तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

21 जून से प्रारंभ होने वाले कोविड टीकाकरण महाअभियान को सफल बनायें : मंत्री गोपाल भार्गव ★सागर जिले में 281 केन्द्र पर होगा वेक्सीनेशन


21 जून से प्रारंभ होने वाले कोविड टीकाकरण महाअभियान को सफल बनायें : मंत्री गोपाल भार्गव
★सागर जिले में  281 केन्द्र पर होगा वेक्सीनेशन

सागर ।  मध्यप्रदेश को कोविड महामारी के संक्रमण से मुक्त बनाने  एवं संभावित तीसरी लहर को रोकने के लिए 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के टीकाकरण हेतु कोविड टीकाकरण महाअभियान अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2021 से प्रारंभ किया जा रहा है। कोविड टीकाकरण के मामले में मध्यप्रदेश को देश का अग्रणी राज्य बनाना है इसके लिए व्यापक स्तर पर कार्ययोजना तैयार कर महाअभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान को सफल बनाने में सभी की भागीदारी आवश्यक है। कोरोना ऐंसा निर्मम वायरस है जो किसी को भी नही छोड़ता है। हमने देखा है कि सभी तरह के व्यक्ति इससे प्रभावित हुए हैं। हमारे अपने बीच के कई लोग हमसे बिछड़ गये है। बहुत दुख दर्द देता है अपनों का चले जाना।

इस वायरस को रोकने के लिए वैक्सीन ही एकमात्र उपाय है अतः स्वयं व अपने परिवार और समाज की सुरक्षा के लिए वैक्सीन अवश्य लगवाएं। जांचों में पाया गया है कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। जिला कोविड प्राभारी मंत्री एवं लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव जूम वेबीनार के माध्यम से पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। उन्होने मीडिया प्रतिनिधियों से आग्रह किया की मध्यप्रदेश में कोविड वायरस नियंत्रण हेतु चलाए जा रहे टीकाकरण महा अभियान के बारे में लोगों को जागरूक कर इस अभियान को सफल बनाने में योगदान दें।
वैक्सीनेशन के माध्यम से हम सबका प्रयास हो की कोविड की संभावित तीसरी लहर मध्यप्रदेश में न आ पाये। उन्होने बताया कि सागर जिले में टीकाकरण के लिए कुल 281 वैक्सीनेशन सेंटर बनाये गए है जिसमें 39 वैक्सीनेशन सेंटर शहरी व 242 वैक्सीनेशन सेंटर ग्रामीण क्षेत्र में बनाये गये है। प्रत्येक विकासखण्ड में एक-एक आदर्श वैक्सीनेशन सेंटर स्थापित किया गया है।    
      
महाअभियान की पूरी तैयारी: कलेक्टर

कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने बताया की इस महाअभियान की जिले में सभी तैयारियां की जा चुकीं है। इसके अंतर्गत विधानसभावार वोटर लिस्ट अनुसार वोटर पर्ची की तर्ज पर ही टीकाकरण पर्ची का वितरण नागरिकों को घर-घर जा कर किया जा रहा है साथ ही स्थानीय क्राइसिस समिति के सदस्यों एवं अन्य अधिकारी व कर्मचारी द्वारा पीले चावल दे कर वैक्सीन लगवाने हेतु जागरूक किया जा रहा है। 21 जून से 30 जून तक चलने वाले इस अभियान में प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं वार्ड को दो वार कवर किया जायेगा ताकि वैक्सीनेशन शतप्रतिशत किया जा सके। यहां प्री रजिस्ट्रेशन करा कर भी नागरिक आ सकते है एवं वैक्सीनेशन स्थल पर भी रजिस्ट्रेशन करने की व्यवस्था की गई है। टीकाकरण कराने आने वाले लाभार्थियों का केन्द्र पर तिलक लगा कर स्वागत किया जायेगा और टीकाकरण पश्चात अंकुर अभियान अंतर्गत उन्हे पौधे का वितरण भी किया जायेगा।
निगमायुक्त श्री अहिरवार ने बताया की जिले में कुल 1673656 लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है जिसमें से 19 जून तक कुल 588737 लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है शेष लोगों का भी वैक्सीनेशन करा कर जिले में शतप्रतिशत वैक्सीनेशन करने की कार्ययोजना तैयार की गई है। अभियान में प्रतिदिन 30250 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य तय किया गया है। 21 जून से 30 जून तक तय किये गये सत्रों में जिन लोगों का वैक्सीनेशन नहीं हो पायेगा उन्हे इस दौरान मॉप-अप सत्र में कवर कर उनका वैक्सीनेशन करने की योजना बनाई गई है। टीकाकरण पश्चात लोगों को तीस मिनट तक अनिवार्य रूप से रूकने हेतु बैठक व्यवस्था केन्द्रों पर की गई है। इसके साथ ही टीकाकरण पश्चात किसी भी प्रकार के प्रतिकूल प्रभावों के प्रबंधन हेतु नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में डॉक्टर्स, दवाएं एवं एम्बूलेंस आदि की व्यवस्था भी की गई है।
जूम वेबीनार में जिलापंचायत सीईओ श्री इच्छित गढ़पाले, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आई एस ठाकुर, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ रोशन सहित अन्य अधिकारी एवं पत्रकारगण शामिल हुए। वेबीनार में पत्रकारों द्वारा वैक्सीनेशन के बारे में पूछे गए प्रश्नों के उत्तर अधिकारियों एवं चिकित्सकों द्वारा दिये गये।
 
 
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive