आपदामपहर्तारं दातारं सर्वसम्पदाम्‌ । लोकाभिरामं श्रीरामं भूयो भूयो नमाम्यहम्‌ ॥ श्री रामनवमी की हार्दिक शुभकामनाएं

रविवार, 5 जुलाई 2020

केंद्रीय जेल सागर में कैदियों द्वारा बनाई सामग्री और हाथकरघा सामग्री बिकेगी, आउटलेट का हुआ शुभारंभ

केंद्रीय जेल सागर में कैदियों द्वारा बनाई सामग्री और हाथकरघा सामग्री बिकेगी, आउटलेट का हुआ  शुभारंभ


सागर। केंद्रीय जेल सागर में बन्दियों द्वारा निर्मित लकडी के खेल खिलोने, औषधीय पौधे और  आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के म आशीर्वाद से चलाए जा रहे बंदी भाइयो के जीवन की दिशा एवं दशा परिवर्तन हेतु हथकरघा में निर्मित  कपड़े अब आम जन खरीद सकेंगे । आज जेल परिसर के बाहरी तरफ विक्रय केंद्र का शुभारंभ हुआ।

गुरुपूर्णिमा को पूज्य मुनि श्री 108 कुंथुसागर जी ,पूज्य एलक श्री सिद्धान्त सागर जी महाराज के  सानिध्य में एवं सागर कमिश्नर  जे.के. जैन ,जेल अधीक्षक सन्तोष सोलंकी के मुख्य आतिथ्य में सम्पन हुआ। सर्वप्रथम मुनिसंघ एवं कमिश्नर सागर को ब्रह्मचारिणी रेखा दीदी एवं डॉ नीलम दीदी ने जिला जेल में स्थित हथकरघा का निरीक्षण करवाया।कमिश्नर एवं जेल अधीक्षक ने मुनीश्री के चरणों मे श्रीफल भेंट किया।मुख्य अतिथि कमिश्नर सागर  जे के जैन का सम्मान आर के जैन,संजीव दिवाकर, अरुण जैन के द्वारा किया गया।

पढ़े : मंत्री बनने के बाद पहली बार गृह नगर पहुँचे  गोपालभार्गव -भूपेंद्र सिंह ,
कार्यकर्ताओ और प्रशासनिक अधिकारियों से की चर्चा


पूज्य एलक श्री सिद्धान्त सागर जी ने कहा कि अपनी उर्जा को सकारात्मकता की ओर ले जावेगे तो उनका जीवन बदल सकता है।नफरत अपराध से करो अपराधी से नही।जब हम रास्ता भटक जाते है तभी हमें सजा मिलती है।भूल का प्रायश्चित यही है कि अपने अंदर सकारात्मकता पैदा करे।पूज्य मुनिश्री कुंथुसागर जी महाराज ने कहा आज गुरुपूर्णिमा पर्व है।गुरु तो हमेशा ही पूर्ण मां हैं।एक माँ जन्म देती हैं और एक माँ जीवन प्रदान करती है।जेल के अंदर वो आते है जिनके अपराध उजागर हो जाते है।विधायक, मंत्री वगैरह तो जेल में वस्त्र,फल आदि का वितरण करने आते है परंतु आचार्य विद्यासागर जी जेल में आये तो धर्म का वितरण करके गए।गुरु से सब अपना जीवन धन्य कर लेते है।आप जेल में रहकर हथकरघा के माध्यम से अपना एवं अपने परिवार का अच्छा कर रहे है।
मुनिश्री ने कहा आचार्य श्री ने रेखा दीदी को हथकरघा का बहुत बड़ा दायित्व सौपा है ,जो जेल के अंदर बैठे हुए है उन्हें आपको सुधारना है।

पढ़े : जावरा में ब्यूटी पार्लर के अंदर दुल्हन की हत्या

मुख्य अतिथि कमिश्नर सागर जे के जैन ने कहा यह हमारे स्वयं के निरीक्षण के पल है, यह जेल निरीक्षण के पल नही है।यहां जो कैदीयो द्वारा जो श्रम किया जा रहा है वह अब वृक्ष के रूप में पल्लवित हो गया है, मै यह देखकर आनंदित हो रहा हूं।बंदियों के मन मे काम करते समय कोई बैर, भाव नही आता।मुनीसेवा समिति सदस्य मनोज जैन लालो ने बतायाकी हथकरघा के विक्रय केंद्र का शुभारंभ का आयोजन सक्रिय सम्यकदर्शन सहकार संघ द्वारा किया गया ।जिसमें हथकरघा में निर्मित वस्त्रो में साड़िया, पुरुष परिधान,सलवार सूट पीस,कोरोना स्पेशल मास्क , के साथ ही आईने, खिलोने,पौधे ल आदि आइटम जनसामान्य के लिए उपलब्ध रहेंगे।

पढ़े : भाजपा विधायक प्रदीप लारिया के समर्थको ने भोपाल में जताया विरोध, मंत्री बनाने की मांग,
 ★ उधर सागर विधायक शेलेन्द्र जैन बोले सम्भागीय मुख्यालय से प्रतिनिधित्व नही मिलना चिंताजनक

सागर जिला जेल हथकरघा का संचालन रेखा दीदी पूर्व डी एस पी ,डॉ नीलम दीदी ,डॉ अमित जैन के द्वारा किया जा रहा है।कार्यक्रम में पूर्ण सोशल डिस्टेंसिङ्ग का पालन करते हुए शहर से बहुत कम मात्रा में लोगो को आमंत्रित किया गया था।विशेष रूप से ब्रह्मचारी संजीव भैया,शैलू भैया,धीरज भैया,विवेक भैया भी उपस्थित थे।कार्यक्रम के अंत मे जेल अधीक्षक श्री सोलंकी  ने सभी  का आभार माना।
इस अवसर पर जेल के समस्तअधिकारी जेलर  सत्यवान मिश्रा,  अधिकारी  नागेन्द्र चौधरी,
सहाक  अधिकारी  पंकज कुशवाहा एवं समस्त जेल स्टॉफ उपस्थित रहा।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5Z


---------------------------- 




तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


SAGAR : ऑक्सीजन की प्रति घंटे के हिसाब से कीमत तय ,लो फ्लो ऑक्सीजन प्रति घंटे डेढ़ सौ एवं हाईफ्लो ऑक्सीजन व्हिथ वेंटीलेटर 300 रुपये

Archive