बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

केन्द्रीय जेल के हथकरघा केंद्र में अनुशासन और क्रियाशीलता देख कर मैं निःशब्द हूँ : यशोधरा राजे सिंधिया


केन्द्रीय जेल के हथकरघा केंद्र में अनुशासन और क्रियाशीलता देख कर मैं निःशब्द हूँ :  यशोधरा राजे सिंधिया


* सागर केन्द्रीय जेल मैं कैदियों द्वारा संचालित हथकरघा केन्द्र का कार्य अनुकरणीय

सागर । जेल के अंदर सजायापता कैदियों का ऐसा अनुशासन क्रियाशीलता देखकर मैं निःशब्द हूँ। उक्त वक्तव्य युवा कल्याण, तकनीकी शिक्षा,  कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने सागर के केन्द्रीय जेल पहुँच कर वहाँ कैदियों द्वारा संचालित किए जा रहे विद्यासागर हथकरघा केंद्र का निरीक्षण के दौरान दिये। उन्होंने कहा कि जेल में कैदियों द्वारा संचालित किया जा रहा कार्य अन्य जेलों के लिए भी अनुकरणीय है।
निरीक्षण के दौरान श्रीमती सिंधिया ने वहाँ उपस्थित हथकरघा से वस्त्र बनाने वाले कैदियों को संबोधित करते हुए कहा कि, प्रत्येक मनुष्य में कुछ अच्छाइयाँ और कुछ कमियां होती हैं। कई बार उन कमियों के कारण मनुष्य गलती कर बैठता है। परंतु , प्रत्येक व्यक्ति को सुधार का मौका मिलना चाहिए। मौका मिलने पर व्यक्ति स्वयम में सकारात्मक परिवर्तन लाकर न केवल खुद के लिए बल्कि समाज के लिए भी अच्छा कार्य कर सकता है।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें
@weYljxbV9kkvq5ZB


वेबसाईट


मंत्री श्रीमती सिंधिया ने निरीक्षण के दौरान हथकरघा केंद्र की प्रणेता सुश्री रेखा जैन, डा. नीलम जैन से हथकरघा के बारे में बारीकी से जानकारी ली। उल्लेखनीय है कि, सागर केन्द्रीय जेल के अंदर परिसर में स्थापित हथकरघा केंद्र में प्रशिक्षित कैदियों द्वारा हैंडलूम मशीन पर विभिन्न प्रकार के वस्त्रों का निर्माण किया जाता है। इन वस्त्रों की बिक्री के लिए सद्भावना विक्रय केंद्र बनाया गया है।
उन्होंने बताया कि आचार्य श्री विद्यासागर महाराज की प्रेरणा एवं मार्गदर्शन के फलस्वरूप किए जा रहे हथकरघा कार्य को और आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि यह साधु साध्वियों की तपस्या का ही परिणाम है कि, जेल परिसर मैं इतनी सकारात्मक ऊर्जा का एहसास हो रहा है।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह, एडीजे जेल श्री संजय पाण्डे, श्री संतोष सोलंकी, नगर निगम आयुक्त श्री आरपी अहिरवार, जिला पंचायत के सीईओ श्री इच्छित गढ़पाले, नगर निगम उपायुक्त डा. पीके खरे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive