अभियोजन अधिकारियों की साग़र संभाग की एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

शुक्रवार, 10 जुलाई 2020

सागर में आईटीएमएस द्वारा यातायात की हाईटेक होगी निगरानी, 20 जुलाई से ई चालान

सागर में आईटीएमएस द्वारा यातायात  की हाईटेक होगी निगरानी, 20 जुलाई से 
ई चालान

सागर ।  सागर स्मार्ट सिटी कार्यालय में स्मार्ट सिटी सीईओ  राहुल सिंह राजपूत की अध्यक्षता में प्रोजेक्ट रिव्यू मीटिंग का आयोजन किया गया। बैठक में कुछ सदस्य वीडियो काॅन्फ्रेंस के माध्यम से उपस्थित रहे। सागर स्मार्ट सिटी कार्यालय के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से संचालित इंटेलीजेंट ट्रैफिक मेनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) के माध्यम से जोड़ कर शहर के मुख्य चैराहों और शहर के एंट्री एग्जिट प्वाइंट पर यातायात नियंत्रण संबंधी तकनीकों का लगभग पूर्णतः क्रियानवयन हो चुका है। आगामी सोमवार 13 जुलाई से चोराहों पर ट्रैफिक रूल्स का उल्लंघन करने पर वाहन चालकों को मोबाईल एसएमएस एलर्ट के माध्यम से चेतावनी दी जायेगी एवं चैराहों  पर भी एनाउंसमेंट द्वारा सावधान किया जायेगा। इसके पश्चात लगभग 20 जुलाई से ई-चालान प्रक्रिया लागू की जायेगी।

पढ़े : विभागों के बंटवारे पर पूर्व विधायक पारुल साहू की पोस्ट चर्चा में, लिखा
"ये राजनीतिक दहेज प्रताड़ना तलाक का कारण ना बन जाए.."

विचारणीय है कि शहर के चैराहों पर इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) के माध्यम से यातायात व्यवस्था को सुधारा जाना है। जिसके अंतर्गत स्टाप लाइन का उल्लंघन, तेज गति से वाहन चलाने, दो पहिया पर तीन सवारी बैठाने या हेलमेट नहीं लगाने वाले गलत दिशा में ड्राइविंग की तो चैराहों पर लगे रेड लाइट वायलेशन डिटेक्शन (आरएलव्हीडी) व एएनपीआर कैमरों जैसे हाईटेक सीसीटीवी कैमरे और सेंसर की मदद से उक्त वाहन चालक पकड़े जाएंगे। इसके लिए आने वाले समय में हर  चैराहों पर यातायात सिपाहियों को तैनात करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। चैराहों पर लगे रेड लाइट वायलेशन डिटेक्शन (आरएलव्हीडी) व एएनपीआर कैमरों जैसे हाईटेक सीसीटीवी कैमरे , और सेंसर यह सब काम करेंगे। इनकी मदद से ट्रैफिक रूल्स का उल्लंघन करने बाले वाहन चालक की नंबर प्लेट ऑटोमेटिक डिटेक्ट होगी और पहले से कंप्यूटर में संगृहीत जानकारी अनुसार उक्त वाहन चालक पर ई-चालान की कार्यवाही होगी। 

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z


सागर शहर के ट्रैफिक सिस्टम को हाईटेक करने का काम स्मार्ट सिटी योजना में किया जा रहा है। इसमें ट्रैफिक सर्विलांस, ट्रैफिक सिक्योरिटी, ई चालान, ट्रैफिक कमांड सेंटर पर प्रमुखता से काम किया जा रहा है।बैठक में कंपनी सचिव रजत गुप्ता, ईई पूरनलाल अहिरवार, ईई अभिषेक राजपूत, ई-गर्वनेंश मैनेजर अनिल शर्मा, पीएमसी से इंद्रजीत पटैल ई. गुलशन देशमुख, ई. कौशलेन्द्र तोमर, असिस्टेंट प्लानर प्रवीण चैरसिया आदि उपस्थित थे।

---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive