अभियोजन अधिकारियों की साग़र संभाग की एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

शनिवार, 11 जुलाई 2020

एडीपीओ अमित कुमार जैन "अभियोजन गौरव पुरस्कार " के लिए चयनित

एडीपीओ अमित कुमार जैन "अभियोजन गौरव पुरस्कार " के लिए चयनित 

सागर।  म.प्र. अभियोजन विभाग के संचालक/महानिदेषक  पुरूषोत्तम शर्मा ने प्रदेष के अभियोजन अधिकारियों की गुणवत्ता के आधार पर वर्ष 2019 के लिए पुरस्कारों की घोषण की जिसमें सागर के सहा. जिला अभियोजन अधिकारी श अमित कुमार जैन का चयन अभियोजन गौरव पुरस्कार के लिए हुआ है।
इस संदर्भ में जानकारी देते हुए मीडिया सेल प्रभारी सौरभ डिम्हा ने बताया कि गृह (पुलिस) विभाग की शाखा अभियोजन विभाग है, जिसके द्वारा पुलिस प्रकरणो का परीक्षण किया जाता है। पुलिस को कानूनी सलाह दी जाती है और न्यायालय में प्रस्तुत आपराधिक प्रकरणों में पीडित की ओर से पैरवी की जाती है।

मध्य प्रदेष अभियोजन विभाग के संचालक/महानिदेषक (वरिष्ठ आई.पी.एस.) श्री पुरूषोत्तम शर्मा ने पदभार संभालने उपरांत बेहतर कार्य करने वाले अभियोजन अधिकारियों को पुरस्कृत करने की घोषणा की थी और इसी कडी में न्यायालय में कार्यरत पुलिस जवानों (मोहर्रिर) के कार्यो का निरीक्षण एवं नियंत्रण बेहतर तरीके से संपादित करने के लिए सागर में पदस्थ सहा. जिला अभियोजन अधिकारी अमित कुमार जैन को अभियोजन गौरव पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है।

पढ़े : विभागों के बंटवारे पर पूर्व विधायक पारुल साहू की पोस्ट चर्चा में, लिखा*
"ये राजनीतिक दहेज प्रताड़ना तलाक का कारण ना बन जाए.."


इस संदर्भ में श्री अमित कुमार जैन से चर्चा की गयी तो उन्होने बताया कि आपराधिक प्रकरणों के न्यायालयों में विचारण के दौरान साक्षियों को प्रस्तुत करवाने एवं आरोपियों के विरूद्ध आदेषानुसार वारंट जारी करने में न्यायालयों में कार्यरत पुलिस कर्मचारियों (कोर्ट मोहर्रिरो) की महत्वपूर्ण भूमिका होती है, और उक्त पुलिसकर्मियों के कार्यों को निरीक्षण एवं नियंत्रण बेहतर तरीके से करने के लिए सागर के पुलिस अधीक्षक श्री अमित सांघी ने प्रभावी पहल करते हुए अति. पुलिस अधीक्षक श्री विक्रम सिंह के साथ मिलकर कोर्ट मोहर्रिरो की नियमित मासिक बैठक आयोजित की गयी, जिसमें जिले से समस्त कोर्ट मोहर्रिर और अभियोजन विभाग से स्वयं श्री अमित कुमार जैन व साथी अभियोजन अधिकारी श्री पारस मित्तल उपस्थित होते थे और इन बैठको में कोर्ट मोहर्रिर के कार्याे की समीक्षा कर आवष्यक निर्देष दिए जाते थे।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z


सागर में आयोजित की जाने वाली नियमित बैठको के बेहतर परिणाम भी आने लगे और प्रारंभ में जहां सजा प्राप्त अपराधियों के अंगुल चिन्ह व निर्णय स्लिप की संख्या नगण्य थी, के जल्दी ही शत-प्रतिषत हो गयी और पुलिस मुख्यालय भोपाल के द्वारा सागर पुलिस की इस बेहतर कार्य प्रणाली की ख्याती पूरे प्रदेष में हो गयी।

सागर के बेहतर परिणामों को देखकर अभियोजन विभाग के संचालक/महानिदेषक श्री पुरूषोत्तम शर्मा ने श्री अमित कुमार जैन व श्री पारस मित्तल को भोपाल बुलाकर उक्त समस्त कार्यप्रणाली को देखा समझा और सागर माॅडल को पूरे प्रदेष में लागू करने के आदेष दिये थे और इन्ही कार्याे की सफलता के फलस्वरूप श्री अमित कुमार जैन का चयन अभियोजन गौरव पुरस्कार के लिए किया गया है।
श्री अमित कुमार जैन अपने इस पुरस्कार का श्रेय अपने वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्षक एवं सागर पुलिस अधीक्षक  अमित सांघी, अति. पुलिस अधीक्षक  विक्रम सिंह एवं साथी अभियोजन अधिकारियों, कर्मचारियों व समस्त कोर्ट मोहर्रिर को दिया है।

 ---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------




0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive