बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

मंत्री भूपेंद्र सिंह ने खुरई में किसानों की शेयर होल्डिंग कंपनी का शुभारंभ किया

मंत्री भूपेंद्र सिंह ने खुरई में किसानों की शेयर होल्डिंग कंपनी का शुभारंभ किया

खुरई। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने खुरई में केंद्र सरकार की आईएसईडी योजना के तहत किसानों की पहली शेयर होल्डिंग कंपनी के कार्यालय का उद्घाटन किया। मंत्री श्री सिंह ने इस मौके पर किसानों से आग्रह किया कि इस योजना में किसान यदि लगन और परिश्रम से आगे बढ़ें तो बहुत लाभ कमा सकते हैं। 

           खुरई कृषि उपज मंडी प्रांगण में हिमवासिनी फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड का शुभारंभ करते हुए मंत्री श्री सिंह ने किसानों को योजना के प्रारूप से अवगत कराते हुए कहा कि यह किसानों की शेयर होल्डिंग कंपनी की तरह काम करती है जिसका उद्देश्य गांवों में रोजगार पैदा करने और किसानों की आमदनी बढ़ाने के दो उद्देश्यों को एक साथ पूरा करना है। उपभोक्ता द्वारा कृषि उत्पाद के लिए चुकाएं गए मूल्य का अधिकतम हिस्सा किसानों के पास ही रहे यह योजना इस उद्देश्य को भी पूरा करती है। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार ने इस तरह की दस हजार कंपनियां खोली हैं जिनमें कंपनी के शेयर होल्डर किसान जितनी राशि इक्विटी के रूप में विपणन के लिए एकत्रित करते हैं उतनी ही राशि केंद्र सरकार अनुदान के रूप में कंपनी को सपोर्ट मनी के रूप में  देती
 है। 
         मंत्री श्री सिंह ने कार्यक्रम में उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि जिस तरह न्यूजीलैंड, महाराष्ट्र, गुजरात के किसान  कोआपरेटिव से जुड़ कर घर बैठे अतिरिक्त आमदनी कमा रहे हैं उसी तरीके को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार आईएसईडी के माध्यम से देश के सभी राज्यों के किसानों को कंपनी बना कर कृषि से जुड़े उत्पादों की मार्केटिंग, ब्रांडिंग आदि सिखाने का प्रयास कर रही है। उन्होंने बताया कि शेयर होल्डिंग कंपनी के माध्यम से यदि लगन, परिश्रम और मार्केट रिसर्च करते हुए काम किया जाए तभी बड़ी सफलता मिलती है, अन्यथा हानि की संभावना भी होती है, हालांकि इस योजना में सरकार भी आधी पूंजी निवेश करती है इसलिए घाटे की संभावना बहुत कम रह जाती है। 


         मंत्री श्री सिंह ने कहा कि इस योजना से जुड़ने के इच्छुक किसानों की सूची बना कर मुझे बताएं तो केंद्रीय कृषि कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह से बात करके इस योजना के विशेषज्ञों ने अनुभवी किसानों द्वारा प्रशिक्षण देने के लिए बुला कर कार्यशाला कराई जाएगी। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई जैसे उपजाऊ विधानसभा क्षेत्र में जहां बीना नदी परियोजना से सौ प्रतिशत सिंचाई की आधुनिक सुविधाएं शीघ्र मिलने वाली हैं, इस तरह की योजनाओं से जुड़ कर किसान अपनी आमदनी  कई गुना बढ़ा सकते हैं। 

कार्यक्रम में योजना के डायरेक्टर द्वारका सिंह ने योजना का प्रारूप किसानों के समक्ष रखा। कार्यक्रम में  रामनिवास माहेश्वरी, प्रेम सिंह , ओमप्रकाश माहेश्वरी, जनपद अध्यक्ष जमना प्रसाद अहिरवार, कुंवर सिंह यादव, रघुबीर सिंह बीना, एम एस मासाब, उर्मिला जी, माधवी कुर्मी सहित अनेक गणमान्य किसान उपस्थित थे।


Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive