SAGAR : 8000 से अधिक व्यक्तियों ने कोरोना से जीती जंग ,आत्मबल और मनोबल बनाए रखें

सोमवार, 28 जून 2021

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की श्रृंखला में वेबीनार का आयोजन ‘ ‘हैप्पी लाइफ के लिए योग जरूरी- डॉ. फडक़े

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की श्रृंखला में वेबीनार का आयोजन
' 'हैप्पी लाइफ के लिए योग जरूरी- डॉ. फडक़े

महू (इंदौर).। 'हैल्दी लाइफ स्टाइल के लिए जरूरी है जीवनशैली का सुनियोजित ढंग से प्रबंध करना । देर रात तक जागना और देर तक सुबह उठना स्वास्थ्य जीवन के लिए अनुचित है.' । सुपरिचित आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. आशीष फडक़े अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 'हैल्दी लाइफ स्टाइल ' विषय पर डॉ. बी.आर. अम्बेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित वेबीनार को संबोधित करते हुए यह बात कही।  डॉ. फडक़े ने कहा कि स्वस्थ्य जीवन के लिए प्रतिदिन आधे घंटे योग करना आवश्यक है और योग ही मनुष्य को तनाव से दूर रखता है. । उन्होंने सुझाव दिया कि विश्वविद्यालय में योग का पाठ्यक्रम संचालित है अत: अधिकाधिक लोग योग सीखें और जीवन को स्वस्थ्य बनायें।
डॉ. फडक़े ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने स्वास्थ्य की परिभाषा में फिजीकल, मेंटल और सोशल को शामिल किया है. उन्होंने कहा कि जरूरी है कि 7 घंटे से अधिक सोने का अर्थ है स्वयं बीमारी को न्यौता देना है अत: जीवन प्रबंधन सीखना होगा क्योंकि संतुलित व्यवहार होने से शरीर स्वास्थ्य का निर्माण होता है। डॉ. फडक़े ने कहा तनाव के बारे में चर्चा करते हुए समाज को खासतौर पर युवाओं को तनाव मुक्त रहने का सुझाव दिया. डॉ. फडक़े का मानना था कि व्याधि से बड़ा संकट उसके निदान का है और हम भारत के लोग भाग्यशाली हैं कि हमारी संस्कृति और पुराणों में इस बात का समाधान का उल्लेख है। आज की भागमभाग और अधिक पा लेने की चाहत ने जीवन को तनावमय बना दिया है इसलिए जरूरी है कि हम अपनी जरूरतों को कम करें और जीवन को सुखमय बनायें. उन्होंने आयुर्वेद और योग के अंतर्सबंध का भी गहराई से चर्चा की। वेबीनार में उन्होंने कुछ प्रैक्टिल करा कर लोगों की जिज्ञासा शांत करने की कोशिश के साथ दर्शकों के सवाल के जवाब दिया. प्रश्रोत्तर सेशन रोचक और ज्ञानवर्धक रहा। 
वेबीनार के आरंभ में डॉ मनीषा सक्सेना ने विशिष्ट वक्ता डॉ. आशीष फडक़े का परिचय देकर स्वागत किया। उन्होंने डॉ. फडक़े और वेबीनार से जुड़े लोगों को विश्वविद्यालय की गतिविधियों का परिचय दिया। कार्यक्रम की अवधारणा एवं संचालन-समन्वयक डॉ. अजय दुबे ने किया। कुलपति डॉ. आशा शुक्ला ने वेबीनार के लिए अतिथि डॉ. फडक़े का आभार माना. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की श्रृंखला में 28 जून को सायं 4 बजे से  'भक्ति योग एवं ध्यान' विषय पर सुप्रतिष्ठित प्रसूति विशेषज्ञ डॉ. शिरीष पटवर्धन पुणे का विशेष व्याख्यान आयोजित है।

2 comments:


SAGAR: जिला अस्पताल में 10 दिन में तैयार हो जाएगा ऑक्सीजन प्लांट , 100 बिस्तरों को रोज मिलेगी ऑक्सीजन

Archive