दानवीर , सागर विवि के संस्थापक डॉ हरि सिंह गौर की जयंती,26 नवम्बर ।

बुधवार, 17 नवंबर 2021

मानव अधिकार आयोग के सचिव ने की सराहना :;सागर में प्रकरणों का हो रहा समय से निराकरण



मानव अधिकार आयोग के सचिव ने की सराहना :;सागर में प्रकरणों का हो रहा समय से निराकरण

सागर । मानव अधिकार आयोग के सचिव श्री शोभित जैन ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में उन्होंने जिले में मानव अधिकार आयोग से संबंधित  लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री क्षितिज सिघल, अपर कलेक्टर श्री अखिलेश जैन, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने मानव अधिकार आयोग के सचिव श्री जैन को जानकारी दी कि सागर में लंबित प्रकरणों का निराकरण समय पर किया जा रहा है, कोई भी प्रकरण विवेचना में नहीं है। इसी प्रकार पुलिस अधीक्षक श्री अतुल सिंह ने भी विभाग से संबंधित लंबित प्रकरणों के बारे में जानकारी दी। मानव अधिकार आयोग श्री जैन ने जिले की समीक्षा के उपरांत बताया कि, सागर में मानव अधिकार आयोग के लंबित प्रकरणों का निराकरण शीघ्रता से किया जा रहा है, जो सराहनीय है। उन्होंने बताया कि प्रकरणों के निराकरण के लिए सागर कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक सागर द्वारा प्रत्येक सप्ताह समय सीमा पत्रों की समीक्षा, सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा एवं जनसुनवाई में आने वाले प्रकरणों के द्वारा विशेष रूप से समीक्षा की जाती और उनका  निराकरण संवेदनशीलता के साथ किया जा रहा है। इस प्रकार की गई तत्काल कार्रवाई  से जहां एक ओर मानव अधिकारों का हनन होने से रोका जा सकता है वहीं दूसरी ओर जन सामान्य के अधिकारों की रक्षा भी होती है।

मानव अधिकार आयोग के सचिव श्री जैन ने कहा कि, आयोग के प्रकरणों से संबंधित प्रतिवेदन प्रस्तुत करने में समस्त अधिकारियों को उनका विशेष अभिमत भी स्पष्ट रूप से देना चाहिए। उन्होंने कहा कि, जिले स्तर पर केस डिस्पोजल होने से संबंधित को जल्द राहत भी पहुंचाई जा सकती है।

मानव अधिकार आयोग सचिव श्री जैन ने किया केंद्रीय जेल का निरीक्षण

मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के सचिव श्री शोभित जैन ने सागर स्थित केंद्रीय जेल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जेल अधीक्षक श्री राकेश बांगड़ सहित जेल स्टाफ मौजूद था।
मानव अधिकार आयोग के सचिव श्री जैन ने केंद्रीय जेल सागर की रसोईघर, हथकरघा केंद्र, व्हीसी रूम, लीगल हेल्प डेस्क रूम सहित महिला वार्ड की व्यवस्थाएं देखी। श्री जैन ने महिला वार्ड में पहुंचकर महिलाओं से भोजन को लेकर पूछताछ की। श्री जैन ने केंद्रीय जेल में हथकरघा केंद्र का भी निरीक्षण किया। जहां उन्होंने बनाए जा रहे कपड़ों को भी देखा।  

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive