शुक्रवार, 18 जून 2021

सशक्त अधोसंरचना से आत्म-निर्भरता के लक्ष्य की पूर्ति होगी : मंत्री गोपाल भार्गव


सशक्त अधोसंरचना से आत्म-निर्भरता के लक्ष्य की पूर्ति होगी : मंत्री गोपाल भार्गव

सागर । आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश अंतर्गत गठित अधोसंरचना मंत्रि-परिषद समूह की बैठक लोक निर्माण मंत्री  गोपाल भार्गव की अध्यक्षता में वर्चुअली सम्पन्न हुई। मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि प्रदेश में सशक्त अधोसंरचना के माध्यम से आत्म-निर्भरता के लक्ष्य की पूर्ति होगी। उन्होंने कहा कि समूह द्वारा लक्ष्यों का निर्धारण कर मिशन मोड में कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। इसके बेहतर परिणाम भी शीघ्र प्राप्त होंगे।
मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि आत्म-निर्भर भारत के उद्देश्य की पूर्ति के लिये, मध्यप्रदेश पहला राज्य है। इसके द्वारा आत्म-निर्भर प्रदेश का लक्ष्य निर्धारित कर कार्य प्रारंभ किया गया है, जिसके अंतर्गत सड़क, पानी, बिजली और सिंचाई की योजनाओं को स्व-वित्त पोषित बनाया जायेगा। इसके लिये उपयुक्त सुझाव समूह द्वारा राज्य शासन को दिये जा रहे हैं।
प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग श्री नीरज मण्डलोई ने बताया कि आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के निर्माण के लक्ष्य के तहत निम्न कार्य प्राथमिकता के साथ प्रारंभ किये जा रहे हैं। मिशन निर्माण के तहत भौतिक अधोसंरचनाओं का जाल बिछाना, मिशन बोधि के तहत नई शिक्षा नीति-2020 के अनुपालन में सबके लिये गुणवत्तायुक्त शिक्षा, मिशन निरामय के तहत सबके लिये स्वास्थ्य, मिशन अर्थ के तहत प्रदेश के सरल घरेलू उत्पाद में वृद्धि, मिशन दक्ष के तहत हर नागरिक को कौशल विकास एवं रोजगार के अवसर प्रदान करना, मिशन जन-गण के तहत लोक सेवाओं के प्रदाय तथा जन-समस्याओं और शिकायतों के प्रभावी निराकरण का तंत्र विकसित करना, मिशन ग्रामोदय के तहत प्रदेश के ग्रामों का चहुँमुखी विकास तथा मिशन नगरोदय के तहत प्रदेश के शहरों के चहुँमुखी विकास का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसका रोडमेप तैयार कर कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive

Adsense