बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

NCERT की नकली किताबे बाजार में :जबलपुर में दो दुकानदारों पर FIR दर्ज : हजारों किताबे बरामद

NCERT की नकली किताबे बाजार में :जबलपुर में दो दुकानदारों पर FIR दर्ज : हजारों किताबे बरामद



NCERT Fake Book

तीनबत्ती न्यूज :04 मई,2024

जबलपुर :  राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की पहली से 12 वी तक की किताबे बाजार में नकली बिकव्रही है। पिछले दिनो एनसीईआरटी ने अपने वेवसाइट पर इसको लेकर चेतावनी भी जारी की थी। इसके बाद एनसीईआरटी का प्रबंधन बाजार में बिक रही किताबो को लेकर बेचने वालो को पकड़ रहा है। मध्य0रदेश के जबलपुर में दो दुकानदारो के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर भारी संख्या में नकली किताबे जब्त की है। इस कार्यवाई से pust विक्रेताओं में हड़कंप मचा है। शिक्षा माफिया इससे जुड़ा है। 

Chhindwara Accident News: शादी से लौट रहे परिवार की कार को ट्रक ने मारी टक्कर : 2 की मौत 7 घायल

जबलपुर में दर्ज हुई एफआईआर दुकानदार पर

 एनसीईआरटी नई दिल्ली की नकली किताब बेचने के मामले पर जबलपुर पुलिस ने दो दुकान संचालकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। पुलिस ने शिकायत पर दोनों दुकान से करीब एक हजार से अधिक एनसीईआरटी की नकली किताब बरामद की है। पुलिस का कहना है कि दिल्ली से आए दो अधिकारियों की शिकायत पर ये कार्रवाई की गई है। मालवीय चौक स्थित सेंट्रल बुक डिपो और विनय पुस्तक सदन से पुलिस ने किताब जब्त कर जांच शुरु कर दी है।

Deputy Collector Accused of Rape Arrested : उज्जैन के डिप्टी कलेक्टर रेप के आरोप में गिरफ्तार : SDM रहते किया था दुष्कर्म

दिल्ली से आए एनसीईआरटी के अधिकारी 

लार्डगंज थाना प्रभारी ने बताया किदि ल्ली से आए भूपेन्द्र सिंह और दीपक जयसवाल ने शिकायत की कि वह एनसीईआरटी नई दिल्ली में व्यापारप्र बंधक के पद पर पदस्थ है। उन्होंने यह भी बताया कि एनसीईआरटी की नकली पुस्तक जबलपुर शहर की और भी कई दुकानों में बेचे जाने की सूचना भी है। दिल्ली से आई टीम के साथ लार्डगंज थाना पुलिस नया बाजार स्थित सेंट्रल बुक डिपो एवं विनय पुस्तक सदन में जाकर चेकिंग की और वहां से 1 हजार से अधिकर किताबों को बरामद किया। पुलिस ने दोनों दुकान संचालकों के खिलाफ धारा 63, 65 कापीराइट एक्ट तथा धारा 420 भा.द.वि. का अपराध पंजीबद्ध कर नकली किताबें कहाँ से और कैसे लाने के संबंध में पूछताछ शुरू कर दी।

बीजेपी एमएलए की बेटी और नगर परिषद की अध्यक्ष 30 हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार : लोकायुक्त पुलिस सागर की कार्यवाई

ग्राहक बनकर पहुंचे दुकानदार के आस

 एन.सी.ई.आर.टी. के व्यापर प्रमुख भूपेन्द्र सिंह और दीपक जयसवाल ने जबलपुर की एक दर्जन से अधिक दुकानों ग्राहक बनकर किताबें खरीदी। शुक्रवार को शहर की कई दुकानों में किताब खरीदते हए दोनों अधिकारी सेन्ट्रल बुक डिपो और विनय पुस्तक सदन पहुंचे। जहां से उन्होंने कक्षा 9वी की कुछ एनसीईआरटी की किताबे खरीदी जांच की तो किताब नकली पाई गई। जांच के दौरान पाया गया कि दोनों दुकान संचालक नकली किताब बेचकर सरकार को वित्तीय नुकसान पहुंचाने का काम कर रहे है, इतना ही नहीं विद्यार्थियों को नकली किताबें बेचकर उनके साथ धोखाधड़ी भी की जा रही है। नकली किताब मिलने पर भूपेन्द्र सिंह और दीपक जयसवाल ने एसपी से शिकायत की।

MPPSC: सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी परीक्षा 2021 के परिणाम घोषित : सागर के आदित्य सोनी की प्रदेश में पहली रैंकिंग, बढ़ाया गौरव : शिक्षक है माता–पिता

जबलपुर एसपी आदित्य प्रताप सिंह ने शिकायत को गम्भीरता से लिया और थाना प्रभारी लार्डगंज हरिकिशन आटनेरे, चौकी प्रभारी यादव कालोनी उप निरीक्षक सतीष झारिया एवं उप निरीक्षक लेखराम नादोनिया के नेतृत्व में एनसीईआरटी की टीम को साथ संयुक्त रूप से नया बाजार स्थित सेंट्रल बुक डिपो एवं विनय पुस्तक सदन 157 नया बाजार में दबिश देते हुये दोनों दुकानो से लगभग 1 हजार नकली एनसीईआरटी की किताबें जप्त की। सेंट्रल बुक डिपो के सचांलक तनिष्क चौरसिया और विनय पुस्तक सदन संचालक मनोज गुप्ता धारा 63,65 कापीराईट एक्ट तथा धारा 420 भा.द.वि. का अपराध पंजीबद्ध कर जांच शुरु कर दी है।

एनसीईआरटी दे चुका है चेतावनी

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने नकली स्कूली पाठ्यपुस्तकों को लेकर पिछले दिनो चेतावनी जारी कर कहा था कि इनमें तथ्यात्मक रूप से गलत सामग्री होने की आशंका है। एनसीईआरटी ने अपनी पाठ्यपुस्तकों की अनधिकृत छपाई और उनकी व्यावसायिक बिक्री के प्रति लोगों को आगाह किया और उसकी शैक्षिक सामग्रियों के कॉपीराइट के उल्लंघन को लेकर कानूनी कार्रवाई करने की चेतावनी दी।

शाजापुर: सहकारिता विभाग का उपायुक्त एक लाख 15 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा गया : लोकायुक्त पुलिस की कार्यवाई

पकड़े जाने पर होगी होगी कार्रवाई

परिषद के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "कुछ प्रकाशक एनसीईआरटी से अनुमति प्राप्त किए बिना इसकी वेबसाइट पर उपलब्ध एनसीईआरटी की स्कूली पाठ्यपुस्तकों को अपने नाम से छाप रहे हैं।" उन्होंने कहा, "अगर कोई व्यक्ति व्यावसायिक बिक्री के लिए एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकों को पूर्ण या आंशिक रूप से प्रकाशित करता हुआ या कॉपीराइट अनुमति प्राप्त किए बिना अपने प्रकाशनों में एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तक की सामग्री का उपयोग करता हुआ पाया जाता है तो उसे कॉपीराइट अधिनियम 1957 के तहत कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।"

____________

____________
___________
_____
_____


____________________________
___________
एडिटर: विनोद आर्य
________
+91 94244 37885
________
तीनबत्ती न्यूज़. कॉम की खबरे पढ़ने   सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे
ट्वीटर  फॉलो करें
वेबसाईट
इंस्टाग्राम
यूट्यूब लिंक
_________________________




Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive