बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

अच्छे इंसान के कर्म याद रहते हैं: रघु ठाकुर


अच्छे इंसान के कर्म याद रहते हैं:   रघु ठाकुर


सागर।  तुलसी स्मृति न्यास सागर में आज श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया जिसमें नागरिक संघर्षमोर्चा के संघर्षशील साथी स्वर्गीय राम शंकर पुरोहित एवं सागर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी  डॉ डी के गोस्वामी के निधन पर  श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गई। सभी लोगों ने डॉक्टर गोस्वामी एवं पुरोहित जी के चित्र को पुष्पांजलि अर्पित की ।
इस अवसर पर श्री रघु ठाकुर ने कहा कि स्वर्गीय राम शंकर पुरोहित  एक सच्चे समाजवादी एवं समर्पित व्यक्ति थे 1973 से हमारे साथ संपर्क में आएऔर उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिले में संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी के रूप में कार्य शुरु किया । अनेक बार हमारे साथ आंदोलन में जेल में रहे 1983 मैं जब हम लोगों ने ललितपुर टीकमगढ़ रेल लाइन मांग की शुरुआत की थी तब भी लगभग 20 दिन ललितपुर जेल में रहे । एक सच्चे साथी जो सदैव अपने साथियों की चिंता करते थे और उनके सुख दुख में सहयोग करते थे पिछले 12 साल से वे लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी के कार्यालय में रहते थे और काम संभालते थे । मोर्चा के हर कार्यक्रम में अग्रणी रहते थे । मोर्चा के हर धरने में लोगों को दिल्ली साथ में लेकर आते थे । पिछले 1 वर्ष से बीमारी से कमजोर थे इसके बाद भी उन्होंने ना पार्टी ऑफिस छोड़ा और ना पार्टी का काम  ।9 सितंबर को वह हँसते बात करते इस दुनिया से विदा हो गए ।
स्वर्गीय डां डी के गोस्वामी मानवता के पर्याय थे । उन्होंने चिकित्सा को धंधा नहीं बनाया । उनका उद्देश्य था बीमार व्यक्तियों की सेवा करना। कोरोना कॉल में दिन रात लोगों की सेवा करते  थोड़े ही समय को अपने घर जाते थे। सैकड़ों  कोरोना पीड़ितों को उन्होंने जीवन दान दिया । मेरा उनका परिचय लगभग 30 वर्ष पहले गुना में हुआ था। उनके मामा श्री दिनेश गुरु समाजवादी साथी थे । छात्र जीवन से डॉ गोस्वामी समाज वादी विचार और आचरण के थे। उन्होंने कभी प्राइवेट चिकित्सा नहीं की । कोरोनापीड़ितों की सेवा करते हुए श्री गोस्वामी कोरोना ग्रस्त हो गए थे परंतु बीमारी की हालत में भी वे मरीजों की सेवा में लगे रहे।लाखों लोगों में कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो अपने कर्तव्य के प्रति इतना त्यागी व  जुनूनी हो। उनका अचानक निधन केवल सागर के लोगों की नहीं बल्कि गरीबों और मध्यम वर्गीय लोगों के लिए अपूर्णनिय छति है । नियति की यह कैसी क्रुरता है कि अच्छे लोग जिन्हें समाज और देश को आवश्यकता है उन्हें हमसे छीन लिया।
श्रद्धांजलि सभा को डॉक्टर बद्दी प्रसाद रामकुमार पप्पू गुप्ता सेवा दल अध्यक्ष सिंटू कटारेश्री राम सेवा समिति के विनोद तिवारी बंडा से महेश  भरत पटेल हीरालाल चौधरी आप के  डी के सिंह खत्री सुरेंद्र सुहाने नितिन पचौरी मूरत सिंह यादव अवनीश चौबे अंकित पांडे भरत पटेल इंद्रपाल सिंह एंथनी लाल चन्द्र घोषी लल्ला महेश् श्रीवास्तव शिवराज सिंह कपिल पचौरी प्रभु दयाल मिश्रा मोतीलाल पटेल मिथुन अंकित अग्रवाल मनोज रामकुमार पचौरी रामकिशन चौरसिया पुष्पराज सिंह उपस्थित रहे।रामकुमार पचौरीने संचालन किया।



Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive