दानवीर , सागर विवि के संस्थापक डॉ हरि सिंह गौर की जयंती,26 नवम्बर ।

रविवार, 14 नवंबर 2021

“वर्ल्ड डॉयबिटीज-डे “ : IMA ने लगाया निशुल्क परीक्षण शिविर, शुगर से होने वाली अन्य बीमारियों का भी हुआ परीक्षण

"वर्ल्ड डॉयबिटीज-डे " : IMA ने लगाया निशुल्क परीक्षण शिविर, शुगर से होने वाली अन्य बीमारियों का भी हुआ परीक्षण


सागर। 14 नवम्बर  "वर्ल्ड डॉयबिटीज-डे " के अवसर पर आई.एम.ए. द्वारा रवींद्र भवन परिसर में आज  निशुल्क एक दिवसीय डॉयबिटीज शिविर का आयोजन किया गया । शिविर में आये मरीजो के भविष्य के  इलाज कराने का भी संकल्प IMA ने लिया। शिविर की खासियत यह थी कि शुगर से जो अन्य बीमारियां होती है उनका परीक्षण किया गया। कई मरीजो में अन्य बड़ी बीमारी मिली जो उनको पता नही थी। कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक शेलेन्द्र जैन और सागर संभागायुक्त श्री मुकेश शुक्ला ने किया। अतिथियों ने शिविर की व्यवस्थायो और मेडिकल उपकरणों के साथ परीक्षण की सराहना की। 
आई एम ए के अध्यक्ष डॉक्टर राजेन्द्र चउदा  ने बताया कि इस शिविर में डॉ अमिताभ जैन, डॉक्टर इंद्रराज सिंग ठाकुर , डॉक्टर नीना गिडियन, डॉक्टर नितिन जैन , डॉक्टर अभिशेक जैन , डॉक्टर जितेंद्र सराफ ,डॉक्टर मनीष जैन , डॉक्टर अमित वर्मा , डॉक्टर पीयूष जैन आदि की टीम  ने  लोगों की जाँच की।  चार मशीनों से लगभग 80 लोगों की  हार्ट की जाँच (ECG ) की गई।  21 मरीज़ों को BP एवं मरीज़ों को हार्ट की परेशानी मिली।  शिविर में 126 मरीज़ों की जाँच हुई।  जिसमें 52 मरीज़ों की शुगर की मात्रा असंतुलित ( सामान्य से ज़्यादा) मिली।  सभी मरीज़ों की kidney की जाँच हुई 6 मरीज़ों में गुर्दे में ख़राबी पायी गयी। 
शिविर में डॉक्टर अशोक सिंघई , प्रोफ़ेसर डॉक्टर प्रवीण खरे एवं डॉक्टर अमनदीप चावला ने डॉयबिटीज से आँखों में होने वाली परेशानियों की जाँच की । जिन लोगों में आँखों में ख़राबी पायी गयी उन्हें मेडिकल कॉलेज में आगे की जाँच के लिये बुलाया गया.। 


शिविर में Blood sugar , Glycosylated Hb., आँखों की जाँच, गुर्दे की जाँच, हार्ट की जाँच एवं चिकित्सक द्वारा दवा एवं दिनचर्या सम्बन्धी परामर्श सब कुछ निशुल्क मिला.। श्रीमती सोनिया साहू  द्वारा आहार सम्बन्धी परामर्श दिया गया।शिविर में 100 मरीज़ों की ग्लायकोसायलेटेड हीमोग्लोबिन ( HbA1c) की जाँच हुई। शिविर में डॉक्टर सुमित रावत,, डॉक्टर अमर गंगवानी , डॉक्टर ईशान दुबे ने मरीज़ों का गुर्दे का परीक्षण किया। इस दौरान बीमारी से जुड़ी सभी भ्रांतियों, मरीज़ की शंकाओं का समाधान परिचर्चा द्वारा किया गया। इसमे राजेश पंडित , अनादि रावत ,महेन्द्र राय का विशेष सहयोग रहा। 
कार्यक्रम में मंच संचालन डॉक्टर पिंकेश गहलोत ने किया।डॉ. राजेन्द्र चउदा अध्यक्ष IMA एवं डॉक्टर सर्वेश जैन सचिव IMA  ने सफल आयोजन के लिये सभी का आभार प्रकट किया।आयोजन को सफल बनाने में रविंद्र भवन ट्रस्ट, ओजस्वनि नर्सिंग कालेज  एवं एमआर यूनियन का विशेष सहयोग रहा।


कई मायनों में अहम रहा शिविर

आज आयोजित स्वास्थ्य शिविर कई मायनों में अनूठा रहा, आज के शिविर के बारे में यदि कुछ भी कहा जाए तो वह कम ही होगा, यह बेहतर प्लानिंग के साथ साथ सर्वोत्तम क्रियान्वयन का उदाहरण था। शिविर में विधायक श्री शैलेन्द्र जैन और संभागायुक्त  श्री मुकेश शुक्ला जी ने भी व्यवस्थाओं और मरीजों के लिए उपलब्ध सुविधाओं की बहुत  तारीफ की और आई एम ए के चिकित्सकों के समर्पण के लिए प्रशंसा की।साथ ही उन्होंने कैम्प में मरीजों को आगे आवश्यकता होने पर इलाज का पूरा खर्च उठाने का वायदा किया।सच्चे अर्थों आज का कैम्प विश्व मधुमेह दिवस की इस साल की थीम को सार्थक करता दिखा।
यह कैम्प इस मायने में महत्वपूर्ण रहा कि शिविर में 40 से अधिक आई एम ए सदस्य उपस्थित रहे। हर विभाग के चिकित्सक परामर्श के लिये उपस्थित रहे।और जो सीधे आज की थीम से जुड़े नहीं थे वो अपने साथी चिकित्सकों के उत्साहवर्धन और सहयोग के लिए उपस्थित रहे। शानदार माहौल में शिविर सम्पन्न हुआ। निश्चित तौर से इतने सहयोगी हाथों का आगे आना हमेशा अच्छा और बड़ा करने को प्रेरित करता है

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive