागर, बहन किरन आर.एस.एस बीना, दशरथ सिंह बीना, देवेन्द्र सिंह बीना, धीरज सिंह लोधी एडव्होकेट बीना, केदार सिंह   बीना अध्यक्ष, देवेन्द्र सिंह लहरावदा, खिलान लोधी लहरावदा, रामबाबू लोधी पथरिया, नरेन्द्र लोधी जगराई, भारत लोधी देवराजी सरपंच, तिलक लोधी अण्डेला, विक्रम सिंह खुरई, पहलवान सिंह झगरिया, शेरसिंह झगरिया, निहाल सिंह बरखेड़ा, शिवदयाल सिंह कर्मोदिया, पूरन सिंह राहतगढ़, तीरथ सिंह  भवूका सरपंच,  विक्रम सिंह बैटा, श्री प्रथम सिंह, खैजरा माफी, राकेश सिंह खैजरा माफी, राजेश सिंह खैजरा माफी, गोदन सिंह सपली, विक्रम सिंह खुरई,  भूपेन्द्र सिंह राजपूत बासौदा सहित समाज के गणमान्य लोग शामिल थे। संचालन भाजपा नेता लक्ष्मण सिंह लोधी सागर ने किया।


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive