बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

सिटी स्टेडियम की इंडोर बिल्डिंग से दिखने लगा क्रिकेट ग्राउंड का विहंगम दृश्य★ 29 अगस्त खेल दिवस तक होगा तैयार

सिटी स्टेडियम की इंडोर बिल्डिंग से दिखने लगा क्रिकेट ग्राउंड का विहंगम दृश्य

★ 29 अगस्त खेल दिवस तक होगा तैयार 


सागर। 20 जुलाई 2022
इंटीग्रेटेड स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के तहत सागर स्मार्ट सिटी द्वारा सिटी स्टेडियम पुनर्विकास परियोजना में किए जा रहे निर्माण कार्य लगभग 80 प्रतिशत तक पूरे किए जा चुके हैं। खिलाडियों की भावनाओं से जुड़ी इस परियोजना को 29 अगस्त खेल दिवस तक पूरी तरह तैयार करने के प्रयास तेजी से किए जा रहे हैं। 
सिटी स्टेडियम में जलभराव जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए इसकी परिधि में ड्रेनेज़ निर्माण कर ग्राउंड में बैकफिलिंग आदि कर लैंडस्कैपिंग का कार्य किया जा चुका है। क्रिकेट ग्राउंड तैयार करने के लिए पिच निर्माण एवं घास लगाने का काम भी लगभग पूर्णता की ओर है। सिटी स्टेडियम की इंडोर बिल्डिंग का सीसी स्ट्रक्चर वर्क पूरा किया जा चुका है। बिल्डिंग से क्रिकेट ग्राउंड का विहंगम दृश्य अब दिखने लगा है। अब इस बिल्डिंग का इंटीरियर, एक्सटीरियर, फसाड, पेंटिंग आदि का कार्य किया जा रहा है। इंटीरियर के साथ-साथ फ्लोरिंग, टाइल्स आदि का कार्य प्रगति पर है।
सर्विस बिल्डिंग का निर्माण भी किया गया है। अंडरग्राउंड वाटर टैंक, पंप हाउस रूम, इलेक्ट्रिकल रूम एवं डीजी सेट लगाने के लिए डीजी बेस का निर्माण भी किया जा चुका है। अग्नि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए फायर फाइटिंग सिस्टम की पाइपलाइन बिछाने का काम भी प्रगतिरत है। इलेक्ट्रिकल एवं वायरिंग आदि के कार्य भी लगभग पूर्णता की ओर हैं। जल्दी ही सागर के खिलाडियों को सर्वसुविधायुक्त एक बेहतर सिटी स्टेडियम की सौगात मिलेगी। यहां खेल मानकों अनुसार बनाए गए क्रिकेट ग्राउंड में प्रेक्टिस कर सागर के खिलाड़ी अपनी प्रतिभा को निखार सकेंगे और राष्ट्रीय-अंतराष्ट्रीय स्तर पर अपना बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे। ग्राउंड की परिधि में जगह-जगह दर्शकों के बैठने की व्यवस्था भी की जा रही है। जिससे दर्शक भी यहां बैठकर खेलों का आनंद ले सकें। इंडोर गेम्स एवं अन्य सुविधाओं के लिए बनी बिल्डिंग में बनाए जा रहे कैफेटेरिया, बॉलिंग मशीन रूम, मल्टीपल यूज वाले तीन बैडमिंटन कोर्ट, जूडो, मार्शल आर्ट्स रूम, 10 मीटर शूटिंग रेंज, सिटिंग एरिया, मीडिया टेलीकास्ट रूम सहित टॉयलेट्स एवं स्टीम बाथ आदि सुविधाओं को पा कर खिलाडियों की प्रतिभा निखरेगी। साथ ही यहां दी जाने वाली सुविधाओं से प्रभावित होकर रणजी क्रिकेट आदि अन्य बड़े-बड़े प्रदेश और देश स्तर के खेलों का आयोजन यहां किया जा सकेगा। यहां से प्रशिक्षण लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी सागर से भी निकलेंगे। 


इन सुविधाओं के मिलने से सागर शहर ही नहीं बल्कि आसपास के खिलाडियों के खेल में निपुणता आएगी और ओलम्पिक जैसे अंतरराष्ट्रीय खेलों में सागर के खिलाड़ियों का चयन हो सकेगा। इस परियोजना के पूरे होने के बाद सागर के नागरिकों की जीवन गुणवत्ता में सुधार के साथ ही शहर में स्पोर्टस ईकोसिस्टम का निर्माण होगा। सिटी स्टेडियम में उत्कृष्टता के साथ खिलाड़ी प्रैक्टिस कर सकेंगे। सागर स्मार्ट सिटी द्वारा आगामी खेल दिवस 29 अगस्त 2022 को विशेष उल्लास के साथ मनाने की तैयारियां की जा रहीं हैं।
Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive