बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

कोई भी पात्र हितग्राही योजनाओं से वंचित न रहे: हीरासिंह राजपूत◾कमिष्नर ग्रामीणों से चर्चा कर ली योजनाओं के संबंध में जानकारी◾ ग्राम बिचपुरी में शिविर आयोजन

कोई भी पात्र हितग्राही योजनाओं से वंचित न रहे:  हीरासिंह राजपूत

◾कमिष्नर ग्रामीणों से चर्चा कर ली योजनाओं के संबंध में जानकारी

◾ 
ग्राम बिचपुरी में शिविर आयोजन


सागर, 21 सितंबर 2022।
राज्य सरकार के महत्वकांक्षी अभियान मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के अंतर्गत विभिन्न हितग्राही मूलक 32 योजनाओं का पात्र हितग्राहियों को  लाभ देने लिए षिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कडी में सागर जिले के विकासखंड राहतगढ की ग्राम पंचायत बिचपुरी में प्रथम षिविर का आयोजन किया गया। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हीरासिंह राजपूत, कमिष्नर श्री मुकेष शुक्ला, जिला कलेक्टर श्री दीपक आर्य, और जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन श्री क्षितिज सिंघल, ने षिविर में पहुंचकर ग्रामीणों से योजनाओं से लाभान्वित होने की मैदानी स्थिति के संबंध में जानकारी ली।


षिविर में बताया गया कि ग्राम में 437 परिवार है। 105 लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंषन मिल रही है।, 59 बेटियों को गांव की लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ मिला है, गांव में 232 प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत किये गये है, जिसमें 189 पूर्ण हो चुके है, 331 खातों में प्रधानमंत्री सम्माननिधि मिली है। राषन का खाद्यान मिल रहा है। षिविर में नामांतरण बंटवारे के संबंध में भी जानकारी ली गई, कि किसी का काई प्रकरण तो नहीं है
जिला पंचायत अध्यक्ष हीरासिंह राजपूत ने षिविर में कहा कि राज्य सरकार की मंषा है, कि प्रत्येक परिवार को योजनाओं को लाभ मिले । कोई भी पात्र हितग्राही योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे, इसके लिए मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान 31 अक्टूबर तक चलाया जा रहा है। जिसका प्रथम षिविर आज बिचपुरी से शुरू हो रहा है। षिविर में बिचपुरी वासियों ने कहा कि उन्हें राषन का खाद्यान लेने दूसरे गांव जाना पडता है, जिसपर षिविर में ही बिचपुरी में राषन मिलने की व्यवस्था कर दी गई।


षिविर में कमिष्नर श्री मुकेष शुक्ला ने कहा कि विभिन्न 32 हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ देने के लिए मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने सर्वेदल से विभिन्न योजनाओं में लाभ लेने के लिए पात्र हितग्राहियों के बारे में जानकारी प्राप्त की और अधिकारियों को निर्देष दिए कि आग्रामी 14 अक्टूबर को आयोजित होने वाले दूसरे षिविर में सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करें।
  उन्होंने हितग्राहियों कस्तूरी बाई, सुनील अहिरवार और रामेष्वर अहिरवार से पूछा कि उन्हें कौन-कौन सी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। लोहगड़िया समाज की कस्तूरी बाई ने बताया कि उसके परिवार में तीन सदस्य है और उसे 30 किलो खाद्यान मिल रहा है, संबंल कार्ड बन गया है, पेंषन मिलती है, स्वामित्व योजना के तहत पटटे दिए गये है।  
  सुनील अहिरवार ने बताया कि उसकी माता जी को वृध्दावस्था पेंषन मिल रही है, परिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिला है, उसके घर शौचालय बन चुका है, आयुषमान कार्ड का भी लाभ मिल रहा है, संबंल कार्ड बन चुका है, कोविड वैक्सीनेषन भी हो चुका है। इसी प्रकार रामेष्वर अहिरवार ने बताया कि उसे बीपीएल का खाद्ान्न मिलता है, उसके परिवार में बेटी को लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ मिला है, और प्रधानमंत्री आवास योजना से भी लाभान्वित है।
 कलेक्टर श्री आर्य ने अधिकारियों को निर्देष दिए कि कोई भी पात्र हितग्राही योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे। सर्वे में जिनका नाम आया है उन्हें आगामी 14 अक्टूबर को लगने वाले षिविर में योजनाओं का लाभ दिया जाए।
षिविर में लोहगडिया परिवार की एक महिला नैना बाई ने बताया कि उसका भाई शेरू मूकबधिर है, और उसके परिवार के पास राषन कार्ड भी नहीं है। कलेक्टर श्री आर्य ने राषन कार्ड बनाने और मूकबधिर को निषक्ता का प्रमाण-पत्र जारी करने के निर्देष दिए।
षिविर में 32 योजनाओं की जानकारी दी। षिविर में एसडीएम श्री देवेन्द्र प्रताप सिंह, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सुरेष प्रजापति तथा कृषि, महिला बाल विकास, उद्योग सहकारिता, पंचायत ग्रामीण विकास, षिक्षा, विद्युत आदि विभागों के अधिकारी और ग्रामीण जन उपस्थित थे।
                          



Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive