बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

वार्षिक राशिफल 2022 : जाने कैसा रहेगा नया साल : सिंह , कन्या, तुला और वृश्चिक राशि के जातकों का राशि फल ★ पण्डित अनिल पांडेय

वार्षिक राशिफल 2022 : जाने कैसा रहेगा नया साल : सिंह , कन्या, तुला और  वृश्चिक राशि के जातकों का  राशि फल 
★ पण्डित अनिल पांडेय



नया साल शुरू हो रहा है। जातक के लिए कैसा रहेगा साल 2022 । जाने पहले सिंह , कन्या, तुला और  वृश्चिक राशि के जातकों का वर्ष 2022 का वार्षिक राशि फल कैसा रहेगा



सिंह राशि के जातकों का वर्ष 2022 का वार्षिक राशिफल 




सिंह राशि राशि चक्र की पांचवी राशि है। मघा नक्षत्र के चारों चरण , पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र के चारों चरण तथा उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र का प्रथम चरण मिलकर सिंह राशि का निर्माण करते हैं । इस राशि का स्वामी सूर्य है । इसका स्वभाव स्थिर स्वभाव है । सिंह राशि की प्रकृति क्रूर है । इस राशि का तत्व अग्नि है ,गुण तमोगुणी  है जाति क्षत्रिय है । यह दिन में बलि होती है । यह पूर्व दिशा की स्वामी है ।  यह राशि पित्त प्रकृति की है।शरीर में उदर ,पीठ और रीढ पर होने वाले सभी क्रियाओं का असर इसी राशि से देखा जाता है। यह एक शुष्क राशि है । इस राशि के लोग उदार स्वभाव के एवं स्वतंत्रता प्रिय होते हैं । इस राशि के जातक क्षमाशील , कार्य में समर्थ , मद्य मांस को पसंद करने वाले ,देश में भ्रमण करने वाले, शीत से भयभीत ,अच्छे मित्रों वाले ,विनय शील, शीघ्र कार्य करने वाले ,माता-पिता को प्रिय ,व्यसनी और संसार में प्रख्यात होते हैं ।  इस राशि वालों के लिए शनि बाधक ग्रह होता है । कुंभ राशि बाधक राशि होती है और मंगल इनके लिए शुभ ग्रह होते हैं।
वर्ष के प्रारंभ में गुरु मकर राशि में रहेंगे । 13 अप्रैल से मीन राशि गोचर करेंगे । 29 जुलाई से गुरु मीन राशि में वक्री होंगे तथा 24 नवंबर से मार्गी हो जाएंगे । इसी प्रकार शनि 28 अप्रैल को कुंभ राशि  में प्रवेश करेंगे । 5 जून से शनि वक्री होंगे तथा 12 जुलाई को  मकर में प्रवेश करेंगे । 13 अक्टूबर से शनि मकर राशि में मार्गी हो जाएंगे । राहु 11 अप्रैल को अपनी उच्च राशि वृष से वक्री चाल चलते हुए मेष राशि में प्रवेश करेंगे तथा पूरे वर्ष भर मेष राशि में ही रहेंगे।
अन्य ग्रह जैसे सूर्य मंगल शुक्र आदि महीने के अनुसार बदलते रहेंगे।

सिंह राशि के जातकों के लिए यह वर्ष मिलाजुला प्रभाव लेकर आएगा । जैसे वर्ष के प्रारंभ में विवाहित जातकों के लिए विवाह के अच्छे प्रस्ताव आएंगे। 

धन-संपत्ति-अप्रैल के माह तक आपके पास गलत रास्ते से धन आने का योग है । अप्रैल के बाद आप के खर्चे में बहुत वृद्धि होगी । हो सकता है कि घर में कोई वैवाहिक कार्यक्रम हो जाए या आप मकान जमीन से  आदि खरीदें। हम सभी जानते हैं वैवाहिक कार्यक्रम में जब मकान बनाने में  काफी खर्च होता है । जून-जुलाई एवं सितंबर अक्टूबर में आपके पास सामान्य से अधिक धन राशि आएगी।
उपाय-आपको चाहिए क्या आप गुरु की शांति हेतु उपाय करवाएं

कैरियर-अप्रैल के बाद आपके ट्रांसफर का योग बन सकता है या संभव है कि आपका प्रमोशन भी हो। अप्रैल महीने तक कार्यालय में आपकी तूती बोलेगी परंतु मई और जून के महीने में कार्यालय के मामले में आप थोड़ा परेशान रहेंगे आपकी यह परेशानी नवंबर के महीने में जुलाई के महीने से समाप्त हो जाएगी और कार्यालय में आपकी स्थिति पूर्ववत अच्छी होगी।
उपाय-आपको चाहिए कि आप मई और जून के महीने में गुरुवार का व्रत करें और मंदिर में जा कर पूजा अर्चना करें।


तीनबत्ती न्यूज़.कॉम
वार्षिक राशिफल 2022 : जाने कैसा रहेगा नया साल : मेष , वृष ,मिथुन और कर्क राशि के जातकों का राशिफल

★ पण्डित अनिल पांडेय -
 https://www.teenbattinews.com/2021/12/2022.html

भाग्य-वर्ष के प्रारंभिक दिनों में आपका भाग्य सामान्य रहेगा । परंतु उसके उपरांत भाग्य से आपको मदद मिलना अत्यंत कम हो जाएगा । भाग्य की इस कमी की पूर्ति आप अपने परिश्रम से कर सकते हैं।
उपाय -आपको वर्ष में दो बार राहु और केतु के शांति का उपाय करवाना चाहिए।

परिवार-पारिवारिक दृष्टिकोण से यह वर्ष आपके लिए अच्छा है । आपको समय-समय पर पिताजी का स्नेह मिलेगा और माता जी का आशीर्वाद प्राप्त होगा। भाई बहनों के साथ कोई विशेष अच्छे संबंध नहीं रहेंगे संतान की मदद भी आपको कम मिलेगी । यह भी संभव है कि आपकी संतान किसी परेशानी में फस जाए।
उपाय-राहु और केतु की शांति का उपाय किसी विद्वान ब्राह्मण से करवाएं।

स्वास्थ्य-वर्ष 2022 में आपका स्वास्थ्य पहले से अच्छा रहेगा आपके जीवनसाथी को कष्ट हो सकता है कमर और गर्दन में इस वर्ष दर्द की संभावना है अगर आपके जीवनसाथी स्प्लेंडलाइटिस बीमारी से ग्रस्त हैं तो इस वर्ष आपको अपने जीवनसाथी के प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता है।
उपाय-शनिवार के दिन शनि मंदिर में जाकर पूजन करें।

व्यापार-व्यापार में इस वर्ष उन्नति का योग है । व्यापार में आप के खर्चे बढ़ेंगे । अप्रैल महीने के बाद भाग्य से मदद लेने का प्रयास ना करें । जून जुलाई और सितंबर अक्टूबर में आपके पास धन की आवक बढ़ेगी । व्यापार में उस समय तेजी से उन्नति होगी। मई और जून के महीने में पार्टनर से आपका वाद विवाद हो सकता है । सावधान रहें।
उपाय-चीटियों को शक्कर खिलाएं।

विवाह-अविवाहित जातकों के लिए जनवरी से अप्रैल के बीच में विवाह के अच्छे प्रस्ताव आएंगे । सितंबर महीने में भी अच्छे प्रस्ताव आने की उम्मीद है । अगर आपके दशा और अंतर्दशा ठीक है तो विवाह तय भी हो जाएगा । विश्वोन्तरी  दशा अगर ठीक नहीं है अर्थात दशा और अंतर्दशा ठीक नहीं है तो किसी अच्छे विद्वान ब्राह्मण से बात कर आवश्यक उपाय करें। 
उपाय-घर की बनी पहली रोटी गौ माता को खिलाएं।

मकान-मकान वाहन और जमीन आदि खरीदने के लिए यह वर्ष आपके लिए अति उत्तम है । अप्रैल से लेकर अक्टूबर तक वाहन खरीदने की संभावना अधिक है।  मकान और जमीन खरीदने की संभावना पूरे वर्ष भर है परंतु इसके लिए आपकी इच्छा शक्ति भी आवश्यक है।
उपाय-आपको मंगलवार का व्रत करना चाहिए और मंगलवार को ही हनुमान जी के मंदिर में जाकर हनुमान जी की पूजा करना चाहिए।

वार्षिक उपाय-ऊपर हर विषय पर अलग-अलग उपाय दिए गए हैं । ये उपाय केवल उस विषय विशेष के लिए ही हैं । जैसे कि अगर आप मकान खरीदना चाहते हैं और मकान खरीदने का कार्य नहीं कर पा रहे हैं तो आपको मंगलवार का व्रत रखना चाहिए
अपने संपूर्ण कष्टों के निवारण के लिए आपको चाहिए कि आप किसी विद्वान ब्राह्मण से हर एकादशी और पूर्णमासी को गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ करवाएं। 
मां शारदा से मेरी प्रार्थना है आप सभी स्वास्थ्य सुखी और संपन्न रहें ।

कन्या राशि के जातकों का वर्ष 2022 का वार्षिक राशिफल 




कन्या राशि राशि चक्र की छठी राशि है। उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र के अंतिम तीन चरण , हस्त नक्षत्र के चारों चरण तथा चित्रा नक्षत्र के  प्रथम दो चरण मिलकर कन्या राशि का निर्माण करते हैं । इस राशि का स्वामी बुध है । इसका स्वभाव द्वि स्वभाव है । कन्या राशि की प्रकृति सोम्य है । इस राशि का तत्व पृथ्वी है ,गुण तमोगुणी  है जाति वैश्य है । यह दिन में बलि होती है । यह दक्षिण दिशा की स्वामी है ।  यह राशि त्रिधातु प्रकृति की है।शरीर में कमर , पेट और लीवर पर होने वाले सभी क्रियाओं का असर इसी राशि से देखा जाता है। यह एक शुष्क राशि है । इस राशि के लोग उन्नति करने वाले और स्वाभिमानी होते हैं । इस राशि के जातक विलासी सज्जनों को प्रिय, सुंदर ,धर्म से परिपूर्ण , दानी  ,निपुण कवि , वैदिक मार्ग के अनुगामी ,सभी लोगों को प्रिय , नाटक नृत्य और गीत की धुन में आसक्त और प्रवासी होते हैं।   इस राशि वालों के लिए मंगल बाधक ग्रह होता है । वृश्चिक राशि बाधक राशि होती है और शुक्र इनके लिए शुभ ग्रह होते हैं।
वर्ष के प्रारंभ में गुरु मकर राशि में रहेंगे । 13 अप्रैल से मीन राशि गोचर करेंगे । 29 जुलाई से गुरु मीन राशि में वक्री होंगे तथा 24 नवंबर से मार्गी हो जाएंगे । इसी प्रकार शनि 28 अप्रैल को कुंभ राशि  में प्रवेश करेंगे । 5 जून से शनि वक्री होंगे तथा 12 जुलाई को  मकर में प्रवेश करेंगे । 13 अक्टूबर से शनि मकर राशि में मार्गी हो जाएंगे । राहु 11 अप्रैल को अपनी उच्च राशि वृष से वक्री चाल चलते हुए मेष राशि में प्रवेश करेंगे तथा पूरे वर्ष भर मेष राशि में ही रहेंगे।
अन्य ग्रह जैसे सूर्य मंगल शुक्र आदि महीने के अनुसार बदलते रहेंगे।

वर्ष 2022 कन्या राशि के जातकों के लिए वर्ष के प्रारंभिक काल खंड में ठीक नहीं रहेगा परंतु बाकी पूरा वर्ष अत्यंत अच्छा रहने वाला है।

धन उपार्जन-जनवरी 2022 से अप्रैल 2022 तक आपके खर्चों में काफी बढ़ोतरी होगी। जनवरी एवं फरवरी 2022 तथा मई  2022 से अगस्त 2022 तक धन का उपार्जन काफी अच्छा रहेगा। इसके उपरांत नवंबर एवं दिसंबर का महीना भी धन प्राप्ति के लिए अच्छा रहेगा।
उपाय - किसी विद्वान ब्राह्मण को कुंडली दिखाकर  आपको पुखराज धारण करना चाहिए । इसके अलावा आपको पुस्तकों का दान देना चाहिए ।

कैरियर-जनवरी से अप्रैल के बीच में आप का ट्रांसफर का योग है। इसके अलावा अगर आप कर्मचारी हैं तो इसी अवधि में आपको कार्यालय में परेशान भी किया जा सकता है । परंतु मई 2022  से कार्यालय में आपकी स्थिति में काफी परिवर्तन होगा और आपको उचित प्रतिष्ठा प्राप्त होगी। आपको अपने कार्यालय में अपने शत्रुओं से जुलाई से अक्टूबर तक सावधान रहना चाहिए।
उपाय -आपको प्रतिदिन घर से निकलने के पहले अपने  पिता जी का पैर छूकर आशीर्वाद प्राप्त करना चाहिए।

भाग्य-जनवरी से अप्रैल 2022 तक भाग्य से आपको कोई विशेष मदद नहीं मिलेगी । आपका पुरुषार्थ ही आपके कार्यों की सिद्धि का कारण बनेगा। मई महीने  से आपके भाग्य से थोड़ी थोड़ी मदद मिलना प्रारंभ हो जावेगी और समय-समय पर मदद मिलेगी । संक्षिप्त में आपको वर्ष 2022 में भाग्य पर यकीन नहीं करना चाहिए तथा परिश्रम कर सफलताएं प्राप्त करना चाहिए।
उपाय-आपको काले कुत्ते को रोटी खिलाना चाहिए

परिवार-वर्ष 2022 में आपको अपने परिवार से विशेष मदद नहीं मिलेगी । परंतु यह भी सत्य है कि आपके माता पिता अपने ताकत भर आपका साथ देंगे । भाई बहनों का अल्प सहयोग आपको प्राप्त होगा। आपको अपने संतान का भी अत्यंत कम सहयोग प्राप्त होगा। संतान को अपनी सफलताओं में कमी दिखेगी।
उपाय-शनिवार के दिन दक्षिण मुखी हनुमान जी के मंदिर में जाकर कम से कम 3 बार हनुमान चालीसा का जाप करें।

स्वास्थ-वर्ष 2022 में आप नसों के रोग जैसे कमर और गर्दन में दर्द आदि से पीड़ित रहेंगे । इसके अलावा यह भी संभव है कि अप्रैल महीने के बाद आपके साथ छोटा-मोटा एक्सीडेंट हो। स्वास्थ्य सामान्य रहने की उम्मीद है ।जनवरी से अप्रैल के बीच में आपके पेट में भी पीड़ा हो सकती है या पेट के अंदर के किसी अंग में कोई व्यवधान हो सकता है।
उपाय-आपको चाहिए कि आप इस तरह की कोई पीड़ा महसूस करने पर भगवान शिव का अभिषेक करवाएं।

व्यापार-अप्रैल के बाद से आपके व्यापार में उन्नति का योग है । अगर आप ध्यान देंगे और योजनाएं ठीक से बनाएंगे और इन योजनाओं पर अमल करेंगे तो निश्चित रूप से आपका व्यापार बड़ी तेजी से उन्नति की ओर अग्रसर होगा ।अगर आप कोचिंग सेंटर चला रहे हैं तो आपका कोचिंग सेंटर बच्चों से भरपूर हो जाएगा।
उपाय-चिड़ियों को दाना दें।

विवाह-अगर आप अविवाहित हैं तो इस वर्ष विवाह होने  की संभावना 90 प्रतिशत है । अप्रैल-मई तथा सितंबर अक्टूबर में विवाह होने की संभावना ज्यादा है। आपका जीवन साथी आपकी उम्मीदों से ज्यादा अच्छा होगा।
उपाय-सप्ताह में एक बार मंदिर में जाकर गरीबों को चावल  का दान दें। इसी प्रकार स्कूल में जाकर गरीब बच्चों को पुस्तक का दान दें ।

मकान जमीन कार आदि खरीदना-जनवरी से अप्रैल के बीच में इस तरह की सामग्री खरीदने का एक संयोग बन रहा है। इसके अलावा पूरे वर्ष में आप द्वारा मकान आदि खरीदे जाने का  संयोग बहुत कमजोर है। परंतु आपको इससे निराशा होने की आवश्यकता नहीं है । आपको चाहिए कि आप इस समय का सदुपयोग धनराशि इकट्ठा करने मैं करें।
उपाय-गुरुवार के दिन व्रत रखें और विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करें।

वार्षिक उपाय-ऊपर हर विषय पर अलग-अलग उपाय दिए गए हैं । ये उपाय केवल उस विषय विशेष के लिए ही हैं । जैसे कि अगर आप मकान खरीदना चाहते हैं और मकान खरीदने का कार्य नहीं कर पा रहे हैं तो आपको गुरुवार का व्रत रखना चाहिए ।
अपने संपूर्ण कष्टों के निवारण के लिए आपको चाहिए कि आप किसी विद्वान ब्राह्मण से महीने के प्रथम सोमवार को तथा सोमवती अमावस्या को भगवान शिव का अभिषेक करवाएं । 
मां शारदा से मेरी प्रार्थना है आप सभी स्वास्थ्य सुखी और संपन्न रहें ।

तुला राशि के जातकों का वर्ष 2022 का वार्षिक राशि फल



तुला राशि राशि चक्र की सातवीं राशि है। चित्रा नक्षत्र के अंतिम दो चरण , स्वाति नक्षत्र के चारों चरण तथा विशाखा नक्षत्र के  प्रथम तीन चरण मिलकर तुला राशि का निर्माण करते हैं । इस राशि का स्वामी शुक्र है । इस राशि की आकृति तराजू लिए पुरुष जैसी होती है । इसका स्वभाव चर है । तुला राशि की प्रकृति क्रूर है । इस राशि का तत्व वायु है ,गुण राजसी  है जाति शुद्र है । यह दिन में बलि होती है । यह पश्चिम दिशा की स्वामी है ।  यह राशि त्रिधातु प्रकृति की है।शरीर में वस्ति और चर्म पर होने वाले सभी क्रियाओं का असर इसी राशि से देखा जाता है। यह एक सजल राशि है । इस राशि के जातक विचारशील पढ़ने की रुचि वाले जिज्ञासु राजनीति में कुशल तथा अपना कार्य सिद्ध करने में दक्ष होते हैं।  ये अकारण क्रोध करने वाले , मधुर भाषी , दयालु , चंचल नेत्रों वाले , व्यापार में चतुर , देवताओं का पूजन करने वाले , परदेश वासी तथा मित्रों के प्रिय पात्र होते हैं ।    इस राशि वालों के लिए सूर्य बाधक ग्रह होता है । सिंह राशि बाधक राशि होती है और शनि इनके लिए शुभ ग्रह होते हैं।
वर्ष के प्रारंभ में गुरु मकर राशि में रहेंगे । 13 अप्रैल से मीन राशि गोचर करेंगे । 29 जुलाई से गुरु मीन राशि में वक्री होंगे तथा 24 नवंबर से मार्गी हो जाएंगे । इसी प्रकार शनि 28 अप्रैल को कुंभ राशि  में प्रवेश करेंगे । 5 जून से शनि वक्री होंगे तथा 12 जुलाई को  मकर में प्रवेश करेंगे । 13 अक्टूबर से शनि मकर राशि में मार्गी हो जाएंगे । राहु 11 अप्रैल को अपनी उच्च राशि वृष से वक्री चाल चलते हुए मेष राशि में प्रवेश करेंगे तथा पूरे वर्ष भर मेष राशि में ही रहेंगे।
अन्य ग्रह जैसे सूर्य मंगल शुक्र आदि महीने के अनुसार बदलते रहेंगे।

 राशिफल 2022 : जाने कैसा रहेगा नया साल : मेष , वृष ,मिथुन और कर्क राशि के जातकों का राशिफल* 

★ पण्डित अनिल पांडेय -
 https://www.teenbattinews.com/2021/12/2022.html

तुला राशि के जातक जो जनप्रतिनिधि है उनके लिए अप्रैल 2022 तक का समय अत्यंत उत्तम है यह शब्द में इस अवधि में कोई भी इलेक्शन जीत सकते हैं। अप्रैल 2022 के बाद 29 शब्दों की मात्रा बढ़ जाएगी तथा मई और जून के महीने में उनको थोड़ी परेशानी आ सकती है अक्टूबर माह के उपरांत जनता में उनकी मान मर्यादा बढ़ेगी।

धन उपार्जन -जनवरी से अप्रैल तक तुला राशि के जातकों को लगातार धन मिलता रहेगा । अप्रैल के उपरांत उनके खर्चों में भारी वृद्धि होगी । इस समय अगर वह कर्मचारी हैं तो ऐसा कार्य मिल सकता है जिसमें धन आने की संभावना अल्प हो। मई के महीने से गलत रास्ते से अल्प धन आने की संभावना है । अगस्त और सितंबर के महीने में आपको धन लाभ होगा।
उपाय - आपको चाहिए कि आप गुरुवार का व्रत करें और विष्णु सहस्रनाम का जाप करें।

कैरियर-अप्रैल जनवरी से लेकर अप्रैल के बीच तक आपका कैरियर स्थिर रहेगा । अर्थात आप जैसे स्थान पर हैं वैसे ही स्थान पर रहेंगे। अगर आप किसी कार्यालय में कर्मचारी हैं तो अप्रैल के बाद आपकी सीट बदल सकती है या स्थान बदल सकता है। समय आपको सावधान रहना चाहिए और  किसी अधिकारी से वाद-विवाद नहीं करना चाहिए।
उपाय - आपको चाहिए कि आप घर की बनी पहली रोटी गौमाता को दें।

भाग्य- इस वर्ष भाग्य आपका बहुत साथ नहीं देगा । आपको अपने परिश्रम पर ज्यादा विश्वास करना होगा । अप्रैल के महीने तक भाग्य के कारण आपका कोई नुकसान नहीं होगा । परंतु उसके बाद अगर आप परिश्रम नहीं करेंगे तो भाग्य का के कारण नुकसान संभव है । जुलाई और दिसंबर के महीने में आपको भाग्य से थोड़ी मदद मिलेगी।
उपाय 7- आपको पन्ना पहनना चाहिए।

परिवार- आपकी और आपके जीवनसाथी के संबंध  वर्ष के प्रारंभिक दिनों में बहुत अच्छे रहेंगे ।वर्ष के मध्य में और आखिर में स्वास्थ्य के कारण आप दोनों के संबंधों में तनाव हो सकता है ।भाई बहनों के साथ वर्ष के मध्य में और अंत में संबंधों में खटास आएगी । आप जितना चाहते होंगे आपके भाई-बहन उतना सपोर्ट नहीं करेंगे या बिल्कुल ही सपोर्ट नहीं करेंगे। आपकी संतान पूरे वर्ष भर आपके साथ सहयोग करेगी और आप के आशीर्वाद से संतान की उन्नति भी होगी।
उपाय -राहु और केतु की शांति हेतु किसी विद्वान ब्राह्मण से उपाय करवाएं।

स्वास्थ्य-आपका या आपके जीवन साथी का वर्ष के प्रारंभ को छोड़कर मध्य और अंत  में स्वास्थ्य में खराबी आएगी । इस बात की पूरी संभावना है कि गले और कमर में पीड़ा हो । इसके अलावा पेट में भी परेशानी हो सकती है । यहां पर पेट मे भी का अर्थ है पेट और पेट के अंदर के अंग।
उपाय -आपको चाहिए कि आप दक्षिण मुखी हनुमान जी के मंदिर में शनिवार को जाकर कम से कम 3 बार हनुमान चालीसा का जाप करें।

व्यापार-व्यापार और कारोबार की स्थिति सामान्य रहेगी अगस्त और सितंबर में जनवरी और फरवरी में व्यापार काफी अच्छा चलेगा इसके अलावा जनवरी से अप्रैल तक भी व्यापार ठीक-ठाक रहेगा लोहे के व्यापारियों को मार्च के बाद फायदे में थोड़ी बढ़ोतरी होगी आपको अपने पार्टनर से इस वर्ष सतर्क रहना चाहिए किसी से पार्टनरशिप में काम करते समय आपको चाहिए कि आप पार्टनर की पूरी तरह से जांच परख कर ले।
उपाय-बुधवार को काले कुत्ते को रोटी खिलाएं। इसके अलावा किसी विद्वान ब्राह्मण से गणेश अथर्वशीर्ष का पूरे वर्ष पाठ करवाएं।

विवाह-इस वर्ष मई-जून तथा अक्टूबर-नवंबर में  अविवाहित जातकों के विवाह के अच्छे संयोग बनेंगे । इसके अलावा बाकी महीनों में भी प्रस्ताव आएंगे । परंतु प्रस्ताव में कोई न कोई व्यक्ति कैंची मारने में के कार्य में लगा रहेगा । अतः ऐसे लोगों से आपको सावधान रहना चाहिए ।अन्यथा ये लोग विवाह नहीं होने देंगे।
उपाय-राहु और केतु की शांति का उपाय करवाएं।

मकान - वर्ष 2022 में आपके लिए कई बार मकान आज खरीदने के अच्छे संयोग आएंगे । इनका अगर आप उपयोग करें तो आप मकान जमीन कार एसी इतिहास सुख सामग्री की वस्तुएं खरीद सकेंगे ।  आपके लिए सबसे अधिक संभावना कार खरीदने की है । अगर आप कार खरीदना चाहेते है तो आप निश्चित रूप से इस वर्ष कार को खरीद लेंगे साथ ही यह भी तय है कि कार अत्यंत उत्कृष्ट कोटि की होगी।
उपाय-शनिवार को शनि मंदिर में जाकर शनि देव का पूजन करें।
वार्षिक उपाय-ऊपर हर विषय पर अलग-अलग उपाय दिए गए हैं । ये उपाय केवल उस विषय विशेष के लिए ही हैं । जैसे कि अगर आप मकान खरीदना चाहते हैं और मकान खरीदने का कार्य नहीं कर पा रहे हैं तो आपको शनिदेव का पूजन करना चाहिए ।
अपने संपूर्ण कष्टों के निवारण के लिए आपको चाहिए कि आप किसी विद्वान ब्राह्मण से महीने के प्रथम सोमवार को तथा सोमवती अमावस्या को भगवान शिव का दूध से अभिषेक करवाएं । 
मां शारदा से मेरी प्रार्थना है आप सभी स्वास्थ्य सुखी और संपन्न रहें ।

वृश्चिक राशि के जातकों का वर्ष 2022 का वार्षिक राशि फल





वृश्चिक राशि राशि चक्र की आठवीं राशि है। विशाखा नक्षत्र का अंतिम एक  चरण , अनुराधा नक्षत्र के चारों चरण तथा ज्येष्ठा नक्षत्र के  चारों चरण मिलकर  वृश्चिक राशि का निर्माण करते हैं । इस राशि का स्वामी मंगल है । इस राशि की आकृति बिच्छू जैसी होती है । इसका स्वभाव स्थिर है । वृश्चिक राशि की प्रकृति सोम्य है । इस राशि का तत्व जल है ,गुण राजसी  है जाति ब्राम्हण है । यह दिन में बलि होती है । यह उत्तर दिशा की स्वामी है ।  यह राशि कफ प्रकृति की है।शरीर में गुप्तांग और गुदा पर होने वाले सभी क्रियाओं का असर इसी राशि से देखा जाता है। यह एक सजल राशि है । इस राशि के जातक दृढ़ निश्चयी तीक्ष्ण वाणी युक्त एवं स्पष्ट वक्ता होते हैं । शरीर की लंबाई एवं जननेन्द्रिय का विचार भी इस राशि से किया जाता है । वृश्चिक राशि में उत्पन्न व्यक्ति बाल्यावस्था से ही परदेश में रहने वाला , शूरवीर,  अभिमानी और साहस से धन प्राप्त करने वाला होता है। ।    इस राशि वालों के लिए शुक्र बाधक ग्रह होता है । वृष राशि बाधक राशि होती है और चंद्रमा इनके लिए शुभ ग्रह होते हैं।
वर्ष के प्रारंभ में गुरु मकर राशि में रहेंगे । 13 अप्रैल से मीन राशि गोचर करेंगे । 29 जुलाई से गुरु मीन राशि में वक्री होंगे तथा 24 नवंबर से मार्गी हो जाएंगे । इसी प्रकार शनि 28 अप्रैल को कुंभ राशि  में प्रवेश करेंगे । 5 जून से शनि वक्री होंगे तथा 12 जुलाई को  मकर में प्रवेश करेंगे । 13 अक्टूबर से शनि मकर राशि में मार्गी हो जाएंगे । राहु 11 अप्रैल को अपनी उच्च राशि वृष से वक्री चाल चलते हुए मेष राशि में प्रवेश करेंगे तथा पूरे वर्ष भर मेष राशि में ही रहेंगे।
अन्य ग्रह जैसे सूर्य मंगल शुक्र आदि महीने के अनुसार बदलते रहेंगे।

वृश्चिक राशि के जातक जो जनप्रतिनिधि है उनके लिए अप्रैल 2022 के बाद का समय अत्यंत उत्तम है ।ये इस अवधि में कोई भी इलेक्शन जीत सकते हैं। तथा जून जुलाई-अगस्त सितंबर और अक्टूबर के महीने में उनको थोड़ी परेशानी आ सकती है ।अक्टूबर माह के उपरांत जनता में उनकी मान मर्यादा बढ़ेगी।

धन उपार्जन - वर्ष 2022 के प्रारंभ में धन उपार्जन थोड़ा कम होगा परंतु मध्य और अंत में उचित मात्रा में धन प्राप्त होगा। अगस्त, सितंबर और अक्टूबर के महीनों में भारी मात्रा में धन आएगा। इसके अलावा मार्च-अप्रैल में भी  धन आएगा । आपको चाहिए कि आप इस अवधि में पर्याप्त परिश्रम करें जिससे समय अनुसार आपको अधिक धन मिल सके।
उपाय- आपको चाहिए कि आप स्नान करने के उपरांत तांबे के पात्र में जल लेकर तथा उसमें लाल पुष्प और अक्षत डालकर  भगवान सूर्य को सूर्य के मंत्रों के साथ अर्पण करें।, 

कैरियर-आपका कैरियर पूरे वर्ष भर सामान्य रहेगा । अप्रैल माह के बाद आपको एक ऐसे व्यक्ति का सहयोग प्राप्त होगा जो कार्यालय में आपकी हर तरह से मदद करें करेगा ।जुलाई और अगस्त के महीने में कार्यालय में आपका रूतबा बढ़ेगा। परंतु इस समय आपको चाहिए कि आप अधिकारियों से व्यर्थ का वाद विवाद ना करें।
उपाय-आपको चाहिए कि आप   शनिवार को पीपल के पेड़ के नीचे आटे  दीपक में दीया जलाकर पीपल के पेड़ की सात बार परिक्रमा करें।

भाग्य-वर्ष 2022 के पूर्वार्ध में आपका भाग्य सामान्य रूप से कार्य करेगा । परंतु वर्ष के मध्य में और अंत में आपको भाग्य से आपको बहुत मदद मिलेगी विशेषकर मई ,जून और नवंबर दिसंबर के महीने में । भाग्य की वजह से आप के अधिकांश कार्य हो सकते हैं। परंतु इसका अर्थ यह नहीं है किया पुरुषार्थ ना करें केवल भाग्य के सहारे ही बैठ जाएं।
उपाय-गुरुवार का व्रत रखें और गुरु का जाप करें।

परिवार-वर्ष के प्रारंभ में आपका या आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है। इस समय आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता है। वर्ष के मध्य एवं अंत में आपके स्वास्थ्य खराब रहने की संभावना ज्यादा है । इस समय आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । अप्रैल महीने के बाद से आपके पिताजी के स्वास्थ्य में थोड़ी कमजोरी आएगी जो कि जून महीने तक चलेगी । जून महीने से आपके पिताजी का स्वास्थ्य ठीक होने लगेगा । आपका अपने भाई बहनों से संबंध सामान्य रहेगा ।आपके संतान को फरवरी महीने के बाद से प्रमोशन इत्यादि मिल सकता है।
उपाय -घर की बनी पहली रोटी गौ माता को दें.

स्वास्थ्य-वर्ष के प्रारंभ में आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है। । वर्ष के मध्य एवं अंत में आपके स्वास्थ्य खराब रहने की संभावना ज्यादा है । वर्ष के मध्य एवं अंत में छोटे-मोटे एक्सीडेंट हो सकते हैं।
उपाय-आपको चाहिए कि आप राहु की शांति का उपाय करवाएं।

व्यापार-वर्ष 2022 में आपका व्यापार ठीक चलेगा इसमें समय-समय पर तेजी आएगी मार्च-अप्रैल और सितंबर अक्टूबर में आपके व्यापार में विशेष रुप से तेजी आएगी। आपको इस समय का विशेष रूप से उपयोग करना चाहिए। व्यापार में तेजी के लिए भाग्य का भी योगदान होता है ।आपका व्यापार विशेष रुप से अप्रैल के महीने के बाद तेजी से सफल होगा।
उपाय-आपको चाहिए कि आप  महीने में एक बार सत्यनारायण भगवान  की कथा सुनें।

विवाह-अविवाहित जातकों के लिए वर्ष के प्रारंभ में विवाह में बहुत बाधाएं आएंगी। आपको चाहिए कि आप इन बाधाओं से पूर्व से ही सतर्क रहें। जून-जुलाई तथा नवंबर और दिसंबर के महीने में आपके पास शादी के कई प्रस्ताव आएंगे जिनका उपयोग आपको करना चाहिए।
उपाय-किसी विद्वान ब्राह्मण से राहु के शांति का उपाय करवाएं तथा  पुखराज  धारण करें।

मकान कार जमीन आदि -आपकी कुंडली के गोचर में सुखेश अपने भाव में अप्रैल के अंत में पहुंचेगा जिसके बाद से इस बात की पूरी संभावना होगी कि आप अगर प्रयास करें तो मकान कार जमीन आज खरीद सकते हैं।  इसी समय से आपकी कुंडली के गोचर के अनुसार आपके खर्चे में भी वृद्धि हो रही है ।अतः इस बात की पूरी संभावना है कि खर्चे में यह  वृद्धि मकान कार आदि खरीदने के कारण हो। 
उपाय-आपको हर शनिवार को दक्षिण मुखी हनुमान जी के मंदिर में जाकर कम से कम 3 बार हनुमान चालीसा का जाप करना चाहिए।

वार्षिक उपाय-ऊपर हर विषय पर अलग-अलग उपाय दिए गए हैं । ये उपाय केवल उस विषय विशेष के लिए ही हैं । जैसे कि अगर आप मकान खरीदना चाहते हैं और मकान खरीदने का कार्य नहीं कर पा रहे हैं तो आपको वर्ष के हर शनिवार को दक्षिण मुखी हनुमान जी के मंदिर में जाकर हनुमान चालीसा का जाप  करना है ।
अपने संपूर्ण कष्टों के निवारण के लिए आपको चाहिए कि आप किसी विद्वान ब्राह्मण से महीने के पूर्णमासी और एकादशी को सुंदरकांड का पाठ कराना चाहिए। 
मां शारदा से मेरी प्रार्थना है आप सभी स्वास्थ्य सुखी और संपन्न रहें ।

जय मां शारदा।
निवेदक:-
पण्डित अनिल कुमार पाण्डेय
सेवानिवृत्त मुख्य अभियंता
एस्ट्रो साइंटिस्ट और वास्तु शास्त्री
स्टेट बैंक कॉलोनी मकरोनिया
 सागर। 470004
 मो 7566503333

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive