रविवार, 22 नवंबर 2020

समनापुर जलाशय की नहर से पानी निकला,एक दर्जन किसानों की फसले तबाह

समनापुर जलाशय की नहर से पानी निकला,एक दर्जन किसानों की फसले तबाह

@दीपक चौरसिया

सागर। जिले की देवरी के  समनापुर  जलाशय परियोजना की मुख्य नहर पहले पानी में पापड़ की तरह से चटक कर फूट गई जिसमें करीब रिछई मौजा के 1 दर्जन से अधिक किसानों की 15 एकड़ की फसलें तबाह हो गई हैं। किसानों ने सीएम हेल्पलाइन नंबर 181 पर भी शिकायत की है। तब कहीं नहर का पानी पूरी तरह से बंद किया गया।
 जानकारी के अनुसार करीब 12 किलोमीटर लंबी समनापुर जलाशय परियोजना की मुख्य नहर भ्रष्टाचार के चलते जर्जर हो चुकी है जगह जगह सीमेंट कंक्रीट उखड़ चुकी है और प्लेटें पहले पानी को सहन नहीं कर पा रही हैं।   शनिवार  की  रात्रि करीब 11 बजे रिछई मौजा के पास सत्यवान पिता चेतू के खेत के से लगी मुख्य नहर भरभरा कर फूट गई। जिससे नहर का पानी उनके खेत में भर गया और करीब 5 एकड़ की फसल जलमग्न हो गई। किसान सत्यवान पिता चेतू ने बताया कि उन्होंने 5 एकड़ में लहसुन और गेहूं बोया था और रात्रि में करीब 11 बजे नहर फूट जाने से उनके खेत में नहर का पानी भर गया पूरी फसल पानी में डूब गई और पीली पढ़कर खराब हो गई। उन्होंने बताया कि सिंचाई विभाग को रात्रि में ही नहर फूटने की जानकारी दी गई थी लेकिन विभाग की लापरवाही के चलते नहर बंद नहीं की गई। जिसके कारण उनकी पूरी फसल पानी में नष्ट हो गई।  उन्होंने बताया कि सिंचाई विभाग द्वारा सुबह नहर बंद की गई तब तक उनका नुकसान हो चुका था जिसकी शिकायत उन्होंने एसडीएम देवरी और सीएम हेल्पलाइन नंबर 181 पर की है।
मुख्य नहर रिछई के पास फूट जाने के  करीब 1 दर्जन से अधिक किसानों की फसलें जलमग्न हुई है जिनमें जगदीश पिता कड़ोरी, भगवत, वंदना, गजाधर, नीलेश, आदि किसानों ने सीएम हेल्पलाइन नंबर 181 पर नहर के पानी से फसलें बर्बाद होने की शिकायत दर्ज कराई है।  रिछई मौजा के किसान चैनू लोधी ने बताया कि उनके खेत से निकलने वाली नहर की मरम्मत कुछ दिनों पहले की गई थी जहां से लीकेज होने लगी है और उनके खेत में पानी भर जाने से फसल खराब हो गई है पिछले वर्ष यह नहर बनाई गई थी और  बरसात  के पहले पानी में फूट गई थी और घटिया काम निर्माण कार्य के कारण जगह-जगह पानी लीकेज हो रहा है।

इनका कहना है

समनापुर जलाशय की मुख्य नहर पूरी तरह जर्जर है जिससे नहर का पानी जगह-जगह नहर फूटने से बर्बाद हो रहा है किसानों को इस सीजन में सिंचाई का लाभ नहीं पहुंच पा रहा है। सिंचाई विभाग के अधिकारियों को किसानों द्वारा शिकायत की जाने के बाद भी नहरों की मरम्मत और सुधार कार्य समय पूर्व नहीं कराया गया है।  मुख्य नहर  के घटिया निर्माण के कारण पूरी नहर खराब हो चुकी है जिसमें पानी किसानों के पानी खेतों तक पहुंचाना मुश्किल का काम हो गया है। इस संबंध में शिकायत एसडीएम से की है एसडीएम ने फसलों के नुकसान के लिए तहसीलदार को निर्देश देकर पटवारी को मौका पर भेजा था।

 - विनोद पटेल ,पूर्व जल उपभोक्ता संस्था अध्यक्ष छींदली।


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive