सोमवार, 23 मार्च 2020

MP Board: 9वीं, 11वीं का रिजल्ट घोषित, ऐसे देखें परिणाम

MP Board: 9वीं, 11वीं का रिजल्ट घोषित, ऐसे देखें परिणाम

भोपाल। मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग (MP Board) ने 9वीं और 11वीं कक्षा का परीक्षा परिणाण ऑनलाइन जारी कर दिया है। कोरोना वायरस के चलते बनीं स्थिति को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने परीक्षा परिणाम ऑनलाइन ही जारी करने का फैसला किया ताकि छात्र-छात्राएं घर बैठे ही अपने परीक्षा परिणाम देख सकें।

बता दें कि मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग (MP Board) ने पहले ही इसकी कवायद शुरू कर दी थी। साथ ही विभाग ने स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए थे कि 9वीं और 11वीं कक्षाओं के रिजल्ट बोर्ड के विर्मश पोर्टल vimarsh.mp.gov.in पर अपलोड करें। आयुक्त जयश्री कियावत ने इस संबंध में आदेश जारी किए थे। रिजल्ट ऑनलाइन जारी होने से अब बच्चों को स्कूल जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। विद्यार्थी विमर्श पोर्टल vimarsh.mp.gov.in पर विकासखंड, विद्यालय व कक्षा के चयन के बाद परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।
गौरतलब है कि अब तक माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा केवल 10वीं और 12वीं यानी बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम ही ऑनलाइन घोषित किया जाता था, लेकिन ये पहली बार हुआ है कि कक्षा 9वीं और 11वीं के परीक्षा परिणाम भी ऑनलाइन घोषित किए गए हैं। मध्यप्रदेश बोर्ड द्वारा जारी आदेश में 9वीं और 11वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम 23 मार्च को घोषित किए जाने की सूचना तो थी ही, लेकिन विद्यालयों में अवकाश के कारण बच्चे इस मुश्किल में थे कि वे रिजल्ट कैसे देख पाएंगे। इसके चलते सभी प्राचार्य को तय प्रपत्र में परीक्षा परिणाम स्कैन कर पीडीएफ फार्मेट में विमर्श पोर्टल vimarsh.mp.gov.in पर अपलोड करने को भी कहा गया।
मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग (MP Board) द्वारा 9वीं और 11वीं कक्षा का परीक्षा परिणाण ऑनलाइन जारी किया। विद्यार्थी अपना परीक्षा परिणाम जानने के लिए सबसे पहले मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग (MP Board) की परीक्षा परिणाम विमर्श पोर्टल vimarsh.mp.gov.in पर जाएं। यहां होम पेज पर परीक्षा परिणाम की लिंक दी गई है। विद्यार्थी यहां विकासखंड, विद्यालय तथा कक्षा के चयन के बाद अपना परीक्षा परिणाम देख सकेंगे। विद्यार्थी यहां से अपना परीक्षा परिणाम डाउनलोड भी कर सकते हैं। बहरहाल परीक्षा परिणाम से संबंधित जानकारी सभी विद्यालयों में सूचना पटल पर चस्पा की गई है

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive