SAGAR : 8000 से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जीती जंग ,आत्मबल और मनोबल बनाए रखें

बुधवार, 23 जून 2021

सागर से जबलपुर फोरलेन का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये PWD मंत्री गोपाल भार्गव ने


सागर से जबलपुर फोरलेन का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये PWD मंत्री गोपाल भार्गव ने

★ एन.डी.बी. के सहयोग से बनने वाले सड़क-पुल के कार्य समय-सीमा में पूर्ण करायें - लोक निर्माण मंत्री श्री भार्गव
★ एन.डी.बी. के सहयोग से 4875 करोड़ के कार्य जारी


सागर । लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा है कि न्यू डेव्हलपमेंट बैंक के सहयोग से संचालित सभी 4875 करोड़ के कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण कराया जाये। उन्होंने यह निर्देश मंत्रालय में एन.डी.बी. प्रोजेक्ट के कार्यों की समीक्षा बैठक में दिये। प्रोजेक्ट के अंतर्गत 2240 करोड़ रुपये की लागत से 741 किलोमीटर लम्बाई की 82 सड़कें तथा 80 पुलों का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है।
मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि न्यू डेव्हलपमेंट बैंक के वित्तीय सहयोग से जिला मार्गों का उन्नयन, नवीनीकरण, पुलों के पुनर्निर्माण के कार्य प्राथमिकता से कराये जा रहे हैं। इन मार्गों के निर्माण से प्रदेश में यातायात को गति मिलेगी, इसका सीधा लाभ प्रदेश के आर्थिक विकास को मिलेगा। उन्होंने कहा कि इन कार्यों को निर्धारित समय-सीमा और गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाये।
प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग श्री नीरज मण्डलोई ने बताया कि मध्यप्रदेश शासन और न्यू डेव्हलपमेंट बैंक के बीच वर्ष 2018 में 3250 करोड़ रुपये की राशि से 1905 किलोमीटर के 82 सड़क मार्गों के उन्नयन और नवीनीकरण के लिये तथा 1628 करोड़ रुपये की लागत से 156 पुलों के निर्माण और पुनर्निर्माण की परियोजनाओं का अनुबंध किया गया। इन परियोजनाओं पर व्यय की 70 प्रतिशत राशि न्यू डेव्हलपमेंट बैंक द्वारा भारत सरकार के माध्यम से मध्यप्रदेश को ऋण के रूप में प्राप्त हुई तथा 30 प्रतिशत राशि राज्य शासन द्वारा अपने बजट से उपलब्ध कराई गई है।
श्री मण्डलोई ने बताया कि परियोजना के अंतर्गत 1693 करोड़ रुपये की लागत से 741 किलोमीटर लम्बाई वाली 25 सड़कों तथा 547 करोड़ रुपये की लागत से 80 पुलों का निर्माण कार्य पूर्ण किया जा चुका है।
इंदौर, मंदसौर, होशंगाबाद और खण्डवा में पुलों का निर्माण भी इसी प्रोजेक्ट में
एन.डी.बी. प्रोजेक्ट के अंतर्गत इंदौर नगर में फ्लाई ओवर, होशंगाबाद में नर्मदा नदी पर तथा मंदसौर में शिवना नदी पर पुल और खण्डवा शहर में ओवर-ब्रिज का निर्माण भी इसी परियोजना के अंतर्गत कराया जा रहा है।

सागर से जबलपुर फोरलेन के प्रस्ताव के निर्देश

मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने सागर शहर से जबलपुर को जोड़ने वाले जिला मार्ग को फोरलेन मार्ग के रूप में विकसित करने की आवश्यकता बतलाई। उन्होंने रोड डेव्हलपमेंट कॉर्पोरेशन के एम.डी. श्री शशांक मिश्रा को सागर-जबलपुर मार्ग का प्रोजेक्ट तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि यह मार्ग बुंदेलखण्ड अंचल के सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और दमोह जिलों को जबलपुर होते हुए छत्तीसगढ़ और उड़ीसा राज्यों को जोड़ने वाला सबसे संक्षिप्त मार्ग होगा। 


---------------------------- 







तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885



--------------------------

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें


SAGAR: जिला अस्पताल में 10 दिन में तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट , 100 बिस्तरों को रोज मिलेगी ऑक्सीजन

Archive