मंगलवार, 24 मार्च 2020

कोरोना पीड़ित की सूचना मिलने पर तत्काल पहुंचे मेडिकल टीम ,रैपिड रिस्पांस टीम का गठन

कोरोना पीड़ित की सूचना मिलने पर तत्काल पहुंचे मेडिकल टीम ,रैपिड रिस्पांस टीम का गठन
#नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से रोकथाम व नियंत्रण हेतु  जिला 
प्रशासन के अधिकारियों एवं डाॅक्टरों की बैठक

सागर । विश्व में फैली महामारी नोवल कोरोना वाइरस (कोविड-19) के संक्रमण से रोकथाम एवं नियंत्रण को दृष्टिगत रखते हुए एवं प्रभावी नियंत्रण हेतु कार्यालय स्मार्ट सिटी में  कलेक्टर प्रीति मेथिल नायक की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में कलेक्टर ने निर्देश देते हुए कहा की इस महामारी की रोकथाम व नियंत्रण हेतु बनाए गए सभी प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन किया जाये। इस हेतु बनाई गईं सभी 7 रैपिड रिस्पांस टीम (त्त्ज्द्ध के लीडर कंट्रोल रूम से सूचना प्राप्त होने पर तुरंत संबंधित लोकेशन पर अपनी टीम के साथ पहुचें और जरूरी कार्यवाही सुनिश्चित करें।
बैठक में इसके अलावा तीन मुख्य बिंदूओं पर कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देष भी दिए गए। जिसमें जिले में सी.एम.एच.ओ कार्यालय द्वारा अब तक होम क्वारंटाइन किये गए लोगों को सील लगाएं व उनके घर पर संबंधित स्टीकर लगाया जाये। जिले में बाहर से आने वाले जिन 168 नागरिकों की लिस्ट हवाई अड्डों से प्राप्त हुई है, उनसे जल्द से जल्द संपर्क कर आगे की कार्यवाही सुनिश्चित कर कंट्रोल रूम में रिपोर्ट करें। आज अब तक कंट्रोल रूम कार्यालय स्मार्ट सिटी ;प्ब्ब्ब्द्ध को प्राप्त सूचनाओं  पर तुरंत प्राथमिकता से एक्शन लिया जाये।
सागर में ट्रेकर वाहन दिए आयुक्त नगर निगम
बैठक में उपस्थित निगमायुक्त आर.पी. अहिरवार ने बताया की जिले में शहर एवं विकासखण्ड स्तर पर अलग-अलग रैपिड रिस्पांस टीम  का गठन किया गया है। जिसमें 7 टीमें सागर शहर और मकरोनिया क्षेत्र में कार्य करेगी। इसके अंतर्गत 6 टीमें 24×7 कार्य करेंगी और 1 टीम रिजर्व में आपात के लिए रहेगी। सभी टीमों को प्रशासन की ओर से जी.पी.एस. ट्रैकर वाले वाहन प्रदान किये गये है एवं शहर की तीन मुख्य लोकेशनों चमेली चैक, कोतवाली एवं रजाखेड़ी-मकरोनिया में इन्हें तैनात किया गया है। ताकि सारे शहर और मकरोनिया के अंतिम छोर तक अधिकतम 30 से 40 मिनट में रैपिड रिस्पांस टीम (त्त्ज्) पहुचे और आगे की कार्यवाही सुनिश्चित करें। इसके अलावा 11 अन्य रैपिड रिस्पांस टीम  विकासखण्ड स्तर पर कार्य करेगी। सभी रैपिड रिस्पांस टीम  रिपोर्ट चार्ट बनायेगा ताकि उक्त संबंधित कार्यवाही की माॅनिटरिंग की जा सके। इसके साथ ही रैपिड रिस्पांस टीम  शहर में बनाई गयीं।  मोहल्ला समितियों का भी सहयोग प्राप्त कर सकती हैं।

स्टेशन पर तैनाती टीमो की :cmho
सी.एम.एच.ओ डॉ. एम. एस. सागर जी ने बताया की रेलवे स्टेशन पर भी 2 टीमें तैनात की गईं है। सभी टीमें 8-8 घंटे की शिफ्ट में कार्य करेंगी।
बाहर से आये लोगो को लेकर सतर्क:एसपी
 
 सागर एस.पी. अमित सांघी ने बताया की बाहर से शहर में आये लोगों को उनके घरों में क्वारंटाइन करने के अलावा यदि उक्त व्यक्ति चाहे तो अपनी सहमती से अपने परिवारजनों को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा बनाये गए क्वारंटाइन सेंटर में भी रह सकता है। 
बैठक में राहुल सिंह राजपूत, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, शहर के मुख्य डाॅक्टर एवं अन्य अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।
 

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive