बंसल क्लासेस,सागर +916232102606. +919340574756

रेल मंडल परिक्षेत्र भोपाल की बैठक, म सांसद राजबहादुर सिंह ने रेल सुविधाओं की रखी मांग

रेल मंडल परिक्षेत्र भोपाल की बैठक, म सांसद राजबहादुर सिंह ने रेल सुविधाओं की रखी मांग

भोपाल। भोपाल में मंडल परिक्षेत्र के  सांसदों के साथ मंडल रेल प्रबंधक की बैठक का आयोजन किया गया ।परिक्षेत्र के सांसदगणों के साथ ही सागर #सांसद राजबहादुर सिंह भी इस बैठक में शामिल हुए । उक्त बैठक में सांसद सिंह ने सर्वप्रथम पश्चिम मध्य रेल द्वारा स्वच्छता कार्यों,रेलवे सुरक्षा,राजस्व बढ़ोत्तरी में बेहतर प्रदर्शन एवं मांग पर बीना-कटनी मुड़वारा-बीना मेमू स्पेशल ट्रेन का शुभारंभ कराए जाने पर उपलब्धि पर रेलवे अधिकारियों को बधाई दी.
सांसद सिंह ने बैठक में संसदीय क्षेत्र की प्रमुख 19 एवं 13 अतिरिक्त मांगों को पटल पर रखने की पुरजोर पहल की.
उन्होंने कहा कि सागर संसदीय क्षेत्र बुंदेलखंड का अत्यंत पिछड़ा एवं प्रमुख केंद्र बिंदु है.सागर में दानवीर डॉ. गौर द्वारा स्थापित विश्व स्तरीय सर डॉ.हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय स्थित होने के कारण जनभावनाओं के अनुरुप उप नगरीय क्षेत्र मकरोनियां रेलवे स्टेशन का नाम डॉ.सर हरिसिंह गौर रखने की मांग की.


साथ ही उन्होंने आगे कहा कि सागर में सेना मुख्यालय, संभागीय मुख्यालय एवं जिला मुख्यालय है साथ ही बीना में विश्वस्तरीय जेपी पावर ग्रिड एवं बीओआरएल रिफाइनरी एवं कृषि यंत्र बनाने एवं अन्य औद्योगिक उत्पादन का केंद्र बिंदु है. 

बीना जंक्शन रेलवे को अत्याधिक राजस्व देने वाला महत्वपूर्ण जंक्शन होने के कारण कमर्शियल/ वाणिज्य विभाग का ए.सी.एम.स्तर के अधिकारी का हेड क्वार्टर के साथ-साथ कंट्रोलिंग हेतु ऑपरेटिंग विभाग के उच्च स्तर के अधिकारी का हेड क्वार्टर बनाये जाने की विशेष मांग की.


उन्होंने इंदौर-हावड़ा-क्षिप्रा एक्सप्रेस जो वर्तमान में तीन दिवस परिचालित हो रही है.इंदौर कनेक्टिविटी के लिए इसे सातों दिन संचालित कराए जाने की मांग की. 
उन्होंने कहा कि देश आजादी का 75वां जश्न मना रहा है.आजादी के 75 बर्ष बाद भी सागर को दक्षिण भारत से जोड़ने एवं चिकित्सा हब नागपुर की कनेक्टिविटी नहीं मिल पाई है जो अत्यंत खेदजनक है. मुझसे पूर्व के सांसदों द्वारा भी मांग की गई इस बहुप्रतीक्षित मांग को शीघ्र ही पूर्ण कराना ही चाहिए.


बीना जंक्शन में यात्री प्रतीक्षालय का (पीपी) के तहत उन्नयन,बीना में स्टेशन पहुंच मार्ग पर विद्युतीकरण,बीना में इंडस्ट्रियल एरिया में अंडर ब्रिज स्वीकृत कराए जाने,बीना में शताब्दी,गोवा एवं पुष्कर एक्सप्रेस के स्टॉपेज,बीना रेलवे स्टेशन से मालखेड़ी स्टेशन तक आवागमन हेतु उच्च कोटि का मार्ग,बीना में रेलवे की खाली पड़ी हुई है जमीन पर अवैध कब्जा पर रेलवे अपने कर्मचारी-अधिकारियों को शादीगृह एवं स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाए,बीना माल गोदाम झांसी गेट से कोटा लाइन रेलवे फाटक तक सड़क निर्माण,बीना मालखेड़ी पर भागलपुर एक्सप्रेस का स्टॉपेज,बीना स्टेशन पर सागर से गुना की ओर जाने वाली एवं बीना स्टेशन पर सागर से झांसी की ओर जाने वाली ट्रेनों के ठहराव की मांग,खुरई रेलवे स्टेशन पर बीकानेर-पुरी,दुर्ग-जम्मूतवी का स्टॉपेज,मंडी बामोरा में पातालकोट एक्सप्रेस, ग्वालियर-भोपाल इंटरसिटी एवं क्षिप्रा एक्सप्रेस का स्टॉपेज,रेल बजट वर्ष 2014-15 में मंडी बामोरा में स्थित रेलवे गेट क्रमांक 300/301 पर आरओबी रोड ओवरब्रिज प्रस्तावित किए गए थे लेकिन अभी तक इस दिशा में कोई कार्य नहीं हुआ जबकि मंडल के अन्य छोटे-बड़े रेलवे स्टेशनों पर ओवरब्रिज या अण्डर ब्रिज का निर्माण कराया गया है.

 आरओबी नहीं बनने से रोजाना हजारों वाहन रेलवे क्रॉसिंग पर घंटों जाम की स्थिति निर्मित होती है शीघ्र ही सड़क यातायात के लिए ओवर ब्रिज निर्माण कराया जाए.

सांसद सिंह द्वारा पूर्व में रेलवे की बैठकों में सागर स्टेशन,बीना,खुरई,बरेठ एवं कलार, कुरवाई- कैथोरा एवं मंडी बामोरा स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं की मांग को रेलवे विभाग द्वारा स्वीकृत किया गया है जिसकी सूची प्रदान की गई.
सांसद सिंह ने सिरोंज-लटेरी विधानसभा को भी रेल मार्ग से लिंक करने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने प्रस्ताव यथाशीघ्र भेजने कहा.
साथ ही संसदीय क्षेत्र में रेल सुविधाओं और विस्तार के संबंध में रेलवे स्टेशनों का विस्तार, नवीन निर्माण,मेमू ट्रेन,ट्रेनों के स्टॉपेज,ओवर ब्रिज-अंडर ब्रिज निर्माण,विद्युतीकरण,स्टेशन पहुंच जर्जर मार्गों के संधारण एवं साधारण टिकट पर यात्रा, सीनियर सिटीजन की यात्री सुविधा और रेलवे अप डाउननर्स की यात्री सुविधाओं पर अपनी बात पुरजोर रखी एवं रेल समस्याओं और रेल सुविधाओं के विस्तार के लिए अपने सुझाव एवं विचार सांझा किए ।
बैठक में परिक्षेत्र के  सांसदों सहित मंडल रेल प्रबंधक,भोपाल और मुख्यालय एवं मंडल के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे ।
Share:

1 comments:

  1. आदरणीय सागर सांसद राजबहादुर सिह जी का हार्दिक आभार जिन्होंने इंदौर हावड़ा क्षिप्रा एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाने की रीवॉ पुणे तथा सागर से नागपुर होते हुये दक्षिण भारत के शहरो के लिए ट्रेनउपलब्धकराये की मांग स्वागत योग्य है ।
    सागर को 6प्लेटफार्म युक्त स्टेशन बनाने और रतौना को अतिरिक्त मालगोदाम यार्ड मे विकसित करने की मांगे रेल महाप्रबंधक के पटल पर रखकर *रेल सेवा सुधार समिति सागर की* अधिकांश मांगो को उठाने के लिए समिति आभारी है ।

    जवाब देंहटाएं

Archive