तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

नान अटेंड शिकायत वाले विभागों के अधिकारियों की एक-एक दिन की वेतन कटेगी▪️आयुष्मान कार्ड : लक्ष्य पूर्ण न करने वाले जनपद सीईओ की रोकी जाएगी वेतन वृद्धि : कलेक्टर

नान अटेंड शिकायत वाले विभागों के अधिकारियों की एक-एक दिन की वेतन कटेगी

▪️आयुष्मान कार्ड : लक्ष्य पूर्ण न करने वाले जनपद सीईओ की रोकी जाएगी वेतन वृद्धि : कलेक्टर 


सागर 28 नवम्बर 2022।  नान अटेंड सीएम हेल्पलाइन वाले विभागों के अधिकारियों की एक-एक दिन की वेतन रोकी जाएगी। साथ ही राजस्व विभाग के सीएम हेल्पलाइन की प्रतिदिन समीक्षा की जाए एवं आयुष्मान कार्ड के लक्ष्य के अनुसार प्रगति न करने पर एक एक वेतन वृद्धि रोकी जाए। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने आज समय सीमा बैठक में दिए।
इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षितिज सिंघल, नगर निगम कमिश्नर श्री चंद्रशेखर शुक्ला, डिप्टी कलेक्टर सुश्री शशि मिश्रा सहित समस्त अनुविभागीय अधिकारी एवं समस्त विभाग के अधिकारी मौजूद थे ।
समय-सीमा बैठक में कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने स्पष्ट रूप से निर्देश दिए कि जिन अधिकारी की विभाग की सीएम हेल्पलाइन नान अटेंड है उनका एक-एक दिन की वेतन आहरित न की जावे। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने राजस्व विभाग की सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि प्रतिदिन समीक्षा करते हुए सीएम हेल्पलाइन का निराकरण संतुष्टि पूर्ण रूप से करें। उन्होंने निर्देश दिए कि आयुष्मान कार्ड के लक्ष्य के अनुसार प्रगति ना करने पर संबंधित जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों की एक वेतन वृद्धि रोकी जाए ।
उन्होंने बंडा, रहली एवं खुरई के जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालनअधिकारियों की सराहना की । जिन्होंने एक माह के अंदर  दस हजार से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए ।कलेक्टर श्री आर्य ने कहा कि सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आयुष्मान कार्ड बनाने के लक्ष्य की पूर्ति करें। उन्होंने कहा कि समस्त ग्राम पंचायतों के सचिव एवं सहायक सचिव सहित लोक सेवा केंद्र में यह सुविधा उपलब्ध है, जहां पर आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे है उन्होंने कहा कि यह शासन की महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके माध्यम से ₹5 लाख तक का इलाज निशुल्क किया जाता है। कलेक्टर श्री आर्य ने कहा कि 50 दिवस,100 दिवस एवं 300 दिवस के से अधिक की शिकायतों का निराकरण भी शीघ्र गति से किया जाए। कलेक्टर श्री आर्य ने निर्देश दिए कि आयोग एवं जनप्रतिनिधियों से प्राप्त पत्रों का समय-सीमा में जवाब प्रस्तुत करें।
                
             
न्यायालयों के विचाराधीन मामलों में समय-सीमा में प्रस्तुत करें जवाब दावा
                                              - 

कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने समस्त विभाग प्रमुखों को निर्देश दिए कि न्यायालयों में लंबित सभी प्रकार के मामलों में जवाब दावा समय-सीमा में प्रस्तुत किए जाएं, जिससे उनका निराकरण शीघ्रता से हो सके ।
उन्होंने कहा कि जिला न्यायालय, उच्च न्यायालय, उच्चतम न्यायालय, कलेक्टर न्यायालय, कमिश्नर न्यायालय में लंबित समस्त प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में कराने के लिए अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। उनकी जवाबदेही प्रकरणों का निराकरण कराने के लिए जवाबदावा समय सीमा में प्रस्तुत करने की है। उन्होंने कहा कि न्यायालय द्वारा जो भी दस्तावेज मांगे जाते है, उनको समय-सीमा में प्रस्तुत करें।
                                 
बंद नल, जल योजना के सुधार कार्य शीघ्र गति से किए जाएं

जिले की समस्त बंद नल,जल योजना के सुधार कार्य तीव्र गति से किए जाएं। सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सात दिवस के भीतर समस्त नल, जल योजना एवं बंद नल, जल योजना के इंजीनियर के साथ भौतिक सत्यापन कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने नल, जल योजना की समीक्षा बैठक में दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षितिज सिंघल, श्री राजेंद्र गाटे, श्री एस.के. अम्रोडिया सहित समस्त जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, पीएचई विभाग के अधिकारी एवं अन्य मौजूद थे।
कलेक्टर ने कहा कि जिले में 765 ग्राम पंचायते है। 689 नल जल योजना के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराने के लिए हैंडओवर की जा रही है, जिससे सभी ग्राम पंचायतों में हर घर में पेयजल उपलब्ध हो सकेगा ।
कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने कहा कि जिले में 147 बंद नल जल योजनाओं को शीघ्र चालू करने के लिए विस्तृत कार्य योजना तैयार करें एवं कार्य प्रारंभ करें। उन्होंने कहा कि नल जल योजना के कार्यों के बाद सड़कों की मरम्मत गुणवत्तापूर्ण की जावे ।
कलेक्टर श्री आर्य ने समस्त जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए कि समस्त जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र की नल जल योजना का भौतिक सत्यापन इंजीनियर के साथ सात दिवस के अंदर करें एवं प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। कलेक्टर श्री आर्य ने कहा कि जिले के नगरीय निकाय एवं ग्रामीण निकायों की नल जल योजना से जिले वासियों को पेयजल उपलब्ध हो यह भी सुनिश्चित किया जावे जहां नल जल योजना बंद है, उनका सुधार कार्य शीघ्रता करें।
                             

एपिक कार्ड को आधार से लिंक करने के मामले में सागर, नरयावली, बीना, सुरखी मे गति धीमी

एपिक कार्ड को आधार से लिंक न कराने वाले संबंधित मतदान केंद्र के बूथ लेवल अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। उक्त निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य समीक्षा बैठक में दिए ।
इस अवसर पर नगर निगम कमिश्नर श्री चंद्रशेखर शुक्ला, डिप्टी कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री शशि मिश्रा मौजूद थे। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दीपक आर्य ने कहा कि आयोग के निर्देशानुसार एपिक कार्ड को आधार से लिंक कराने के लिए अभियान चलाया जा रहा है ,जिसमें सागर जिले में 16 लाख 88 हजार 144 मतदाता है। सभी मतदाताओं के वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है ,जिसके तहत समस्त मतदान केंद्रों पर संबंधित बीएलओ यह कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक 13 लाख 31 हजार 261 मतदाताओं के मतदाता परिचय पत्र को आधार कार्ड से जोड़ा गया है ,किंतु अभी भी 3 लाख 56 हजार से अधिक मतदाताओं के मतदाता परिचय पत्र आधार से लिंक होना शेष है।
उन्होंने कहा कि जिन मतदान केंद्रों पर बीएलओ एपिक कार्ड को आधार से लिंक कराने में रुचि नहीं ले रहे है, उन पर सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने कहा कि सागर, नरयावली, बीना, सुरखी में प्रगति की गति धीमी है। यह कार्य शीघ्र गति से किया जाए एवं शेष रहे मतदाताओं के परिचय पत्र आधार से लिंक कराए जाएं। उन्होंने उप जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिए कि इसकी प्रतिदिन मानिटरिंग करें और जिस मतदान केंद्र पर बूथ लेवल अधिकारी द्वारा कार्य नहीं किया जा रहा है ,उन पर सख्त कार्रवाई करें ।
कलेक्टर श्री आर्य ने निर्देश दिए कि नगर निगम एवं ग्रामीण क्षेत्र में जिला शिक्षा अधिकारी 18 वर्ष के छात्र-छात्राओं की सूची संबंधित अधिकारियों को उपलब्ध कराएं एवं संबंधित शालाओं एवं महाविद्यालयों में विशेष शिविर आयोजित करें। ताकि वहां अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के नवीन वोटर कार्ड बनाई जा सके एवं पुराने मतदाताओं के मतदाता परिचय पत्र आधार से लिंक कराए जा सके।
                               
           
                                                
_____________________________

एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने
  NEW फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे





ट्वीटर  फॉलो करें

वेबसाईट



______________________________

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive