बुधवार, 25 नवंबर 2020

हर गरीब परिवार का सपना होता है कि उसका अपना आवास होः भूपेन्द्र सिंह

हर गरीब परिवार का सपना होता है कि उसका अपना आवास होः भूपेन्द्र सिंह

★ खुरई में 9 करोड़ 40 लाख के विकास कार्याें का भूमिपूजन, शिलान्यास किये नगरीय

सागर।  खुरई के अंदर ऐसा एक भी गरीब परिवार न हो जिसके पास अपना खुद का आवास न हो, बाकी जो विकास कार्य हैं जैसे, पीने का पानी की व्यवस्था, पार्कों का निर्माण, तालाब, किले एवं चैराहों का सौंदर्यीकरण, ये सब कार्य हमने पिछले पांच साल में किए गए हैं। हमारा ऐसा प्रयास है कि आने वाले समय में अटल बिहारी वाजपेयी कालोनी खुरई नगर की सबसे सुंदर कालोनी बन जाएगी। यह बात प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बुधवार को खुरई में आयोजित आवास आवंटन कार्यक्रम में कही।
     कार्यक्रम में 534.34 लाख राशि से बड़े तालाब के सौंदर्यीकरण कार्यों का भूमिपूजन, 295.86 लाख के माॅंडल रोड का भूमिपूजन, भगवानदास चंदेल वार्ड में 28.44 की माध्यमिक शाला, 16.66 लाख लागत की प्राथमिक शाला एवं 64.86 लाख से स्टेडियम बाऊंड्रीवाल निर्माण का भूमिपूजन किया गया। 
     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने जो प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की है, उस योजना में एएचपी के अंतर्गत हमनें 835 आवासों का निर्माण स्वीकृत कराया था। जिसका कार्य बहुत तेजी से हुआ था। बीच में सवा साल कांग्रेस सरकार में इनका का कार्य रोक दिया गया था। इसके बाद जैसे ही फिर से भाजपा की सरकार प्रदेश में बनी। और मुझे इस विभाग का मंत्री बनाया गया, तत्काल हमने इस कार्य को फिर से प्रारंभ कराया। आवासों के निर्माण के लिए तत्काल सवा तीन करोड़ की राशि जारी कराई। जिससे इन आवासों का कार्य तेज गति से हो सके।
     मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि, सिविल अस्पताल जाने वाली सड़क संकीर्ण थी, इस सड़क का चैड़ीकरण कार्य प्रारंभ किया जा रहा है। हमारा खुरई नगर सुंदर हो, स्वच्छ हो, व्यवस्थित हो इसके लिए हम लगातार प्रयासरत हैं। आज दो स्कूलों के निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया जा रहा है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत अभी तक 324 लोगों को आवास मिल चुके हैं एवं इस माह में 50 हितग्राहियों को और आवास दे देंगे। बाकी बचे आवास मार्च 2021 के तक सभी हितग्राहियों को दे दिए जाएंगे। कुल मिलाकर मार्च 2021 तक सभी 835 हितग्राहियों के पास अपना खुद का मकान होगा। 
     नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आवासों के निर्माण में धनराशि की कमी नही आएगी, और राशि की जरूरत होगी तो उसे भी स्वीकृत करेंगे। उन्होंने कहा कि कालोनी को सुंदर बनाना है इस हेतु सड़कों का निर्माण कल से प्रारंभ किया जाएगा। कालोनी में लोगों, वृद्धों एवं बच्चों के लिए सुंदर पार्क का निर्माण अतिशीघ्र प्रारंभ कराया जाएगा। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि, पीने के पानी के लिए दो पानी टंकी स्वीकृत की गईं हैं, अगर और पानी की आवश्यकता होगी तो उसे भी पूरा किया जाएगा। मंत्री श्री सिंह ने कालोनी में आंगनवाड़ी केन्द्र, राशन दुकान खोलने एवं जिन लोगों के नाम गरीबी रेखा काट दिए गए हैं उन नामों को वापस जोड़ने एसडीएम को निर्देश भी दिए। 
     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि अपनी खुरई का विकास हो इस लिए हमने पांच साल रात दिन मेहनत करके खुरई को सागर जिले के सबसे विकासशील विधानसभा बनाया है। हमने पिछले पांच साल में पूरे खुरई नगर के अंदर ढाई-ढाई लाख के छह हजार प्रधानमंत्री आवासों को स्वीकृत कराया है और अभी एक हजार से बारह सौ आवासों को और स्वीकृत करेंगे। इसके बाद भी जो हितग्राही वंचित रह जाएंगे उनको भी आवासों का आवंटन किया जाएगा। 
     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि जिन लोगों के पास पट्टे नहीं हैं, उनकों भी मालिकाना हक के पट्टे वितरित किए जाएंगे। अगले हफ्ते तक लगभग ग्यारह सौ पट्टों का वितरण किया जाएगा और 1100 लोगों को ढाई-ढाई लाख की राशि भी स्वीकृत की जाएगी जिससे वह आवास निर्माण कर सकेंगें। श्री सिंह ने हितग्राहियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि, आप सभी के जीवन का एक सपना होता है कि हमारा अपना घर हो, वो सपना आज आप सबका पूरा होने जा रहा है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि विकास से ही रोजगार मिलते हैं, इसलिए हमने महिलाओं के स्व सहायता समूह बनवाकर, समूहों के माध्यम से महिलाओं को रोजगार उत्पन्न कराने की दिशा में हम लगातार प्रयास कर रहे हैं। 

*जनप्रतिनिधि, आमनागरिकों से खुरई विकास के लिए सुने सुझाव

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने खुरई के सरदार वल्लभ भाई पटेल सभागार में खुरई के जनप्रतिनिधियों एवं आमनागरिकों से खुरई के विकास को लेकर सुझाव सुने और अनेक बिंदुओं पर कार्यवाही कराने एसडीएम और नगर पालिका सीएमओ को निर्देश दिए। कार्यक्रम में सुखदेव मिश्र, इंद्रकुमार राय, चंद्रप्रताप सिंह, ओमप्रकाष घोरट, प्रवीण जैन, हरीशंकर कुशवाहा, जितेन्द्र सिंह धनोरा, राजू चंदेल, कमलेश राय, माधव सिंह सिलोधा, राजेन्द्र सिंह, देशराज यादव, राजेश मिश्रा, मनोज दुबे, राम शास्त्री, इंद्राज सिंह, काशीराम अहिरवार, रामजी अहिरवार, सौरभ नेमा, धर्मेन्द्र निर्तला, अजय सिंह ठाकुर बीना, मनोज शर्मा बीना, पियूश गुरहा, गब्बर सिंह, अज्जू राय बीना, एसडीएम मनोज चैरसिया, सीएमओ भैयालाल बघेल सहित भाजपा नेता सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें


नौरादेही अभ्यारण : प्रभावित लोगों का शत-प्रतिशत होगा विस्थापन : कलेक्टर

Archive