दानवीर , सागर विवि के संस्थापक डॉ हरि सिंह गौर की जयंती,26 नवम्बर ।

शनिवार, 20 नवंबर 2021

आजादी का अमृत महोत्सव : खाद्य निगम के आईकॉनिक वीक का उद्घाटन

आजादी का अमृत महोत्सव : खाद्य निगम के आईकॉनिक वीक का उद्घाटन 


सागर । कृषि उपज मंडी, सागर में आयोजित कार्यक्रम भारत की आजादी का अमृत महोत्सव के आईकॉनिक वीक का उद्घाटन सांसद  राजबहादुर सिंह एवं नरयावली विधायक  प्रदीप लारिया द्वारा किया गया । इस अवसर पर भारतीय खाद्य निगम के मंडल प्रबंधक श्री पंकज सिंह परिहार द्वारा सांसद श्री राजबहादुर सिंह एवं विधायक श्री प्रदीप लारिया का स्वागत किया गया ।
भारतीय खाद्य निगम संपूर्ण राष्ट्र की सेवा में सदैव तत्पर रहकर कश्मीर से  कन्याकुमारी और कच्छ से कोहिमा तक खाद्यान्न पहुंचाने में अहम भूमिका अदा करते हुए 58 वर्षों से अपनी सेवाएं दे रहा है । पूरे देश में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों से गेहूं और धान खरीदकर देश के उत्तरोत्तर विकास में अग्रणी भूमिका निभा रहा है । भारत की आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भारतीय खाद्य निगम आईकॉनिक वीक मना रहा है,जिसमें मध्यप्रदेश के सभी जिलों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं । जब हमारा देश 24 मार्च 2020 से कोविड-19 महामारी से संक्रमित होकर विपत्ति से लड़ रहा था तब इस विपत्ति के दौर में पूरे देश में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत लगभग 82 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त गेहूं और चावल प्रदान किया गया । प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना माह अप्रैल 2020 से लागू हुई जो निरंतर जारी है और भारत का प्रत्येक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठा रहा है । प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के सभी चार चरणों में कुल आवंटन 38,44,723.93 मीट्रिक टन, कुल उठाव 35,57,064.09 मीट्रिक टन रहा, जिससे ए.ए.वाई.के अंतर्गत 57.27 लाख एवं पीएचएच के अंतर्गत 425.30 लाख  कुल  लाभार्थी लाभान्वित हुए ।
सभी योजनाओं विशेषकर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का क्रियान्वयन श्री अतीश चंद्र भा.प्र.से.अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, मुख्यालय, नई दिल्ली के कुशल मार्गदर्शन में तथा मध्यप्रदेश के महाप्रबंधक (क्षेत्र) श्री अनुपम बी. व्यास की सतत निगरानी में किया जा रहा है।जिससे इस महामारी के कारण होने वाले आर्थिक व्यवधान को दूर करने के लिए एक गरीब समर्थन पहल है । सरकार का घोषित उद्देश्य है कि कोई भी गरीब भोजन से न वंचित हो और न ही किसी को भूखा रहना पड़े ।
इस अवसर पर सांसद राजबहादुर सिंह एवं विधायक प्रदीप लारिया ने अपना संबोधन किया । इस अवसर पर आजादी के अमृत महोत्सव से संबंधित डॉक्यूमेंट्री का प्रदर्शन भी किया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती जी की प्रतिमूर्ति पर दीप प्रज्वलित कर एवं माल्यार्पण किया गया । इस अवसर पर नागरिक आपूर्ति निगम के आरएम अमरोही, बी.एस.सुमन लॉजिस्टिक विभाग, एस.एस.आर्य,सौरभ तिवारी,  विमल कुमार, सी.एल.उईके, अहसान उल्लाह खॉं,जितेन्द्र वैरवा, गिरधारीलाल सहित भारतीय खाद्य निगम के अधिकारी-कर्मचारी और कृषकबंधू एवं बड़ी संख्या में नागरिकगण उपस्थित थे । 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive