बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

बुन्देलखण्ड की कला संस्क्रति से जुड़े लोगों का किया अपनत्त्व सेवा समिति ने सम्मान★ पत्रकार देवदत्त दुबे सचिन चौधरी, सुदेश तिवारी, विनोद आर्य,गोविंद सरवैया आदि हुए सम्मानित

बुन्देलखण्ड की कला संस्क्रति से जुड़े लोगों का किया अपनत्त्व सेवा समिति ने सम्मान

★ पत्रकार देवदत्त दुबे सचिन चौधरी, सुदेश तिवारी, विनोद आर्य,गोविंद सरवैया आदि हुए सम्मानित


सागर । समाज सेवी संस्था "अपनत्व सेवा समिति" ने सागर शहर के विभिन्न समाजसेवियों को एवं बुंदेलखंड में बुंदेली भाषा के प्रति विशेष योगदान देने वाले अनेक कलाकारों को सम्मानित किया ।
यह एक अत्यंत सात्विक एवं सादगी से परिपूर्ण कार्यक्रम रहा । सागर के रविंद्र भवन में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री बी पी सिंह डायरेक्टर चाइम्स एवियशन अकैडमी ढाना,  विशिष्ट अतिथि श्री अजय दुबे समाजसेवी एवं उद्योगपति, विशेष अतिथि पद्मश्री रामसहाय पांडे जी बुंदेली नृत्य कलाकार, श्री निमेष भाई दर्जी समाज सेवी एवं उद्योगपति का स्वागत संस्था की तरफ से श्री राम शर्मा, संतोष सोनी, CA बड़ोनिया , भुवनेश शर्मा  ने फूल माला पहनाकर किया । कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ अशोक कुमार तिवारी सेवानिवृत्त उपनिदेशक मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग के द्वारा की गई ।

इस कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती के पूजन एवं दीप प्रज्वलन के साथ हुई ।
संस्था के पदाधिकारियों के साथ मिलकर अतिथि गणों ने दीप प्रज्वलित किया जजिस में विशेष सहयोग भावना बड़ोनिया, जयंती गुप्ता जी, शैलबाला जी ने किया । तत्पश्चात ऋषि राज जी एवम महेश तिवारी प्रकृतिप्रेमी के द्वारा मंच संचालन संभाला गया और उन्होंने सबसे पहले अपनत्त्व सेवा समिति का परिचय देने के लिए  सीए आर डी बडोनिया को मंच पर आमंत्रित किया। सीए बडोनिया जी ने विस्तार से समिति का परिचय दिया और बताया कि अपनत्त्व सेवा समिति सागर शहर एवं आसपास के लगते हुए क्षेत्रों में समाज का विकास एवं समाज सेवा के लिए प्रतिबद्ध है यह एक गैर शासकीय गैर-लाभकारी एवं अराजनीतिक संस्था है ।

उन्होंने बताया कि समिति का रजिस्ट्रेशन सन 2013 में हो गया था समिति के द्वारा निर्धन असहाय परिवार के किसी सदस्य के निधन होने पर दाह संस्कार एवं अस्थि विसर्जन के लिए सहयोग प्रदान किया जाता है इस सहयोग में समस्त प्रकार की किराना  सामग्री निःशुल्क उपलब्ध करवाना , लगभग साढ़े तीन क्विंटल लकड़ी उपलब्ध कराना तथा वाहन द्वारा पहुँचाना भी शामिल है ।
दाह संस्कार सामग्री समय पर पहुंचाने के लिए भी अलग से संस्था के द्वारा कर्मचारी की नियुक्ति की गई है । शहर के अलग-अलग स्थानों में समिति के द्वारा कुछ स्थान निर्धारित किए गए हैं जहां पर इस संबंध में निशुल्क पर्ची दी जाती है इस पर्ची को कुछ विशिष्ट दुकानों पर ले जाने पर व्यक्ति को मुफ्त में सामग्री प्राप्त होती है यहां तक कि अस्थि विसर्जन के लिए भी दो व्यक्तियों का आने जाने का टिकट समिति के द्वारा उपलब्ध कराया जाता है समिति का कार्य आरंभ हो जाने के लगभग 3 वर्ष बाद ही अपनत्त्व सेवा समिति ने स्वर्ग रथ नामक एक बड़ा वाहन खरीदा जिसका उपयोग मृत देह को सम्मान पूर्वक श्मशान घाट तक ले जाने के लिए किया जाता है कई बार देखा गया है कि शमशान घाट की दूरी मृतक के घर से बहुत ज्यादा होती है ऐसे समय में यह स्वर्ग रथ वरदान साबित होता है अपनत्त्व सेवा समिति ने कोरोना वायरस के लॉक डाउन के समय भी गरीबों को एवं जरूरतमंदों को  ढूंढ ढूँढकर निशुल्क भोजन उपलब्ध कराया था  । जिस में वायरस संक्रमण के डर के बावजूद संस्था की तरफ से भुवनेश शर्मा, भावेश पटेल, व जितेंद्र सिंह ठाकुर ने भोजन विभिन्न स्थानों पर जाकर के  निशुल्क भोजन पैकेट वितरित किए थे तथा बहेरिया के हाईवे पर से गुजरने वाले गरीब प्रवासियों को संस्था ने नई चप्पलें व जूते एवं पानी की बोतले तथा ककड़ी बिस्किट आदि भी बांटने का कार्य किया था। समिति के सदस्यों द्वारा इन सभी कार्यों में बढ़ चढ़कर भाग लिया जाता है तथा सागर के कुछ महानुभाव नागरिकों के द्वारा विगत वर्षों में समिति को भरपूर सहयोग मिला इसके लिए समिति की तरफ से आभार भी व्यक्त किया गया ।

विशेष अतिथि पद्मश्री रामसहाय पांडे ने बताया कि लोग या संस्था बड़ी नहीं होती कार्य बड़ा होता है और अच्छा कार्य करने वालो के कारण ही संस्था का या सागर  शहर का नाम बढ़ता है ।
 अध्यक्षता कर रहे डॉ अशोक कुमार तिवारी सेवा निवृत्त उपनिदेशक ने कहा कि अपनत्त्व सेवा समिति द्वारा इतना अच्छा कार्य निःशुल्क किया जा रहा है कि ऐसे कार्य के लिए तो संस्था को नोबल पुरस्कार मिलना चाहिए । साथ ही डॉ तिवारी ने घोषणा की- कि स्वर्गरथ के वाहन के ड्राइवर के लिए 1 वर्ष का वेतन वे स्वयम देंगे जिस के संस्था की तरफ से सचिव आनंद मिश्रा ने आभार माना । इसके पश्चात मंच संचालन कर रहे ऋषि राज जी ने मुख्य अतिथि श्री बी पी सिंह डायरेक्टर चाइम्स एवियशन अकैडमी धना को आमंत्रित किया और श्री बी पी सिंह ने अपने ओजस्वी भाषण में, संस्था के कार्यो की भूरी भूरी प्रशंसा की ओर कार्यकर्ताओं का उत्साहवर्धन किया । 

इनका हुआ सम्मान

 संस्था के द्वारा बुंदेली भाषा एवं बुंदेलखंड की उन्नति तथा विकास के लिए किए गए योगदान को ध्यान में रखते हुए, समिति ने विभिन्न महान विभूतियों को आमंत्रित किया था उन्हें एक के बाद एक मंच पर बुलाकर सम्मानित किया सम्मानित होने वाले कलाकारों में पद्मश्री रामसहाय पांडे जी , सर्वश्री हरगोविंद विश्व, आशीष उपाध्याय, बिट्टू,  पत्रकार सचिन चौधरी, देवदत्त दुबे, सुदेश तिवारी, विनोद आर्य, गोविंद सरवैया ,अर्पित बिल्थरे, सतीश पाठक, आदि  थे।  जिनका सम्मान श्री डी के खरे, हरीश दुबे, भुवनेश शर्मा जी, नीलरतन पात्रा एवं जयंत विश्वकर्मा के द्वारा किया गया कार्यक्रम के अंत में आभार हरीश दुबे जी के द्वारा व्यक्त किया गया इस गरिमामय कार्यक्रम में सगड शहर के कई गणमान्य जन उपस्थित रहे और प्रसन्नतापूर्वक कार्यक्रम का आनंद लिया । कार्यक्रम में विशेष सहयोग भावेश भाई पटेल व जितेंद्र सिंह ठाकुर ने किया ।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive