रविवार, 22 नवंबर 2020

सागर से 1170 छात्रों ने लिया "भारत को जानो " प्रतियोगिता में भाग

सागर से 1170 छात्रों ने लिया "भारत को जानो " प्रतियोगिता में भाग


सागर। छात्रों में भारतीय मूल्यों, भारतीय संस्कारों, भारतीय आस्थाओं और भारत की गौरव गाथा के प्रति भावनात्मक भावना पैदा करने के लिए भारत विकास परिषद सन  2001 से राष्ट्रीय स्तर पर भारत को जानो प्रतियोगिता सम्पन्न कर रही है। अब प्रतिवर्ष 15 लाख से अधिक छात्र इस कार्यक्रम में भाग लेते हैं। इस प्रतियोगिता के लिए हर साल 2.5 लाख से अधिक "भारत को जानो" किताबें स्कूल के छात्रों के बीच वितरित की जाती हैं। यह पुस्तक उच्च प्रतियोगी परीक्षाओं की सन्दर्भ पुस्तक के रूप में भी लोकप्रीय है। 

भारत को जानो प्रतियोगिता तीन स्तरों पर, कनिष्ठ (कक्षा 6 से 8) और वरिष्ठ (कक्षा 9 से 12) दो वर्गों में होती है। भारत से सम्बंधित इतिहास, भूगोल, संस्कृति,  साहित्य,  विज्ञान, खेल, संविधान, धर्म-ग्रंथ आदि विषयों पर प्रश्नोत्तरी के रूप में यह प्रतियोगिता आयोजित की जाती है।

इस वर्ष यह प्रतियोगिता ऑनलाइन रूप में गूगल फॉर्म्स के माध्यम से कराई गयी, जिसमे सागर से 1170 छात्रों ने भाग लिया। कनिष्ट वर्ग में यश जैन, शिवानी घोषी, यशवर्धन सिंह और वरिष्ठ वर्ग में आर्यन परिहार, सुरभि चौरसिया एवं पायल चौरसिया ने प्रथम तीन स्थान प्राप्त किये।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम

के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे

ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB


वेबसाईट

इन स्कूलों से श्रेष्ठ प्रतिभागिता रही

1. शासकीय एक्सीलेंस हायर सेकंडरी स्कूल
2. सेंट जोसफ कान्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल 
3. किड्स अकादमी हायर सेकंडरी स्कूल 
4. सेंट मैरी सीनियर सेकेंडरी स्कूल 
5. सरस्वती शिशु मंदिर  (मोतीनगर)
6. पारस विद्या विहार
7. केंद्रीय विद्यालय क्र. 3
उपरोक्त संस्थाओ के प्राचार्यो ने इस प्रतियोगिता को सफल बनाने में योगदान दिया ।

इस मोके पर संरक्षक देवेन्द्र सिंह चावला ने कहा कि इन प्रतियोगिता से बच्चो को भारत के विषय में जानने की उत्सुकता बढ़ेगी ।संस्था से शाखा अध्यक्ष संजीव कठल ने बताया कि: ऐसे कारिक्रम से छात्र न केवल छोटी उम्र से ही भारत के बारे में जानकारी रखने में रूचि लेंगे, बल्कि देश के प्रति अपने दायित्व को समझकर एक ज़िम्मेदार नागरिक बनेंगे। प्रतियोगिता में संस्था सचिव डॉ अमर कुमार जैन, कपिल दुबे, अभी जैन, विनय मलैया, रितुल सराफ, संदीप श्रीवास्तव, अखिलेश समैया, आशुतोष नेमा एवं सभी सदस्यों का महत्वपूर्ण योगदान रहा।
कार्यक्रम संचालन संस्कार प्रमुख आकांक्षा मलैया एवं आभार कोषाध्यक्ष श्रीनाथ नेमा द्वारा किया गया ।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive