तीनबत्ती न्यूज.कॉम का यूट्यूब चैनल Teenbatti News

SAGAR: टी आई सहित सात पुलिसकर्मी सस्पेंड, क्षेत्राधिकार से बाहर जाकर चांदी पकड़ने और छोड़ने के लगे थे आरोप

SAGAR: टी आई सहित सात पुलिसकर्मी सस्पेंड, क्षेत्राधिकार से बाहर जाकर चांदी पकड़ने और छोड़ने के लगे थे आरोप

सागर। अपने थाना क्षेत्राधिकार से बाहर जाकर चांदी के जेवरों से भरी कार पकड़ने और छोड़ने के आरोप के मामले में  एसपी तरुण नायक ने जांच कराकर थाना प्रभारी और छह पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया।  इसका एक वीडियो भी वायरल हुआ था। 

ये है मामला
सागर जिले के मालथोन टोल नाका पर 12 सितम्बर 22 को शहर के कुछ पुलिसकर्मीओ ने वह पहुंचकर एक कार को रोका और उसकी चेकिंग की। दिल्ली-आगरा रूट से आ रहे सागर के सराफा व्यवसायी इसमें सवार थे। पुलिस ने इन चांदी तस्करों से साठगांठ कर मामला रफा दफा कर दिया।इस मामले में एसपी  तरुण नायक ने एसडीओपी खुरई समीर केरकट्टा को जांच के आदेश दिए। वही भोपाल में गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी जांच की बात कही। 

जांच में पाए गए दोषी थानाप्रभारी और पुलिसकर्मी

पुलिस सूत्रों के मुताबिक जांच रिपोर्ट में अपने कर्तव्य स्थलों से बिना सक्षम अधिकारी की अनुमति के क्षेत्राधिकार से बाहर जाकर अनाधिकृत चेकिंग करना और घटनाक्रम के संबंध में रोजनामचा में लिखापढ़ी आदि नहीं किए जाने के बिंदु पर पुलिसकर्मी दोषी पाए गए हैं।  जांच प्रतिवेदन अनुआर प्रधान आरक्षक  मुकेश जाटव, अमित चौबे, आरक्षक आशीष गौतम, प्रदीप शर्मा, मनीष तिवारी, हेमंत ठाकुर द्वारा प्रभारी निरीक्षक सतीश सिंह के निर्देशानुसार मुखबिर से प्राप्त सूचना के सत्यापन हेतु मालथौन टोल नाके पर क्षेत्राधिकार से परे जाकर, निर्धारित गणवेश के बिना, सादा वर्दी में, बिना सक्षम अधिकारी के संज्ञान में एवं विधिक प्रावधानों के विपरीत अनाधिकृत चेकिंग की गई।
कार में बैठे सराफा व्यापारी किस्सू उर्फ कृष्णकुमार जैन तथा वाहन चालक अनमोल सोनी के कथन के तथ्यों के आधार पर, चेकिंग / तलाशी में, अवैध चांदी परिवहन के साक्ष्य नहीं पाये गये।
इस मामले में निरीक्षक सतीश सिंह द्वारा घटनाक्रम में मुखबिर सूचना से अवगत होने के बावजूद वरिष्ठ अधिकारियों एवं क्षेत्राधिकारिता के थाना प्रभारी मालयौन को अवगत न कराते हुये क्षेत्राधिकार से परे चेकिंग कार्यवाही कराकर स्वेच्छाचारिता एवं संदिग्ध आचरण के परिणामस्वरूप विभागीय छवि धूमिल हुई।एसपी तरुण नायक ने जांच रिपोर्ट के आधार पर  निरीक्षक सतीश सिंह थाना प्रभारी मोतीनगर एवं प्रधान आरक्षक  मुकेश जाटव, अमित चौबे, आरक्षक आशीष गौतम, प्रदीप शर्मा, मनीष तिवारी, हेमंत ठाकुर को निलंबित कर दिया।

पूर्व मंत्री सुरेंद्र चौधरी ने दिया था ज्ञापन आईजी को

कल सोमवार को जिलें की विगड़ती कानून व्यवस्था और बढ़ते अपराधों तथा मालथौन टोल प्लाजा पर करोड़ो रूपये की चांदी प्रकरण को लेकर कांग्रेस ने मोर्चा खोलते हुये मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री सुरेन्द्र चौधरी की अगवाई में सागर झेन के पुलिस महानिरीक्षक अनुराग से मुलाकात कर 
ज्ञापन सौंपा था।सात सूत्रीय ज्ञापन में मालथौन टोल प्लाजा पर करोड़ो रूपये की चांदी पकड़ने व छोड़ने में पुलिस की संदिग्ध भूमिका की निष्पक्ष जांच कर दोषियों पर कठोर कार्यवाही की मांग की थी।  

Share:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Archive