SAGAR : 8000 से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जीती जंग ,आत्मबल और मनोबल बनाए रखें

शुक्रवार, 18 जून 2021

कुपोषण से मुक्त हुआ मासूम घनश्याम, माता-पिता के चेहरे पर आई ख़ुशियाँ

कुपोषण से मुक्त हुआ मासूम घनश्याम,
 माता-पिता के चेहरे पर आई ख़ुशियाँ

सागर ।  राज्य शासन के द्वारा कुपोषण मुक्त मध्य प्रदेश की दिशा में लगातार कार्य किए जा रहे हैं। हर बच्चे के लिए उचित पोषण, गंभीर और कमजोर बच्चों की देखभाल के लिए सामुदायिक और स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने के लिए काम किया जा रहा है।
महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत सागर के बाल विकास परियोजना अधिकारी के मार्गदर्शन में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सुश्री गीता ठाकुर द्वारा सागर के तिली वार्ड आंगनवाड़ी केन्द्र में घनश्याम पटेल नामक बच्चे का सैम ग्रेड अति कुपोषित में भर्ती हुआ। भर्ती के समय घनश्याम का वज़न 7.130 किलोग्राम पंजीयन किया गया।
आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा बताया गया कि, घनश्याम को 18 जनवरी 2021 को जिला चिकित्सालय स्थित एनआरसी में भर्ती किया गया और वह चौदह दिन पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती रहा। इसके बाद 31 जनवरी 2021 को उसे डिस्चार्ज किया गया। डिस्चार्ज के समय बालक का वज़न 8 किलोग्राम था। 14 दिनों में ही उचित निगरानी के कारण बच्चे की सेहत में लगातार सुधार हुआ और वह धीरे-धीरे कुपोषण मुक्त होता गया।

तीनबत्ती न्यूज़. कॉम
के फेसबुक पेज  और ट्वीटर से जुड़ने  लाईक / फॉलो करे


ट्वीटर  फॉलो करें


वेबसाईट


वर्तमान में बालक का बालक का वजन 9.10 किलोग्राम है और अब वह सामान्य श्रेणी में आ गया है। परियोजना अधिकारी ने बताया कि, बालक की स्थिति पहले से बहुत अच्छी है। बच्चे के पिता श्री राम पटेल ने बताया कि, जन्म के समय बच्चे का वज़न 2.5 किलोग्राम था। वे घनश्याम के स्वास्थ्य में इस प्रकार सुधार देखकर बेहद ख़ुश हैं। और पोषण पुनर्वास केंद्र, महिला एवं बाल विकास विभाग सहित समस्त प्रशासन को बहुत बहुत धन्यवाद देते हैं। बता दें कि, घनश्याम के पिता श्री राम पटेल मज़दूरी करते हैं और माँ श्रीमती पूजा पटेल गृहणी हैं।
उन्होंने कहा कि, वे अब आवश्यकता पढ़ने पर अन्य व्यक्तियों को भी आंगनवाड़ी और पोषण पुनर्वास केंद्र जाने की सलाह देंगे। राज्य शासन द्वारा चलाए जा रहे ये पोषण पुनर्वास केंद्र किसी वरदान से कम नहीं अपने बच्चे की सेहत में इस प्रकार सुधार देखकर माता पिता बेहद ख़ुश हैं। 


---------------------------- 





तीनबत्ती न्यूज़. कॉम ★ 94244 37885


-----------------------------

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें


SAGAR: जिला अस्पताल में 10 दिन में तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट , 100 बिस्तरों को रोज मिलेगी ऑक्सीजन

Archive