तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

समय की मांग के साथ बिजली कंपनी के बढ़ते कदम ,दी जा रही कई आन लाइन सुविधाएं

समय की मांग के साथ बिजली कंपनी के बढ़ते कदम ,दी जा रही कई आन लाइन सुविधाएं

सागर। वर्तमान कोरोना संक्रमण काल के चलते इससे बचाव के लिए अनेक राष्ट्रव्यापी सन्देश प्रसारित किए जा रहे हैं ।  लोक स्वास्थ्य हित में अपीलें की जा रही हैं कि बहुत आवश्यक होने पर ही लोग अपने घरों से बाहर निकलें । आम जन अपने घरों पर सुरक्षित रहें । विद्युत सुविधाओं के मामलों में आत्मनिर्भरता का लाभ उठाएं ।इसके लिए बिजली कम्पनी भी अपने उपभोक्ताओं को अनेक घर बैठे सुविधाएं मुहैया कराने लगी है  । समय-समय पर इन सुविधाओं का प्रचार-प्रसार भी करती रही है । इनका कम असर देख, और आम जन को छोटे मोटे कामों को लेकर बिजली दफ़्तर तक आने की समस्या को देख कर बिजली कम्पनी के सागर नगर सम्भाग ने एक बार फिर घर बैठे सुविधाओं का लाभ उठाने की पुरजोर अपील जारी की है ।

पढ़े : ट्रक-आटो की भिड़ंत, छह की मौत ,पांच घायल, सीएम शिवराज ने जताया शोक

शहरी बिजली उपभोक्ता,अब कई तरह के मोबाइल फ़ोन  के यूजर फ्रेंडली फीचर्स का बेहतरीन प्रयोग कर रहे हैं । बिजली से संबंधित शिकायतें दर्ज कराने, नए बिजली के कनेक्शन लेने, अपने बिजली के कनेक्शनों में भार परिवर्तन, नाम परिवर्तन, स्थान परिवर्तन कराने जैसी अनेक सुविधाएं मोबाइल एप्लिकेशंस से जोड़ी जा चुकी हैं । टोल फ्री फोन नम्बर चालू किए गए हैं । उपभोक्ता संतोष के लिए स्वयं अपने मीटरों की रीडिंग करके,बिजली कम्पनी की बिलिंग प्रणाली में अपलोड करने की सुविधा भी दी जा चुकी है । ऑन लाइन बिजली बिल भुगतान के अनेक रास्ते बिजली कंपनी अपने उपभोक्ताओं के लिए खोल चुकी है ।

प्रेस को जारी विज्ञप्ति में बिजली कंपनी,शहर सम्भाग के कार्यपालन अभियंता एस. के.सिन्हा ने शहरी बिजली उपभोक्ताओं से इन सुरक्षित और संतोष प्रद सेवाओं का उपयोग करने की अपील की है । जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि बिजली उपभोक्ता संक्रमण के जोखिम से बचने के लिए, प्रत्येक माह की 10 तारीख से 15 तारीख के बीच में बिना किसी व्यक्ति की सहायता और मध्यस्थता के स्वयं अपने बिजली मीटरों की सही मोबाइल रीडिंग, बिजली कम्पनी के बिलिंग सिस्टम में दर्ज कर सकते हैं । उनके द्वारा सही ढंग से की गई मोबाइल रीडिंग को कम्पनी का बिलिंग सिस्टम सही मानेगा । यही नहीं किसी मीटर रीडर के द्वारा की गई मीटर रीडिंग से इसे कमतर मान्यता नहीं दी जावेगी । उपभोक्ता द्वारा स्वयं की गई मोबाइल रीडिंग के बाद सम्बंधित मीटर रीडर के द्वारा की गई रीडिंग स्वमेव अमान्य हो जावेगी ।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें

@weYljxbV9kkvq5Z



कैसे करें स्वयं मोबाइल फ़ोटो रीडिंग ?

1. अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर से स्मार्ट बिजली एप डाउनलोड कर लें ।

2. स्मार्ट बिजली एप में गेस्ट यूजर क्लिक करें ।

3.दी गई सुविधाओं में अपलोड फ़ोटो मीटर रीडिंग चुनें ।

4.दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए, मीटर में प्रदर्शित के डब्ल्यू एच (kWh) दिखाई देने पर मीटर की फ़ोटो खींचें ।

5.आगे अपलोड का ऑप्शन मिलने पर इसे अपलोड कर दें ।

6.ध्यान दें कि मीटर रीडिंग की यह सुविधा स्मार्ट बिजली एप पर प्रत्येक माह की 10 से 15 तारीखों तक ही खुली मिलेगी ।  बिल भुगतान, नए कनेक्शन के आवेदन, कनेक्शन के भार परिवर्तन,मोबाइल नम्बर अपडेट कराने, ई-मेल आईडी दर्ज कराने जैसी अन्य सुविधाएं हमेशा चालू बनी रहेंगी ।

7. ई मेल आई डी दर्ज करा दिए जाने पर संबंधित उपभोक्ताओं को उनके दिए ई-मेल आईडी पर भी मासिक बिजली बिल भेजे जा सकेंगे । 
---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive